PM Ujjwala Yojana 2024: सभी महिलाओं को मिल रहा फ्री गैस कनेक्शन, अभी करें आवेदन

PM Ujjwala Yojana 2024: पीएम उज्जवला योजना नया आवेदन शुरू, महिलाओं को मिलने लगा गैस कनेक्शन फ्री, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा उज्ज्वला योजना का शुरुआत 1 मई 2016 को किया गया था इस योजना का संचालन पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के द्वारा किया जा रहा है जिसके तहत देश के गरीब एवं राशन कार्ड धारक परिवारों को सरकार द्वारा मुफ़्त में रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है।

इस योजना का लाभ लेकर महिलाएं धुएं से मुक्त होती है तथा लकड़ी, कोयले के चूल्हे से उन्हें छुटकारा मिलता है। इस योजना के संचालन से पर्यावरण प्रदूषण में भी कमी आता है बता दे की सरकार द्वारा पीएम उज्जवला योजना 2.0 के तहत वर्तमान समय में महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन दिया जा रहा है।

अगर आप सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं पीएम उज्जवला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन प्राप्त करना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आज के इस पोस्ट के आपको पीएम उज्जवला योजना 2.0 क्या है? पात्रता, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी मिलने वाला है तो आप आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Ujjwala Yojana 2024

पीएम उज्जवला योजना का शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है इस योजना का शुरुआत सरकार द्वारा 1 मई 2016 को किया गया था जिसका संचालन पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है। सरकार द्वारा इस योजना में सभी बीपीएल, एपीएल राशन कार्ड धारक परिवारों को मुफ्त में गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है।

केंद्र सरकार द्वारा संचालित इस योजना के तहत वर्तमान समय तक 103,256,448 कनेक्शन उपलब्ध कराया जा चुका है। वही पीएम उज्जवला योजना 2.0 के तहत 23,399,819 गैस कनेक्शन दिया गया है। इसके अलावा वर्तमान समय में पीएम उज्जवला योजना 2.0 के तहत आवेदन भी हो रहा है। ऐसी महिलाएं जिन्हें अभी तक पीएम उज्जवला योजना का लाभ नहीं मिला है वह पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 के तहत आवेदन कर लाभ ले सकती हैं।

PM Ujjwala Yojana 2.0 क्या है?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 शुरूआत 10 अगस्त 2021 को किया गया था। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा रिफिल एवं चूल्हा मुफ्त में प्रदान करती है। पीएम उज्जवला योजना 2.0 के तहत एपीएल या बीपीएल राशन कार्ड की आवश्यकता नहीं पढ़ती है इसमें केवल एड्रेस प्रूफ एवं घोषणा पत्र की मदद से ही उम्मीदवारों को फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है।

LPG Gas New Rule

पीएम उज्जवला योजना का उद्देश्य

पीएम उज्जवला योजना का शुरुआत करने के पीछे सरकार का उद्देश्य महिलाओं को धुएं से मुक्त करना है। दरअसल हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं लकड़ी, कोयला जैसे ईंधन से खाना पकाती है जिसके कारण उनके स्वास्थ्य में बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही उन्हें सांस लेने में परेशानी होता है और कई तरह के बीमारियों का सामना करना पढ़ता है।

इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार इस योजना का संचालन कर रही है। योजना के तहत सरकार द्वारा प्रत्येक पात्र परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन फ्री उपलब्ध कराती है ताकि महिलाएं बिना किसी परेशानी के खाना बना सके। इसके अलावा इसमें गैस सिलेंडर की खरीदी पर सब्सिडी भी दी जाती है।

पीएम उज्जवला योजना सब्सिडी की राशि

केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं पीएम उज्जवला योजना के तहत सरकार द्वारा फ्री में गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है इसके साथ ही बाद में गैस सिलेंडर भरवाते समय सब्सिडी भी दी जाती है बता दे की सरकार द्वारा इसमें ₹250 से लेकर ₹300 की सब्सिडी प्रदान करती है।

सरकार की तरफ से दिए जाने वाला ये सब्सिडी महिलाओं के बैंक के खाते में DBT के माध्यम से सीधे ट्रांसफर की जाती है। सरकार द्वारा पीएम उज्जवला योजना के तहत प्रतिवर्ष महिलाओं को 12 सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है यानी कि एक वर्ष में महिलाएं अधिकतम 12 गैस सिलेंडर की सुविधा ले सकती है।

पीएम उज्जवला योजना के लाभ

देश की ऐसी महिलाएं जो परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण गैस कनेक्शन नहीं ले पा रही थी उनके लिए यह योजना बहुत ही उपयोगी है। सरकार द्वारा इस योजना में माहिलाओ को बिल्कुल फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के बाद महिलाओं को धुएं से छुटकारा मिलता है साथ ही उन्हें खाना पकाने में आसानी होती है।

पीएम उज्जवला योजना के तहत सरकार द्वारा करोड़ों परिवारों को लाभ दिया जा चुका है। इसके अलावा सरकार PM Ujjwala Yojana 2.0 के तहत और भी लाखों महिलाओं को लाभ प्रदान करने जा रही है। सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाला ये गैस कनेक्शन बिल्कुल ही फ्री होता है।

इसके अलावा सरकार द्वारा गैस से सिलेंडर भरवाते समय सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाती है। पीएम उज्जवला योजना के तहत सरकार द्वारा प्रति वर्ष 12 गैस सिलेंडर उपलब्ध कराए जाते हैं।

Free Silai Machine Yojana

पीएम उज्जवला योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए वहीं महिलाएं पात्र होती है जो भारत के मूल निवासी है।
  • योजना का लाभ सरकार केवल उन महिलाओं को प्रदान करेगी जिनका उम्र 18 वर्ष से अधिक हो चुका है।
  • आवेदक महिला का परिवार अगर बीपीएल राशन कार्ड धारक है तो फिर उन्हें आसानी से लाभ मिल जाता है।
  • अगर परिवार के पास पहले से गैस कनेक्शन मौजूद है तो उस स्थिति में लाभ नहीं मिलता है।
  • आवेदन करने वाली आवेदक महिला का बैंक खाता आधार से लिंक होना आवश्यक है।

पीएम उज्जवला योजना 2.0 के लिए पात्रता

  • पीएम उज्जवला योजना 2.0 लिए महिला का उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।
  • अगर परिवार के पास पहले से कोई एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं है तो लाभ मिलेगा।
  • अगर परिवार गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहा है तो लाभ आसानी से मिलेगा।
  • पीएम उज्जवला योजना के तहत 2.0 के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति परिवारों को लाभ आसानी से मिलता है।
  • ग्रामीण क्षेत्र की एससी, एसटी वर्ग की सभी महिलाओं को इसमें लाभ मिलेगा।

पीएम उज्जवला योजना के लिए दस्तावेज

केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे पीएम उज्जवला योजना का आवेदन में आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे –

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासवर्ड साइज फोटो

पीएम उज्जवला योजना 2.0 आवेदन कैसे करें?

पीएम उज्जवला योजना का लाभ अगर आप लेना चाहती हैं तो इसका लाभ आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर ले सकती हैं। ऑफलाइन आवेदन आप नजदीकी गैस सेंटर में जाकर कर सकती हैं वहीं ऑनलाइन आवेदन के लिए नीचे बताएं स्टेप को फॉलो करें –

  • पीएम उज्जवला योजना 2.0 ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक पोर्टल में जाना है।
  • यहां आपका मुख्य पेज पर Apply New Ujjwala 2.0 Connections का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगी यहां आपको Click Here to Apply New Ujjwala 2.0 Connections पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा यहां आपको 3 गैस एजेंसी देखने को मिलेंगे जिसमें से किसी एक का चयन करना है।
  • इसके पश्चात एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको Register Now! के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको पूछे जाने वाले आवश्यक सभी जानकारी को भरना है फिर कैप्चा कोड को भरकर Process के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने पीएम उज्जवला योजना 2.0 का आवेदन फार्म खुलकर आएगा जिसको आपको भरना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना है और फिर सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार से आपका PM Ujjwala Yojana 2.0 के लिए ऑनलाइन आवेदन संपूर्ण हो जाएगा।
  • इसके पश्चात आपके आवेदन की जांच की जाएगी अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते हैं तो कुछ दिनों के अंदर आपको गैस कनेक्शन मिल जाएगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon