PM Ujjwala Yojana e-KYC: इन सभी महिलाओं को करनी होगी ई केवाईसी, अन्यथा नहीं मिलेगी सब्सिडी

PM Ujjwala Yojana e-KYC – केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत देश की करोड़ों महिलाओं को सरकार द्वारा एलजी गैस कनेक्शन की सुविधा दी गई है। अगर आपको भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्राप्त हुआ है तो आपके लिए एक बड़ी खबर निकलकर आ रही है।

बता दे कि केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को e-KYC करना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में अगर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केवाईसी नहीं करते हैं तो उस स्थिति में आप सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी से वंचित रह सकते है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिला को सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 12 गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है जिसमें उन्हें सब्सिडी मिलता है अगर आप गैस सिलेंडर पर मिलने वाले सब्सिडी को पाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ई केवाईसी कर ले। पीएम उज्जवला योजना ई केवाईसी कैसे करना है? इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी पाने के लिए आप आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Ujjwala Yojana e-KYC

भारत सरकार द्वारा महिलाओं के आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिला है जो गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन कर रही है।

ऐसी महिलाओं को सरकार द्वारा एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा दी गई है साथ ही उन्हें मुफ्त गैस सिलेंडर भी प्राप्त हुआ है। इसके अलावा योजना के तहत सरकार द्वारा महिलाओं को प्रतिवर्ष 12 गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है जिसमें सब्सिडी भी जारी की जाती है।

सरकार द्वारा प्रति सिलेंडर पर महिलाओं को ₹300 से लेकर ₹450 की सब्सिडी उपलब्ध कराती है जो महिलाओं के बैंक के खाते में सीधे DBT के माध्यम से ट्रांसफर कर दिया जाता है। अगर आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है तो आप नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर आवेदन फॉर्म भरकर फ्री गैस कनेक्शन की सुविधा पा सकते हैं।

वहीं अगर आपको गैस कनेक्शन प्राप्त हो चुका है तो उस स्थिति में आपको e-KYC करना होगा, ई केवाईसी करने की पश्चात ही गैस सिलेंडर में सरकार द्वारा ज़ारी की जाने वाली सब्सिडी आपके बैंक खाते में आएगी। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ई केवाईसी आप नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर कर सकते हैं या आप खुद से भी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।

PM Ujjwala Yojana E KYC अनिवार्य क्यों है?

जैसा कि आपको पता है केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं के कल्याण तथा उन्हें धुएं से मुक्त करने के लिए पीएम उज्जवला योजना का शुरूआत किया गया है जिसके तहत देश की करोड़ों महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा गैस उपभोक्ताओं को गैस सिलेंडर पर सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाती है।

PM Awas Yojana Gramin 2024

ऐसे में वर्तमान समय में बहुत से लोग सरकार द्वारा दिए जाने वाले सब्सिडी को गलत तरीके से प्राप्त कर रहे हैं इसके अलावा बहुत से लोगो ने गैस सिलेंडर को गलत तरीके से प्राप्त किया और वे सब्सिडी का लाभ ले रहे हैं। सरकार द्वारा इन धोखाधड़ी को बंद करने के लिए ही पीएम उज्जवला योजना ई केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है। आप पीएम उज्जवला योजना ई केवाईसी नीचे बताए जानकारी के तहत कर सकते हैं।

पीएम उज्जवला योजना ई केवाईसी जरूरी दस्तावेज

यदि आप पीएम उज्जवला योजना ई केवाईसी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जिसके बिना आप ई केवाईसी नहीं कर सकते हैं जैसे –

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एक्टिव मोबाइल नंबर
  • गैस कनेक्शन की पासबुक

पीएम उज्जवला योजना ई केवाईसी ऑनलाइन कैसे करें?

  • पीएम उज्जवला योजना ई केवाईसी ऑनलाइन तरीके से करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद आपको e-KYC का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर को दर्ज करना है फिर ओटीपी वेरीफिकेशन करना है।
  • ओटीपी वेरिफिकेशन करने के पश्चात आपको कंजूमर नंबर को दर्ज करना है और फिर e-KYC के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको अपने 12 अंकों का आधार नंबर को दर्ज करना है और फिर सेंड ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको डालकर वेरीफाई करना है।
  • इस प्रकार से आप पीएम उज्जवला योजना ई केवाईसी पूरा हो जाएगा।

पीएम उज्जवला योजना ई केवाईसी ऑफलाइन कैसे करें?

यदि आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ई केवाईसी ऑफलाइन तरीके से करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नजदीकी गैस एजेंसी में जाना होगा जहां से आपको ई केवाईसी के बारे में जानकारी प्राप्त होगा साथ ही आपको यहां से इसका आवेदन फार्म भी प्राप्त होगा।

आवेदन फार्म में पूछे जाने वाले आवश्यक जानकारी को भरना है फिर सभी दस्तावेजों की पर्ची को फॉर्म के साथ संग्रह कर e-KYC एप्लीकेशन फॉर्म को गैस एजेंसी में जमा करना है जमा करने के साथ ही आपका आवेदन फार्म का वेरिफिकेशन किया जाएगा और आपका ई केवाईसी कंप्लीट हो जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon