PM Kisan Yojana e-KYC : 18वीं किस्त पाने के लिए किसानों को करना होगा ई केवाईसी, जानें आसान तरीका

PM Kisan Yojana e-KYC : केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही सबसे महत्वपूर्ण योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना है जिसके तहत किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रुपए मिलते हैं। सरकार द्वारा दिए जाने वाला ये 6000 रुपए किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाते हैं जो 3 किस्तों में प्राप्त होता है।

सरकार द्वारा दिए जाने वाले राशि को पा कर किसान अपने आप को आत्मनिर्भर पाते हैं। सरकार की तरफ से मिलने वाले 2000 रुपए की राशि से किसान खेती से जुड़े आवश्यक सामग्रियों की खरीदी कर बेहतर कृषि करते है। देश का प्रत्येक किसान है जो वर्तमान समय में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहा है उनके लिए आज हम एक बड़ी अपडेट ले कर आए है।

जैसा कि सरकार के द्वारा 18 जून को 7वीं किस्त की राशि को जारी किया गया था उसके पश्चात अब सरकार 18वीं किस्त की राशि जल्द ही जारी करने वाली है उससे पहले केंद्र सरकार द्वारा सभी लाभार्थी किसानों को ई केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

18वीं किस्त के 2000 रुपए अगर आप प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए अपने अकाउंट का e-KYC पूरा करना होगा अन्यथा आप 18वीं किस्त के पैसे से वंचित रह सकते हैं।18वीं किस्त का पैसा पाने के लिए किस प्रकार से आपको ई केवाईसी करना है इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी के लिए आपको इस पोस्ट में अंत तक बने रहे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के किसानों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत किसानों को सरकार आर्थिक मदद प्रदान करती है। सरकार द्वारा देश के 11 करोड़ रुपए किसानों को ई केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है।

ई केवाईसी के बिना किसानों के खाते में अगली किस्त की राशि प्राप्त नहीं होगी। वहीं अगर आपका अकाउंट पहले से ई केवाईसी है तो उस स्थिति में 18वीं किस्त की राशि आपको अवश्य ही प्राप्त होगी। सरकार जल्द ही किसानों के खाते में 18वीं किस्त के 2000 रुपए भेजने वाली है।

PM Kisan Yojana e-KYC

उससे पहले आप अपने अकाउंट का e-KYC करवा ले अन्यथा आप 2000 रुपए से वंचित रह सकते हैं। ई केवाईसी आप नजदीकी CSC सेंटर में जाकर करवा सकते हैं या फिर आप घर बैठे खुद से भी कर सकते हैं। PM Kisan Yojana e-KYC कैसे करनी है? इसकी पूरी जानकारी नीचे बिस्तर पूर्वक बताया गया है।

PM Kisan Yojana e-KYC अनिवार्य क्यों है?

पीएम किसान योजना के लाभार्थियों को e-KYC करना अनिवार्य क्यों किया गया है इसकी जानकारी बहुत से लोगों को नहीं है। दरअसल वर्तमान समय में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को दिया जा रहा है। ऐसे बहुत से फर्जी किसान है जो इस योजना का लाभ गलत तरीके से उठा रहे हैं।

PM Awas Yojana Gramin New List 2024

इन फर्जी किसानों को लाभ से वंचित करने तथा सही किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए ही सरकार द्वारा ई केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आप अपने अकाउंट का e-KYC पूरा नहीं करते हैं तो अगले किस्त की राशि आपको प्राप्त नहीं होगी।

PM Kisan Yojana e-KYC कैसे करें?

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थियों को ई केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में अगर आप अगले किस्त की राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको e-KYC करना पढ़ेगा, ई केवाईसी आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो कर कर सकते हैं –

  • पीएम किसान योजना e-KYC करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसा में जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट में जाने के बाद मुख्य पेज पर आपको Farmer Corner के सेशन में eKYC का ऑप्शन देखने को मिलेगा जहां आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा यहां आपको अपना आधार नंबर को दर्ज करना है फिर गेट ओटीपी के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसको डालकर वेरीफाई करना है।
  • इस प्रकार से आप पीएम किसान योजना 18वीं किस्त के लिए e-KYC कर सकते हैं।

नोट : अगर आपका पहले से e-KYC पूर्ण है तो उस स्थिति में आप सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर कंफर्म कर सकते हैं कि आपको अगली किस्त के 2000 रुपए मिलेंगे या नहीं।

पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट चेक कैसे करे?

  • पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पेज पर जाना है।
  • यहां आपको Farmer Corner में Beneficiary List का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन यहां आपको अपने State, District, Sub-District, Block, Village इत्यादि का चयन करना है फिर गेट रिपोर्ट में क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने पीएम किसान योजना की बेनिफिशियरी सूची खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते है।
  • इस सूची में अगर आपका नाम है तो आपको अगले किस्त के 2000 रुपए जरूर मिलेंगे।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon