PM Kisan 18th Kist Big Update: 18वीं किस्त के ₹2000 पाने के लिए किसान पूरा करे ये 3 जरुरी कार्य

PM Kisan 18th Kist Big Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना 18वीं किस्त को लेकर आज हम बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं। जल्द ही किसानों को 18वीं किस्त प्राप्त होगी, 18वीं किस्त में किसानों को ₹2000 मिलेंगे। 18वीं किस्त के ₹2000 उन किसानों को प्राप्त होंगे जो सरकार के सभी पात्रता को पूर्ण करते हैं।

इसके अलावा हाल ही में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के ऑफिशियल ट्विटर (X) पर एक पोस्ट साझा किया गया है जिसके अनुसार 18वीं किस्त की राशि पाने के लिए किसानों को 3 जरूरी कार्य पूरे करने होंगे। पीएम किसान योजना 18वीं किस्त को लेकर क्या है अपडेट? जानने के लिए आप लेख में अंत तक बने रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kisan 18th Kist Big Update

पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना से किसानों को प्रतिवर्ष ₹6000 मिलते हैं, पीएम किसान योजना के अंतर्गत जारी की जाने वाली ₹6000 की राशि किसानों को प्रत्येक 4 महीने के पश्चात ₹2000 के रूप में प्राप्त होते हैं।

किसानों को ₹6000 की राशि 3 किस्तों में प्राप्त होते है, प्रत्येक किस्त में किसानों को ₹2000 मिलते हैं। वर्ष 2024 में किसानों को 2 किस्त प्राप्त हो चुके हैं, वहीं वर्ष 2024 में आखिरी किस्त जल्द ही किसानों को प्राप्त होगी। पीएम किसान योजना से किसानों को अब तक कुल 17वीं किस्त के लाभ मिल चुके हैं।

17वीं किस्त के बाद अब 18वीं किस्त की बारी है जो देश के करोड़ों किसानों को जल्द प्राप्त होंगे। 18वीं किस्त के ₹2000 उन किसानों को प्राप्त होंगे जो सरकार द्वारा तय की गई 3 कार्य को पूरा कर लेंगे, पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त पाने के लिए किसानों को किन-किन कार्यों को पूरा करना है इसकी जानकारी हमने नीचे दिया है।

पीएम किसान योजना 18वीं किस्त की तिथि जारी, इतना जल्दी कैसे इस बार

पीएम किसान योजना 18वीं किस्त के लिए 3 जरूरी कार्य

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त पाने के लिए किसानों को 3 जरूरी कार्य पूरे करने होंगे यदि आप पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त को बिना किसी परेशानी के पाना चाहते हैं तो नीचे बताए इन 3 कार्यों को पूरा कर ले –

  1. पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त पाने के लिए किसानों को ई केवाईसी पूर्ण करने होंगे। किसान ई केवाईसी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए कर सकते हैं या फिर नजदीकी सीएससी केंद्र के माध्यम से भी पूर्ण कर सकते हैं।
  2. 18वीं किस्त पाने के लिए किसानों का बैंक खाता आधार से लिंक होना जरूरी है यदि आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है तो उस स्थिति में आप नजदीकी बैंक से जाकर अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करवा ले क्योंकि सरकार 18वीं किस्त की राशि डीबीटी के तहत सभी किसानों के खाते में जमा करेगी।
  3. इसके अलावा पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त पाने के लिए किसानों का भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन होना आवश्यक है। यदि किसान ने भूमि रिकॉर्ड सत्यापन नहीं किया है तो वह CSC केंद्र से भूमि रिकॉर्ड सत्यापन कर सकता है।

पीएम किसान योजना 18वीं किस्त के लिए पात्रता

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त पाने के लिए आपको ऊपर बताए कार्यों को पूरा करने के अलावा यदि आप सरकार द्वारा निर्धारित सभी पात्रता को पूर्ण कर रहे हैं तभी आपको 18वीं किस्त मिलेगी। पीएम किसान योजना से 18वीं किस्त की राशि उन किसानों को मिलेंगे जो कृषि से जुड़े हुए हैं।

17वीं किस्त की राशि मिलने वाले किसानों को भी 18वीं किस्त की राशि भी प्राप्त होगी। साथ ही हाल ही में जिन किसानों के द्वारा पीएम किसान योजना के फॉर्म भरे गए हैं एवं जिनके आवेदन को स्वीकृति मिली है उन्हें भी 18वीं किस्त मिलेगी। 18वीं किस्त की राशि भारत के मूल निवासी किसानों को प्राप्त होंगे।

पीएम किसान योजना 18वीं किस्त कब मिलेगी

पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी, हालांकि फाइनल तिथि का अनाउंसमेंट सरकार ने नहीं किया है लेकिन अक्टूबर महीने में किसानों को पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त प्राप्त होगी।

पीएम किसान ग्रामीण नई लिस्ट जारी, यहां से देखें अपना नाम

पीएम किसान योजना 18वीं किस्त का लिस्ट चेक कैसे करें

पीएम किसान योजना 18वीं किस्त की राशि आप तभी पा सकते हैं जब आप ऊपर बताए कार्यों को पूरा कर लेंगे, इसके अलावा आपका नाम इस योजना की लाभार्थी सूची में शामिल होगा। पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची को आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए चेक कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट से लिस्ट आप बड़े ही आसानी से चेक कर सकते हैं जिसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना है फिर आपको मुख्य पेज पर फार्मर कॉर्नर में बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करना है इसके बाद अगले पेज में आपको राज्य का चयन करना है फिर डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, विलेज इत्यादि का चयन कर गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके ग्राम पंचायत की लिस्ट खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते है। यदि आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल होता तो आपको 18वीं किस्त की राशि जरूर मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon