PM Vishwakarma Yojana Status Check : घर बैठे मोबाइल से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना स्टेटस चेक करें 2 मिनट में… ऐसे

PM Vishwakarma Yojana Status Check : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कारीगरों को सहायता प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना का लाभ सरकार द्वारा शिल्पकार, मूर्तिकार जैसे लोगों को दिया जाता है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में सरकार 15000 रुपए टूलकिट के लिए उपलब्ध कराती है जबकि प्रशिक्षण के दौरान 500 रुपए प्रतिदिन का हिसाब से अलग से मिलता है जिन्हें वापस करना नहीं होता है। इसके अलावा इसमें सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड भी प्राप्त होता है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में सरकार व्यवसाय को बढ़ाने के लिए 3 लाख रुपए का लोन भी देती है जिसमें केवल 5% का ब्याज भुगतान करना होता है। इस योजना में सरकार द्वारा 18 प्रकार के कारीगरों को लाभ प्रदान किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आपने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म भरा है तो आप बड़े ही आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर की मदद से अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं जिसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में प्राप्त होगी।

PM Vishwakarma Yojana 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को लागू सरकार द्वारा पूरे देश में किया गया है जिसका लाभ महिला एवं पुरुष सभी को दिया जा रहा है। सरकार द्वारा इस योजना में लोगों को उनके कौशल के आधार पर प्रशिक्षण दिया जाता है, प्रशिक्षण के दौरान 500 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से अलग से दिया जाता है।

इसके अलावा प्रशिक्षण पूरा होने के पश्चात टूलकिट के लिए 15000 रुपए भी दिए जाते हैं जिसे वापस करना नहीं होता है। बता दे की प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में सरकार प्रशिक्षण के दौरान आईडी कार्ड भी प्रदान करती है वही प्रशिक्षण पूरा हो जाने के बाद एक सर्टिफिकेट भी प्रदान करती है।

PM Vishwakarma Yojana Status Check
PM Vishwakarma Yojana Status Check

योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आवेदन करना होता है, आवेदन का अप्रूवल मिल जाने के बाद ही सरकार द्वारा ये सभी लाभ दिए जाते हैं। आप नीचे बताए जानकारी के तहत प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana Aim

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के वंचित वर्ग एवं कामकाजी लोगों के कला को बेहतर करना है। सरकार द्वारा इस योजना में लोगों को उनके इच्छा अनुसार प्रशिक्षण दिया जाता है। यह योजना देश के शिल्पकार एवं कारीगरों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए एक बेहतरीन योजना है जिसका लाभ सरकार द्वारा महिला एवं पुरुष सभी को दिया जा रहा है।

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana

PM Vishwakarma Yojana Benefits

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ सरकार द्वारा 18 प्रकार के पारंपरिक कार्य करने वाले लोगों को दिया जाता है।
  • इस योजना का संचालन करने के लिए सरकार द्वारा 13000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस योजना में सरकार द्वारा कारीगरों, शिल्पकारों को आईडी कार्ड के साथ-साथ सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।
  • इसके अलावा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत सरकार द्वारा बहुत ही कम ब्याज पर 3 लाख रुपए तक लोन भी उपलब्ध कराती है।
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत मिलने वाले लोन पर केवल 5% ब्याज का भुगतान करना होता है।
  • सरकार द्वारा इस योजना के पहले चरण में 1 लाख लोन उपलब्ध कराती है जबकि दूसरे चरण में 2 लाख लोन प्रदान करती है।

PM Vishwakarma Yojana Status Check कैसे करें?

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना आवेदन स्थिति चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • यहां मुख्य पेज में आपको Login के सेशन में Applicant / Beneficiary Login पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको अपना मोबाइल नंबर को दर्ज करना है और फिर कैप्चा कोड को फिल कर Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको ओटीपी वेरीफिकेशन करना है और फिर कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के साथ ही आपके सामने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का स्टेटस खुल कर आ जाएगा जिसे आप देख सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon