Kali Bai Bhil Scooty Yojana List: काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की लिस्ट जारी, इन छात्राओं को मिलेगा फ्री स्कूटी

Kali Bai Bhil Scooty Yojana List: जैसा की राजस्थान सरकार प्रदेश मेधावी छात्रों के लिए काली बाई भील मेधावी छात्रा फ्री स्कूटी योजना का संचालन कर रही है जिसके अंतर्गत एक बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है। बता दे की 30 अगस्त को इस योजना की मेरिट लिस्ट को प्रकाशित किया गया है यदि आपने शैक्षणिक वर्ष 202324 के अंतर्गत स्कूटी योजना के लिए आवेदन किया था तो अब आपको अपना लिस्ट में नाम चेक करना चाहिए।

काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की मेरिट सूची को आप आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान, जयपुर की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं। लिस्ट मे जिन भी छात्राओं का नाम होगा सरकार द्वारा उन्हें फ्री स्कूटी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। लिस्ट चेक संबंधित जानकारी के लिए आप लेख में अंत तक बन रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Kali Bai Bhil Scooty Yojana List

यदि आप राजस्थान की रहने वाली एक छात्र है और अपने काली बाई भील छात्रा स्कूटी योजना के अंतर्गत आवेदन कर दिया है तो आप इस पोस्ट की मदद से सरकार द्वारा जारी की गई मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकती हैं इस लिस्ट में जिन भी छात्रों का नाम होगा सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी फ्री स्कूटी दिया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत राज्य की अनुसूचित जाति (SC) वर्ग की छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु फ्री स्कूटी प्रदान की जाती है ताकि वह बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सके और उन्हें घर से कॉलेज या विश्वविद्यालय आने जाने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना न पढ़े।

फ्री मोबाइल योजना में अबकी बार 90 लाख महिलाओं को मिलेगा लाभ

Kali Bai Bhil Scooty Yojana List Eligibility

  • इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग की छात्राओं को लाभ दिया जाता है।
  • जिन भी छात्राओं का 12वीं की परीक्षा में 60% कम से कम अंक आते हैं उन्हें लाभ दिए जाते हैं।
  • साथ ही जिनके परिवार का सालाना आय 2.5 लाख रुपए से कम होते हैं वैसे छात्राओं को लाभ मिलता है।
  • यदि छात्रा राजस्थान की मूल निवासी है तो ही उसे इस योजना से लाभ मिलेंगे।

Kali Bai Bhil Scooty Yojana Selection Process

राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही काली बाई भील छात्रा स्कूटी योजना के तहत छात्राओं का चयन उनके शैक्षणिक योग्यता तथा उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेजों के आधार पर किया जाता है। आवेदन करने के पश्चात पात्र छात्राओं की लिस्ट को जिले के आधार पर तैयार किया जाता है और फिर आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती है।

बेरोजगार युवाओं को सरकार दे रही 4500 रुपए महीना, अभी करें आवेदन

Kali Bai Bhil Scooty Yojana 2024 List PDF Download

अगर आप काली बाई भील छात्रा स्कूटी योजना के मेरिट लिस्ट को चेक या डाउनलोड करना चाहती हैं तो नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

Step 1: सबसे पहले आपको लिस्ट चेक करने हेतु आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान, जयपुर के आधिकारिक वेबसाइट https://hte.rajasthan.gov.in/ पर जाना है।

Step 2: होम पेज पर आपको “ऑनलाइन छात्रवृत्ति” वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 3: इसके पश्चात छात्रवृत्ति से संबंधित एक नया पेज ओपन होगा, यहां आपको “कालीबाई भील योजना मेरिट लिस्ट” के लिंक पर क्लिक करना है।

Step 4: इसके पश्चात आपके सामने कालीबाई भील स्कूटी संशोधित मेरिट लिस्ट 2024 खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकती है।

Kali Bai Bhil Scooty Yojana 2024 List PDF Download : Click Here

Kali Bai Bhil Scooty Yojana महत्वपूर्ण बिंदु

इस योजना का शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा वर्ष 2016 में किया गया है जिसके अंतर्गत राज्य की अनुसूचित छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु फ्री स्कूटी की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

काली बाई भील छात्रा स्कूटी योजना के अंतर्गत राज्य सरकार प्रत्येक वर्ष 10000 से अधिक छात्राओं को लाभ देती हैं ताकि गरीब परिवार की छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में किसी भी प्रकार के समस्याओं का सामना करना न पढ़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon