Ladli Behna Yojana List : लाडली बहना योजना की नई सूची जारी, सिर्फ इन बहनों को मिलेंगे ₹1500 हर महीने

Ladli Behna Yojana List : लाडली बहना योजना का शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए किया गया है इस योजना का शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा मार्च 2023 को किया गया था। योजना का लाभ सरकार द्वारा राज्य की ऐसी महिलाओं को दिया जाता है जो सरकार के सभी पात्रता को पूर्ण कर रही होती हैं।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तहत राज्य की पात्र महिलाओं को प्रत्येक महीने 1250 रुपए दिए जाते है। ऐसे में अगर आप लाडली बहना योजना की लाभार्थी महिला है तो आपके लिए बड़ी खबर है। बता दे की सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की नई सूची को जारी किया गया है। इस सूची में नाम पाए जाने वाले पात्र महिलाओं को ही सरकार अगले से 1250 रुपए की किस्त देगी।

ऐसे में आपको सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची को देखना चाहिए क्योंकि इस सूची में नाम होने की स्थिति में ही अब लाभ प्राप्त होगा। इस पोस्ट में आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही Ladli Behna Yojana List चेक करने संबंधित सभी जानकारी मिलने वाला है तो आप आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana List

वर्तमान समय में राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं का शुरूआत किया जा रहा है उन्ही योजनाओं में एक योजना जिसे मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरु किया गया है जिसका नाम “लाडली बहना योजना” है इस योजना का लाभ वर्तमान समय में राज्य की 1.29 करोड़ महिलाओं को दिया जा रहा है।

Ladli Behna Yojana List
Ladli Behna Yojana List

सरकार द्वारा इस योजना का लाभ ऐसी महिलाओं को दिया जाता है जो इसके सभी पात्रता को पूर्ण कर रही होती हैं एवं जिन्होंने आवेदन किया है आवेदन करने के बाद लिस्ट में नाम आने पर लाभ प्राप्त होता है। आप नीचे बताए जानकारी के तहत लाडली बहना योजना की नई सूची को चेक कर सकते हैं।

Ladli Behna Yojana e-KYC

केवल इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना का लाभ सरकार द्वारा ऐसी महिलाओं को दिया जाएगा जो इसके सभी पात्रता को पूर्ण कर रही होती हैं। योजना का लाभ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की मूल निवासी महिलाओं को दिया जायेगा, ऐसी महिला जिनका उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच है वही इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।

इसके अलावा राज्य के विवाहित, तलाकशुदा, परित्यगता महिलाएं भी इस योजना का लाभ ले सकती है। अगर परिवार का वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से अधिक है तो उस स्थिति में लाभ नहीं मिलता। वहीं परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत है तो फिर लाभ नहीं मिलता है। अगर महिला सरकार के किसी भी योजना के अंतर्गत प्रति महीना पेंशन का लाभ उठा रही है तो भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

लाडली बहना योजना लिस्ट चेक कैसे करें?

लाडली बहना योजना की नई सूची चेक करने के लिए आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

  • लाडली बहना योजना लाभार्थी सूची चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • यहां आपको मुख्य पेज पर अनंतिम सूची का विकल्प मिलेगा जिसमें क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां मोबाइल नंबर दर्ज करना है और ओटीपी प्राप्त करें कि बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसको डालकर सत्यापित करना है और आगे बढ़ना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा यहां आपको पूछे जाने वाले आवश्यक जानकारी को दर्ज करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • इस सूची में अगर आपका नाम है तो आपको लाडली बहना योजना के अंतर्गत मिलने वाले राशि प्राप्त होती रहेगी।

MP Ladli Behna Yojana

लाडली बहना योजना की लिस्ट में नाम नहीं आने पर क्या करें?

लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची में अगर आपका नाम नहीं है तो वैसे स्थिति में आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। सरकार द्वारा लाडली बहनों की समस्याओं का समाधान करने हेतु एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जिसमें आप कॉल कर अपने शिकायत को दर्ज कर सकते हैं साथ ही लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची में नाम न होने के कारण का जानकारी पा सकते हैं।

लाडली बहना योजना हेल्पलाइन नंबर : 0755-2700800

लाडली बहनों को मिलेंगे ₹3000 महीना

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना के अंतर्गत वर्तमान समय में राज्य की महिलाओं को 1250 रुपए का किस्त प्राप्त हो रहा है। जल्द से सरकार इस राशि को बढ़ाकर ₹3000 तक करेगी। दरअसल योजना का शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किया गया है और शुरुआत में इस योजना में राज्य की महिलाओं को केवल ₹1000 की राशि हर महीने दिए जाते थे जिसे 250 बढ़ाकर 1250 रुपए किया गया है।

साथ पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा ऐलान किया गया था कि राज्य की लाड़ली बहनों को हर महीने ₹3000 तक प्राप्त होंगे। वर्तमान समय में सरकार 1250 रुपए की किस्त जारी कर रही है जल्द ही इस राशि में 250 रुपए बढ़ोतरी कर सरकार 1500 रुपए महिलाओं के बैंक के खाते में ट्रांसफर करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon