Kanya Shadi Sahyog Yojana : सरकार बेटियों की शादी पर दे रही 51000 रुपए, अभी करे आवेदन

Kanya Shadi Sahyog Yojana : बेटियों की शादी के लिए सरकार दे रही 51 हज़ार रुपए, सरकार गरीबों के कल्याण के लिए समय-समय पर नई-नई योजना शुरुआत करती रहती है। इसी प्रकार से अब राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य के गरीब परिवार की कन्याओं की शादी में सहयोग के लिए कन्या शादी सहयोग योजना का शुरूआत किया गया है।

इस योजना के तहत बेटियों की शादी पर सरकार 51000 रुपए का आर्थिक मदद देती है जिसका लाभ पा कर माता-पिता अपनी बेटियों की शादी धूमधाम से करवा सकते हैं। यदि आप राज्य सरकार के इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा। सरकार द्वारा इस योजना का लाभ वैसे परिवार की बेटियों को दिया जाता है जो गरीबी में जीवन यापन कर रहे होते हैं।

ऐसे परिवार के लोग अक्सर अपनी बेटियों की शादी अच्छी तरीके से नहीं कर पाते हैं सरकार द्वारा जिसके लिए ऐसे परिवार की बेटियों की शादी में सहयोग के लिए आर्थिक मदद देती है। सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले राशि को अगर आप प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको फॉर्म भरना होगा, फॉर्म भरने की संपूर्ण जानकारी नीचे है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana

जैसा कि हम सभी को पता है हमारे समाज में ऐसे बहुत से गरीब परिवार है जो अपने बेटी की शादी नहीं करा पाने के कारण से अक्सर परेशान रहा करते हैं। राजस्थान सरकार द्वारा बेटियों की शादी में सहायता के लिए ही इस योजना का शुरूआत किया गया है जिसमें सरकार राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं वंचित वर्ग के परिवारों बेटियों जिनका उम्र 18 वर्ष हो रहा है उन्हें लाभ दिया जाता है।

Kanya Shadi Sahyog Yojana
Kanya Shadi Sahyog Yojana

सरकार द्वारा इस योजना में बेटियों के विवाह पर 31 हज़ार से 51 हज़ार रुपए सहायता देती है। बता दे की राजस्थान सरकार के इस योजना का संचालन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा किया जा रहा है जिसके तहत केवल पहले दो बेटियों की शादी पर लाभ मिलता है। बेटियों की शादी पर सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि लाभार्थी की बैंक के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है।

Rajasthan Free Laptop Yojana

Kanya Shadi Sahyog Yojana Aim

राजस्थान सरकार का कन्या शादी सहयोग योजना का शुरुआत करने के पीछे का उद्देश्य गरीब परिवार की बेटियों की शादी में सहायता प्रदान करना है। अक्सर देखा जाता है कि बेटियों की शादी के लिए परिवार को विभिन्न प्रकार के परेशानियों का सामना करना पढ़ता है जिसके कारण से अक्सर बाल विभाग को बढ़ावा भी मिलता है।

वही बेटियों की शादी के पश्चात परिवार को वृत्तीय संकट का भी लंबे समय तक सामना करना पढ़ता है। अक्सर लोग बेटियों की शादी पर तरहतरह के लोन ले लिया करते हैं जिसके कारण उन्हें बाद में बहुत परेशानी होती है। ऐसे परिवारों को सरकार कन्या शादी सहयोग योजना के तहत बेटियों की शादी पर 31 हज़ार रुपए से 51 हज़ार रुपए उपलब्ध करा रही है।

Kanya Shadi Sahyog Yojana Eligibility

  • कन्या शादी सहयोग योजना का लाभ सरकार द्धारा ऐसे परिवार की बेटियों को दिया जाता है जो राज्य के मूल निवासी है।
  • बेटी का उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो जाने पर सरकार लाभ प्रदान करती है।
  • सरकार द्वारा इस योजना में पहले दो बेटियों के विवाह पर लाभ मिलता हैं।
  • वहीं अगर परिवार का वार्षिक आय 50 हज़ार रुपए से अधिक है तो वैसे स्थिति में लाभ नहीं मिलता है।
  • आवेदक अगर बीपीएल राशन कार्ड धारक है या फिर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग से है तो वैसे स्थिति में लाभ नहीं मिलता है।
  • इसके अलावा परिवार के पास भामाशाह कार्ड होना चाहिए तभी लाभ मिलेगा।

Kanya Shadi Sahyog Yojana Documents

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • विवाह प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

Rajasthan Free Tablet Yojana List

Kanya Shadi Sahyog Yojana Online Apply

कन्या शादी सहयोग योजना आनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है। यहां आपको कन्या शादी सहयोग योजना का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करना है। इसके बाद एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा यहा आपको पूछे जाने वाले सभी जानकारी को भरना है फिर आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर सबमिट करना है, सबमिट करने के साथ आपका आवेदन संपूर्ण हो जाएगा।

Kanya Shadi Sahyog Yojana Offline Apply

कन्या शादी सहयोग योजना अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करना होगा। आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद उसका प्रिंट आउट निकालना है और फ्रॉम को ध्यानपूर्वक भरना है। फिर सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ संबंधित कार्यालय में आवेदन को जमा कर देना है। इसके पश्चात आपके आवेदन का सत्यापन किया जाएगा अगर आप इस योजना के लिए पात्र हैं तो सरकार द्वारा आपको लाभ अवश्य ही दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon