Free Silai Machine Yojana Beneficiary List Check: फ्री सिलाई मशीन योजना की लाभार्थी सूची चेक करें सिर्फ 2 मिनट में

Free Silai Machine Yojana Beneficiary List Check : जैसा कि आपको पता है केंद्र सरकार घरेलू महिलाओं को रोजगार के साथ जोड़ने हेतु कई प्रकार की योजना का संचालन कर रही है इसी प्रकार से सरकार महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना का संचालन कर रही है।

इस योजना में सरकार द्वारा महिलाओं को सिलाई मशीन उपलब्ध कराया जाता है। सरकार से मिलने वाले सिलाई मशीन की मदद से महिलाएं घर में ही सिलाई का कार्य करके रोजगार कर सकती है। वर्तमान समय में सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना की लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपके गांव, शहर में कितने लोगों को फ्री सिलाई मशीन का‌ लाभ मिलेगा इसकी जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट में जाकर लिस्ट चेक कर पता कर सकते हैं। इस पोस्ट में आपको फ्री सिलाई मशीन योजना बेनिफिशियरी लिस्ट चेक की संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Free Silai Machine Yojana Deatils

सरकार घरेलू महिलाओं को रोजगार के साथ जोड़ने तथा उनके आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए नई-नई योजना का शुरुआत कर रही है। इसी प्रकार से भारत सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजना का संचालन किया जा रहा है।

बता दे की फ्री सिलाई मशीन योजना का संचालन भारत सरकार प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत कर रही है जिसमे महिलाओं को सिलाई मशीन के लिए ₹15000 दिए जाते हैं। पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत महिलाओं को सिलाई मशीन उस स्थिति में प्राप्त होता है जब महिला आवेदन करती है उसके बाद ट्रेनिंग पूरा कर लेती है।

Free Silai Machine Yojana Beneficiary List Check

ट्रेनिंग पूरा करने के बाद सरकार द्वारा 15000 रुपए महिलाओं को दिया जाता है जिसकी मदद से महिलाएं सिलाई मशीन की खरीदी कर सकती है। अगर आपने फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरा है तो आप नीचे बताएं जानकारी के तहत लिस्ट चेक कर सकती हैं।

Gaon ki Beti Yojana Online Apply

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana

केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सरकार लोगों को 3 लाख रुपए का लोन, 15 हजार रुपए टूलकिट के लिए तथा ट्रेनिंग के दौरान 500 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से देती है। इस योजना में महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन भी उपलब्ध कराया जाता है।

बता दे सिलाई मशीन महिलाओं को उस स्थिति में उपलब्ध कराया जाता है जब महिला आवेदन करते समय दर्जी का चयन करती है। अगर आपने पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन करते समय दर्जी का चयन किया है तो आपको सिलाई मशीन के लिए 15000 रुपए जरूर मिलेंगे।

उससे पहले आपको ट्रेनिंग पूरा करना होगा, ट्रेनिंग के पश्चात आपको सर्टिफिकेट प्राप्त होगा। सरकार सिलाई मशीन के ₹15000 की राशि महिलाओं के बैंक खाते में DBT के माध्यम से सीधे ट्रांसफर करेगी जिसकी मदद से महिलाएं सिलाई मशीन की खरीदी कर घर में सिलाई का कार्य कर रोजगार कर सकती है।

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana Eligibility

  • फ्री सिलाई मशीन योजना के ₹15000 सरकार केवल उन महिलाओं को देगी जो इस योजना के सभी पात्रता को पूर्ण कर रही होगी।
  • इसके अलावा फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को सबसे पहले पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन करना होगा।
  • आवेदन के बाद महिलाओं को ट्रेनिंग पूरा करना होगा उसके बाद सरकार 15000 रुपए महिलाओं को ई वाउचर के रूप में उपलब्ध कराएगी।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सरकार द्वारा महिलाओं को 5 दिनों से लेकर 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जाता है जिसमें सर्टिफिकेट भी मिलता है।

PM Ujjwala Yojana 2024

Free Silai Machine Yojana Beneficiary List Check

  • फ्री सिलाई मशीन योजना का लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम विश्वकर्मा के आधिकारिक वेबसाइ में जाना है।
  • यहां आप लेक्ट कॉर्नर पर Login का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद Applicant/Beneficiary पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करके ओटीपी वेरीफिकेशन करना है।
  • इसके पश्चात आप अपने आवेदन स्टेटस चेक कर सकते हैं, अगर आपका स्टेटस सही है तो अब आप इस योजना के लिस्ट चेक कर सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon