LPG Gas Subsidy Check: एलपीजी गैस सब्सिडी की नई किस्त जारी, ऐसे जाने आपकों मिला या नहीं

LPG Gas Subsidy Check : यदि आप एलपीजी गैस सिलेंडर धारक है तो आपको गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिल रही है या नहीं इसे चेक करना चाहिए। जैसा कि आपको पता है केंद्र सरकार पीएम उज्जवला योजना का संचालन कर रही है जिसके तहत गैस सिलेंडर पर सरकार द्वारा सब्सिडी उपलब्ध कराया जाता है।

गैस सिलेंडर पर जारी की जाने वाली सब्सिडी सरकार लाभुकों के बैंक के खाते में सीधे ट्रांसफर करती है। ऐसे में अगर आप भी एलपीजी गैस सिलेंडर धारक हैं और आपको नए गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्राप्त हो रही है या नहीं? इसे आप बड़े ही आसानी से चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आपको नहीं पता कि एलपीजी गैस सब्सिडी चेक कैसे किया जाता है तो ऐसे में आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। इस पोस्ट में आपको एलपीजी गैस सब्सिडी चेक के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक मिलने वाला है तो आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

LPG Gas Subsidy Check

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम उज्जवला योजना के तहत देश के लाखों करोड़ों परिवारों को एलजी गैस कनेक्शन दिया गया है। एलपीजी गैस कनेक्शन धारको को सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर भरवाने पर कुछ सब्सिडी उपलब्ध कराती है जो लाभार्थियों के बैंक के खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाता है।

LPG Gas Subsidy Check

सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर धारको इसमें 300 रुपए से लेकर 380 रुपए तक की सब्सिडी देती है। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि एलपीजी गैस सिलेंडर पर आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं? तो इसकी जानकारी आप आधिकारिक वेबसाइट में जाकर पता कर सकते हैं। इसके अलावा आप ऑफलाइन माध्यम से भी एलपीजी गैस सब्सिडी चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana e-KYC

LPG Gas Subsidy Check कहा से करें?

गैस उपभोक्ताओं को सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है। एलपीजी गैस सब्सिडी चेक आप ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। ऑफलाइन तरीके में आपको अपने कंजूमर नंबर को लेकर नजदीकी CSC सेंटर में जाना है जहां से आप सब्सिडी मिल रही है या नहीं? इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से भी एलपीजी गैस सब्सिडी चेक कर सकते हैं। अगर आप घर बैठे एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करना चाहते हैं तो इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं जिसे आप फॉलो कर आसानी से चेक कर सकते हैं।

LPG Gas Subsidy Check ऑनलाइन कैसे करें?

  • एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको MY LPG के वेबसाइट को ओपन करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने यहां गैस कंपनियों के के फोटो देखने को मिलेंगे।
  • आप जिस भी गैस सिलेंडर का उपयोग करते हैं उस पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको नीचे Give Your Feedback Online पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद फिर एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको LPG पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको Subsidy Related (PAHAL) में क्लिक करना है।
  • अगले पेज में आपको Subsidy Not Received पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर या एलपीजी गैस आईडी को दर्ज कर सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के पश्चात आपके सामने एलपीजी गैस का Status खुल कर आ जाएगा जिसमें आप एलपीजी गैस सब्सिडी का पूरा विवरण देख सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List

LPG Gas Subsidy नहीं मिलने पर क्या करें?

यदि आपको एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी प्राप्त नहीं हो रही है इसे आप ऊपर बताए जानकारी के आधार पर चेक कर सकते हैं। अगर आपको एलपीजी गैस पर सब्सिडी प्राप्त नहीं हो रही है तो ऐसे में आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है।

एलपीजी गैस सब्सिडी चेक करने के बाद नीचे ही आपको एक कंप्लेंट बॉक्स देखने को मिलेगा जिसमें आप अपना शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सब्सिडी की स्थिति का जांच कर सकते हैं तथा शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

टोल फ्री नंबर : 1800 233 355

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon