अबुआ आवास योजना में कितने पैसे मिलते है? | Abua Awas Yojana Me Kitne Paisa Milta Hai

Abua Awas Yojana: जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना का संचालन कर रही है इस योजना का शुरुआत करने की घोषणा पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा 77वे स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया गया था जिसमें राज्य के 8 लाख गरीब एवं आवास हीन परिवारों को पक्के मकान की सुविधा उपलब्ध कराने की बात रखी गई थी। इसके बाद इस योजना के आवेदन का भी शुरूआत किया गया था जिसमें राज्य के लाभ को परिवारों के द्वारा आवेदन फॉर्म भर गया था।

इस योजना का लाभ सरकार द्वारा उन परिवारों को दिया जाता है जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर अन्य किसी आवास योजना का लाभ अब तक नहीं मिला है। सरकार द्वारा इस योजना में पक्के मकान निर्माण के लिए पैसे दिए जाते हैं। अबुआ आवास योजना के अंतर्गत पक्के मकान के निर्माण में सरकार द्वारा कितनी राशि जारी की जाती है इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी के लिए आप आज के इस आर्टिकल में अंत तक बन रहे हैं।

अबुआ आवास योजना में कितने पैसे मिलते हैं?

अबुआ आवास योजना के तहत सरकार द्वारा 3 कमरों वाला पक्के मकान के निर्माण में कुल 2 लाख रुपए की राशि DBT के माध्यम से लाभुकों के बैंक के खाते में ट्रांसफर करती है। अबुआ आवास योजना में सरकार द्वारा 2 लाख रुपए की यह राशि 4 किस्तों में उपलब्ध कराती है इसके अलावा मनरेगा के तहत भी सरकार अलग से ₹25840 की राशि 95 दिनों की मजदूरी के लिए उपलब्ध कराती है जो सरकार द्वारा मजदूरों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Abua Awas Yojana Me Kitne Paisa Milta Hai
Abua Awas Yojana

यानी की अबुआ आवास योजना के तहत सरकार द्वारा 3 कमरों वाला पक्के मकान के निर्माण में ₹225840 जारी किए जाते हैं जो कुल 8 किस्तों में मिलता है। मनरेगा के तहत मिलने वाले ₹25840 की राशि 4 किस्तों में सरकार जारी करती है मनरेगा के पहले किस्त की राशि अबुआ आवास योजना के पहले किस्त की ₹30000 मिलने के बाद प्लिंथ लेवल का कार्य पूरा होने के बाद जिओ टेक हो जाने पर जारी की जाती है।

Abua Awas Yojana 2nd List

अबुआ आवास योजना में मिलने वाली कुल राशि

सरकार की तरफ से अबुआ आवास योजना में दिए जाने वाले ये राशि 4 किस्तों में मिलता है। पहले किस्त में 15% यानी की ₹30000 प्राप्त होते हैं जबकि दूसरे किस्त में 25% यानी ₹50000 की राशि मिलती है। वहीं तीसरी किस्त में 50% यानी 1 लाख रुपए प्राप्त होते है जबकि आखिरी किस्त में 10% यानी ₹20000 प्राप्त होते हैं। इस प्रकार से सरकार 3 कमरों वाला पक्का मकान बनाने के लिए 2 लाख की राशि 4 किस्तों में उपलब्ध कराती है।

इसके अलावा अबुआ आवास योजना में सरकार द्वारा मनरेगा के तहत मजदूरी के लिए भी ₹25840 की राशि उपलब्ध कराती है जो 4 किस्तों में मजदूरों की बैंक के खाते में सरकार द्वारा ट्रांसफर किया जाता है। यानी की अबुआ आवास योजना में सरकार 3 कमरों वाला पक्के मकान के निर्माण के लिए कुल ₹225840 उपलब्ध कराती हैं।

अबुआ आवास योजना के लिए पात्रता

झारखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं अबुआ आवास योजना का लाभ सरकार द्वारा ऐसे परिवारों को दिया जाता है जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर अन्य किसी आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। ऐसे परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है एवं जो झोपड़पट्टी या किराए के घरों में जीवन यापन कर रहे हैं वह इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होते हैं।

अगर परिवार के पास पहले से कोई पक्का मकान मौजूद है तो उस स्थिति में अबुआ आवास योजना का लाभ सरकार द्वारा नहीं दिया जाता है। इस योजना में सरकार 3 कमरों वाला पक्के मकान के निर्माण में ₹200000 की राशि साथ है मनरेगा के तहत ₹25840 अलग से उपलब्ध कराती है। योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले तो आवेदन करना होता है आवेदन करने के बाद लिस्ट में नाम आने पर लाभ मिलता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon