अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त 1 लाख 30 हज़ार लाभुको को नहीं मिलेगी, जानें ताजा अपडेट

Abua Awas Yojana 2nd Installment New Update : अबुआ आवास योजना के दूसरे किस्त को लेकर झारखंड सरकार द्वारा एक बड़ी अपडेट जारी किया गया है। जारी अपडेट के अनुसार राज्य के 1 लाख 30 हज़ार लोगों को दूसरे किस्त के ₹50000 नहीं मिलेंगे, क्या है पूरी अपडेट जानने के लिए आप आर्टिकल में अंत तक बन रहे।

Abua Awas Yojana 2nd Installment New Update

जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना का संचालन कर रही है। इस योजना में झारखंड सरकार 3 कमरों वाला पक्के मकान निर्माण में 2 लाख रुपए उपलब्ध कराती है। पहले किस्त की राशि 1 लाख 60 हज़ार लाभुको को मिलने के पश्चात लंबे समय से लोग दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Abua Awas Yojana 2nd Installment New Update

झारखंड सरकार द्वारा जारी किए गए डाटा के अनुसार पहले किस्त की राशि मिलने के पश्चात राज्य के 1 लाख 60 हज़ार लाभुको में से केवल 30 हज़ार लाभुको ने प्लिंथ लेवल के कार्य पूरा करके जिओ टेक यानी फोटो अपलोड किया है।

Abua Awas Yojana Gramin List

दूसरी किस्त नहीं मिलने के कारण

अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त की राशि झारखंड सरकार राज्य के केवल 30 हज़ार लोगों को देगी। बता दे पहली किस्त राज्य 1 लाख 60 हज़ार लाभुको को मिली थी, पहली किस्त मिलने के बाद राज्य के 1 हज़ार 30 हज़ार लाभुकों के द्वारा दूसरी किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए जरूरी कार्य को पूरा नहीं किया है।

अगर आपको अब तक अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त नहीं मिली है तो इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे आपने पहली किस्त की राशि मिलने के पश्चात प्लिंथ लेवल का कार्य पूरा नहीं किया है या फिर अगर आपने प्लिंथ लेवल का कार्य पूरा कर लिया है तो अपने जिओ टेक नहीं किया है। वहीं अगर जिओ टेक भी किया है तो आपको दूसरी किस्त के लिए अप्रूवल नहीं मिला है।

अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त पाने के लिए क्या करें?

अगर आपको अबुआ आवास योजना की पहली किस्त मिलने के बाद दूसरी किस्त नहीं मिली है तो ऐसी स्थिति में आप अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त पाने के लिए प्लिंथ लेवल के कार्य पूरा करके जिओ टेक करवा ले, वहीं अगर आपने प्लिंथ लेवल का कार्य पूरा करके जिओ टेक भी करवा लिया है तो ऐसी स्थिति में दूसरी किस्त के लिए आपको अप्रूवल नहीं मिला होगा।

जिओ टेक के फोटो अपलोड करने के बाद दूसरी किस्त के लिए आपको अप्रूवल मिला है या नहीं? इसकी जानकारी आप अपने ग्राम प्रधान या पंचायत सेवक से संपर्क कर पा सकते हैं। इसके अलावा हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त पाने के लिए जाति प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य कर दिया गया था।

अगर आपने जाति प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है तो सबसे पहले जाति प्रमाण पत्र को जमा कर दे। वही अगर आपका सब कुछ सही है, फिर भी आपको अब तक दूसरी किस्त नहीं मिली है तो ऐसी स्थिति में आप अपने जिला के प्रखंड विकास अधिकारी से संपर्क कर दूसरी किस्त की राशि नहीं मिलने के बारे में बात करे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon