अबुआ आवास योजना दूसरी किस्त पाने के लिए जमा करे ये जरूरी दस्तावेज, अन्यथा नहीं मिलेगी ₹50000 की अगली किस्त

Jharkhand Abua Awas Yojana Big Update : अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त के लिए जमा करना होगा ये जरूरी दस्तावेज अन्यथा नहीं मिलेगी ₹50000 की अगली किस्त, जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार के द्वारा राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों जो झोपड़पट्टी या कच्चे मकान में रहा करते हैं उनके लिए अबुआ आवास योजना का शुरूआत किया गया है जिसके तहत राज्य के 8 लाख परिवारों को 3 कमरों वाला पक्का मकान बनाने के लिए 2 लाख की राशि उपलब्ध कराई जा रही है।

बता दे की अबुआ आवास योजना के पहले चरण का कार्य शुरू हो चुका है, वहीं राज्य के लाखों लाभुको को पहली किस्त की राशि भी प्राप्त हो चुकी है, पहली किस्त की राशि प्राप्त होने के बाद अब सभी को दूसरे किस्त का इंतजार है। दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं लाभुको के लिए यह खबर बहुत ही महत्वपूर्ण है, दूसरी किस्त के ₹50000 की राशि प्राप्त करने के लिए सरकार ने एक जरूरी दस्तावेज की पूर्ति करना अनिवार्य कर दिया है। क्या है पूरी खबर जाने के लिए आपको इस पोस्ट में अंत तक बने रहे।

Jharkhand Abua Awas Yojana Big Update

झारखंड सरकार के द्वारा करीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर बनाने में आर्थिक मदद प्रदान करने के लिए अबुआ आवास योजना का शुरूआत किया गया है जिसका लाभ मुख्यतः प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ न मिलने वाले परिवारों को दिया जा रहा है। ऐसे में राज्य लाखों लोगों को पहले चरण के पहले किस्त की राशि प्राप्त हो चुकी है। पहले किस्त की राशि प्राप्त होने के बाद अब राज्य के लाखों लाभुको को दूसरे किस्त का इंतजार है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दूसरी किस्त की राशि का इंतजार कर रहे हैं लोगों को ₹50000 की अगली किस्त पाने के लिए उन्हें जाति प्रमाण पत्र जमा करना होगा, बिना जाति प्रमाण पत्र जमा किए आपको ₹50000 की अगली किस्त प्राप्त नहीं होगी। अगर आपने पहले किस्त की राशि प्राप्त करने के बाद जमीन से जुड़े सभी कार्यों को पूरा करके जियो टेक करवा लिया है तो भी आपको जाति प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

इसके अलावा अबुआ आवास योजना को लेकर दूसरी बड़ी खबर यह है की जाति प्रमाण पत्र सभी लाभुको को उपलब्ध नहीं करना होगा, यह केवल कुछ ही वर्ग के लोगों को देना होगा जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग के लोगों को जाति प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

जबकि सामान्य वर्ग के लोगों का जाति प्रमाण पत्र बनता नहीं है तो उन्हें इस दस्तावेज को जमा नहीं करना है। ऐसे में अगर आपके पास जाति प्रमाण पत्र पहले से मौजूद नहीं है तो आप इसे बड़े ही आसानी से बनवा सकते हैं, जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं? इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

जाति प्रमाण पत्र के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड की पर्ची
  • जमीन की पर्ची
  • जमीन का रसीद
  • आवेदन फ्रॉम
  • वंशावली फॉर्म

दूसरी किस्त के लिए जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं?

दोस्तों यदि आप अबुआ आवास योजना की दूसरी क़िस्त राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको जाति प्रमाण पत्र जमा करना होगा, ऐसे में आप जाति प्रमाण पत्र नजदीकी प्रज्ञा केंद्र में जाकर बनवा सकते हैं। नजदीकी प्रज्ञा केंद्र जाने के बाद यहां से आपको जाति प्रमाण पत्र का फार्म प्राप्त होगा जिसको भरना है, फॉर्म को भरने के बाद आपको वंशावली भी तैयार करना है इसके बाद आपको अपने ग्राम पंचायत के मुखिया या पंचायत सेवक से हस्ताक्षर करवाना है।

वहीं अगर अबुआ आवास योजना की लाभार्थी महिला है तो उस स्थिति में जाति प्रमाण पत्र उनके मायके से बनेगा। ऐसी स्थिति में जाति प्रमाण पत्र बनाने में लगने वाले सारे दस्तावेज उनके मायके के ही होंगे साथ में सिग्नेचर भी वहां के ग्राम प्रधान या फिर पंचायत सेवक से करवाना होगा। आवेदन फार्म को अच्छी तरह से भरकर आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जमा कर देना है।

इसके अलावा जाति प्रमाण पत्र बनाने में अन्य कुछ आवश्यकता पड़ती है तो उसकी जानकारी आपको प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। जाति प्रमाण पत्र का आवेदन करने के पश्चात इसको आपको जमा कर देना है जिसके 10 से 15 दिनों के बाद ये दस्तावेज बनाकर तैयार हो जाएगा। जिसके पश्चात आप जाति प्रमाण पत्र को जमा कर अबुआ आवास योजना के दूसरे किस्त के ₹50000 की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

इस दिन मिलेगा अबुआ आवास योजना का दूसरा किस्त

अबुआ आवास योजना के दूसरे किस्त की राशि राज्य के लाखों लाभुको को जल्द ही प्राप्त होने वाली है जिसमें लिलटन से ऊपर के सारे कार्य को आपको पूरा करना होगा। दूसरी किस्त की राशि का इंतजार कर रहे हैं लोगों को बता दे की वर्तमान समय में देश में लोकसभा चुनाव का माहौल है जिसके कारण आचार संहिता लगी हुई है। लोकसभा चुनाव खत्म होने के पश्चात झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना के दूसरे किस्त की राशि जारी की जा सकती है।

हालांकि अभी तक अबुआ आवास योजना दूसरी किस्त कब जारी की जायेगी इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है लेकिन जल्द ही सरकार इसकी राशि जारी करेगी। जैसे ही झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना के दूसरे किस्त की राशि जारी की जाती है आपके मोबाइल पर SMS आ जाएगा, वहीं मैसेज न आने की स्थिति में आप अबुआ आवास योजना के दूसरे किस्त का स्टेटस इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “अबुआ आवास योजना दूसरी किस्त पाने के लिए जमा करे ये जरूरी दस्तावेज, अन्यथा नहीं मिलेगी ₹50000 की अगली किस्त”

  1. Mera nam md basarat mirza he me jharkhand state ke dhanbad jile ke village nagar kiyari ka hun me biklang hun .jharkhand ke wajire alam sri hemmant soren or champayi soren ko tahe dil se dhanyabad kahna chahta hun.kiyon ki hame ghar banane ke liye abuwa awas mila. Me padha likha hun but punji ke abhaw me kuch nahi kar saka isliye jharkhand sarkar se niwedan he ki hame arthik sahayata kare mb no.8877772019

    Reply

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon