Ladli Behna Yojana 3rd Round: इस दिन से भरे जाएंगे लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का आवेदन फ्रॉम, पूरी जानकारी देखें

Ladli Behna Yojana 3rd Round – इस दिन से भरे जाएंगे लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का आवेदन फ्रॉम, मध्य प्रदेश राज्य की महिलाओं के लिए एक खुशखबरी आ रहा है यह खुशखबरी उन महिलाओं के लिए है जिन्हें लाडली बहना योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

वैसी महिला जो पहले और दूसरे चरण में किसी कारणवश आवेदन फॉर्म नहीं भर पाई थी उनके लिए अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी द्वारा तीसरा चरण का शुरूआत किया जाएगा। तीसरे चरण में वैसी सभी महिलाएं आवेदन कर सकती है जो इस योजना के लाभ से वंचित है।

मध्य प्रदेश के राज्य की महिलाएं किसी कारण वश पहले एवं दूसरे चरण में आवेदन नहीं कर पाई थी उनके लिए जल्द ही सरकार तीसरे चरण का शुरूआत किया करने वाली है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया जा रहे हैं तीसरे चरण को लेकर संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साथ ही तीसरे चरण में आवेदन के लिए आपको किन-किन पात्रता को पूर्ण करना होगा, आवेदन में आपको कौन से दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी आज के इस पोस्ट में आपको मिलने वाला है तो आर्टिकल में अंत तक बने रहें।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2024

लाडली बहना योजना जिसकी शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किया गया था, यह योजना राज्य की महिलाओं के लिए एक लाभदायक योजना है जिसमें सरकार द्वारा प्रति महीना महिलाओं को 1250 रुपए देती है।

इस राशि को बढ़ाकर सरकार द्वारा भविष्य में 3000 रुपए तक किया जाएगा क्योंकि इसकी घोषणा सरकार द्वारा पहले ही की जा चुकी है। वर्तमान समय में इस योजना का लाभ राज्य के 1.29 करोड़ महिलाओं को दिया जा रहा है इस योजना का लाभ राज्य की विवाहित, अविवाहित, तलाकशुदा और 21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को मिल रहा है।

जो इस योजना का लाभ से वंचित है उनके लिए सरकार जल्द ही तीसरे चरण का शुरुआत करने जा रही है। तीसरे चरण में राज्य की वंचित महिलाएं आवेदन फॉर्म भर सकती है लेकिन तीसरे चरण में आवेदन फॉर्म भरने के लिए राज्य की महिलाओं को कुछ पात्रता को पूर्ण करना होगा।

Ladli Behna Yojana e-KYC

लाडली बहना योजना तीसरे चरण के लिए पात्रता

तीसरे चरण में आवेदन की इच्छा रखने वाली महिलाओं को आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ पात्रताओं को पूर्ण करना होगा जैसे –

  • लाडली बहना योजना तीसरे चरण में वह महिला आवेदन कर सकती है जिसके परिवार का वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम है।
  • ऐसी महिला जिसके परिवार के पास 5 एकड़ से कम जमीन है वह योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश राज्य की महिलाएं ही आवेदन कर ले सकती है।
  • महिला के परिवार का कोई सदस्य अगर आयकर दाता का हिस्सा है तो फिर लाभ नहीं मिलता है।
  • लाडली बहना योजना के अंतर्गत गरीब एवं निम्न वर्ग की महिला को लाभ सरकार द्वारा दिया जाएगा।
  • वैसी महिला जिनका उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच है वह इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है।
  • सरकार द्वारा इस योजना में विवाहित, तलाकशुदा या 21 वर्ष से अधिक उम्र की बेटियों को दिया जाएगा।

लडली बहना योजना तीसरे चरण के लिए दस्तावेज

  • समग्र आईडी
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र

लाडली बहना योजना तीसरे चरण में आवेदन कैसे करें?

जैसा कि आपको पता है लाडली बहना योजना के अभी तक दो चरण का आवेदन सफलतापूर्वक पूर्ण हो चुके हैं, दोनों चरणों के आवेदन सरकार द्वारा ऑफलाइन माध्यम से लिए गए थे। इसी प्रकार से ही तीसरे चरण का भी आवेदन ऑफ़लाइन ही भरे जाएंगे।

आप तीसरे चरण का आवेदन नजदीकी ग्राम पंचायत या आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर भर सकती हैं। इसके अलावा शहरी क्षेत्र की महिलाएं नगर निगम कार्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म भर सकती है।

MP Ladli Behna Yojana

लाडली बहन योजना तीसरे चरण की फाइनल तिथि

मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का शुरुआत जल्द ही करेगी। पिछले कुछ समय से चुनाव का माहौल होने के कारण आचार संहिता लगी थी जिसके कारण सरकार तीसरे चरण का शुरुआत नहीं कर पाई थी।

लेकिन वर्तमान समय तक आचार संहिता हट चुकी है और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनी है बीजेपी की सरकार बनने की खुशी में जल्द ही सरकार लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का शुरुआत करेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का शुरुआत जुलाई महीने में करेगी।

लाडली बहना योजना की राशि में बढ़ोतरी

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना का शुरुआत करने के समय राज्य की महिलाओं को केवल 1000 रुपए प्रति महीना दिया जाता था जिसके बाद इस राशि को बढ़ाकर सरकार द्वारा 3000 रूपये तक करने के बात की गई। सरकार द्वारा कहा गया था प्रति महीना लाडली बहना योजना की राशी में 250 रूपये बढ़ोतरी होगी।

इसके बाद सरकार द्वारा इसके अगले महीने 1000 रुपए की जगह महिलाओं के खाते में 1250 रुपए ट्रांसफर की गई और वर्तमान समय तक राज्य की महिलाओं को 1250 रुपए की किस्त ही प्राप्त हो रही है हालांकि तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से सरकार लाडली बहना योजना के राशि में बढ़ोतरी की जा सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon