Mahtari Sadan Yojana: महिलाओं को अब गांव में ही मिलेगा रोजगार, सरकार ने शुरू की नई योजना, पूरी जानकारी देखें

Mahtari Sadan Yojana – महिलाओं को अब गांव में ही मिलेगा रोजगार, सरकार ने शुरू की नई योजना, जैसा की छत्तीसगढ़ के वर्तमान मुख्यमंत्री विष्णु देव साय है और इनके द्वारा महिलाओं को रोजगार के साथ जोड़ने के लिए एक नई योजना का शुरुआत किया जा रहा है। बता दे कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किए जा रहे इस योजना का नाम महतारी सदन योजना है। इस योजना में सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में महतारी सदन बनाने की घोषणा की गई है।

इन महतारी सदनों के तहत महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार का अवसर सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के पहले चरण में राज्य के 146 ब्लॉक में 1460 में महतारी सदन सरकार द्वारा बनाए जाएंगे इसके लिए सरकार 50 करोड रुपए की राशि खर्च करेगी।

इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। महतारी सदन योजना के तहत महिलाओं को कौन-कौन सी सुविधा सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी साथ ही महिलाओं को इसमें कैसे रोजगार मिलेगा? इससे जुड़े संपूर्ण जानकारी के लिए आप पोस्ट में अंत तक बने रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mahtari Sadan Yojana 2024

जैसा कि आपको पता है छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा महिलाओं के कल्याण के लिए महतारी वंदन योजना का शुरूआत किया गया है। महतारी वंदन योजना के बाद अब छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महतारी सदन योजना का शुरूआत किया गया है इस योजना से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

सरकार द्वारा महतारी सदन का निर्माण करने का आदेश जारी किया जा चुका है इन सदनों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। महिलाएं अपने घर के पास ही रह कर कार्य कर सकेंगी। इस योजना के लिए ग्रामीण एवं पंचायत विकास विभाग में महतारी सदन के निर्माण के लिए ड्राइंग डिजाइन तैयार किया है साथ ही इसमें सफलता के लिए 50 करोड रुपए आवंटित किया गया है।

Mahtari Sadan Yojana
Mahtari Sadan Yojana

बता दे की महतारी सदन योजना के तहत पहले चरण में छत्तीसगढ़ राज्य के 146 जनपद पंचायत में 1460 सदन का निर्माण सरकार द्वारा किया जाएगा जिसमे प्रत्येक ब्लॉक में 10 महतारी सदन शामिल होंगे। इस प्रकार से छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा आने वाले 5 वर्षों में ग्राम पंचायत में सामुदायिक भवन बनाए जाएंगे।

Mahtari Vandana Yojana Gramin List

महतारी सदन योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार का महतारी सदन योजना को शुरु करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को गांव में ही रोजगार उपलब्ध कराना है। महतारी सदन का निर्माण होने से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं घर के सामने ही रोजगार कर सकेंगी। इस योजना के संचालन से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं आत्मनिर्भर होकर जीवन यापन कर सकेंगी।

प्रत्येक महतारी सदन में होंगे 25 लाख रुपए खर्च

महतारी सदन योजना के अंतर्गत सबसे पहले तो छत्तीसगढ़ में बड़ी पंचायत में महतारी सदन का निर्माण किया जाएगा इसके बाद छोटी पंचायत में महतारी सदन का निर्माण होगा। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा ग्रामीण महिला रोजगार योजना के तहत प्रत्येक महतारी सदन पर 25 लाख रुपए की राशि खर्च करने जा रही है।

वहीं इस योजना के पहले चरण में सरकार द्वारा 1460 महतारी सदन का निर्माण किया जाएगा। प्रत्येक सदन लगभग 120 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बनेगा, जानकारी के अनुसार पहले 3000 से भी ज्यादा जनसंख्या वाली ग्राम पंचायत एवं गांव के अंदर जमीन देने वाली पंचायत में सदन बनाने की कार्य पहले किया जाएगा।

महतारी सदन में मिलने वाली सुविधा

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किया जा रहे हैं महतारी सदन योजना में क्या-क्या सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी इसका पूरा विवरण नीचे है –

  • महतारी सदन में दो कमरे व्यावसायिक उपयोग के लिए बनाए जाएंगे जिसमें ऑफिस या दुकान खोले जा सकते हैं। इसके अलावा महतारी सदन में एक होल होगा जो 60 वर्ग मीटर का होगा जिसमें महिलाएं काम करेगी।
  • इसके अलावा महतारी सदन में एक किचन और एक स्टोर भी बनाया जाएगा साथ इसमें ट्यूबवेल के साथ वाटर हार्वेस्टिंग की सुविधा भी मौजूद रहेगी।
  • इसके अलावा महिलाओं के सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बाउंड्री वॉल भी बनाया जाएगा। साथ ही महतारी सदन में एक सामुदायिक शौचालय का निर्माण भी होगा।

महतारी सदन के लिए पात्रता

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किया जा रहे हैं महतारी सदन योजना का लाभ लेने के लिए राज्य की महिलाओं को सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रताओं को पूर्ण करना होगा। महतारी सदन योजना के तहत सरकार द्वारा रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना का लाभ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य की केवल मूल निवासी महिलाओं को ही दिया जाएगा।

ऐसी महिला जिनका उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुका है वही इस योजना का लाभ ले सकती है। महतारी सदन में राज्य की ग्रामीण महिलाएं ही रोजगार प्राप्त कर सकती है। सरकार ने इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कोई शैक्षणिक योग्यता निर्धारित नहीं किया गया है।

महतारी वंदन योजना दूसरा चरण शुरू

महतारी सदन योजना के लिए दस्तावेज

महतारी सदन योजना में अगर आप आवेदन करना चाहती हैं तो उसके लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो नीचे निम्नलिखित है –

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज

महतारी सदन योजना आवेदन कैसे करें?

छत्तीसगढ़ राज्य के रहने वाली महिलाएं जो महतारी सदन योजना के तहत रोजगार प्राप्त करना चाहती है उनको वर्तमान समय में थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि छत्तीसगढ़ पंचायत एवं ग्राम विकास विभाग द्वारा महतारी सदन का निर्माण किया जा रहा है। इस योजना में सरकार प्रत्येक ब्लॉक में 10 महतारी सदन का निर्माण करेगी जहां से महिलाओं को रोजगार मिलेगा।

इसलिए वर्तमान समय में राज्य की महिलाओं को महतारी सदन बनने का इंतजार करना होगा जिसके बाद राज्य की महिलाओं को गांव में ही रोजगार सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। जैसे ही सरकार द्वारा महतारी सदन योजना के आवेदन शुरूआत किया जाता है हम आपको संपूर्ण जानकारी यहीं उपलब्ध करा देंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon