महतारी वंदन योजना दूसरा चरण शुरू, यहां से भरे फ्रॉम | Mahtari Vandana Yojana 2nd Round Apply From

Mahtari Vandana Yojana 2nd Round Apply From – महतारी वंदन योजना दूसरा चरण शुरू यहां से भरे फ्रॉम, छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महतारी वंदन योजना का शुरूआत किया गया है इस योजना में राज्य की महिलाओं को प्रत्येक महीने 1000 रुपए की किस्त प्राप्त होती है यानी की महतारी वंदन योजना से महिलाओं को प्रतिवर्ष 12 हज़ार रुपए प्राप्त होती है।

इस योजना का लाभ वर्तमान समय में राज्य की उन महिलाओं को प्राप्त हो रहा है जिन्होंने इसका आवेदन फॉर्म भरा है। बता दे कि पहले चरण में राज्य की 70 लाख से भी अधिक महिलाओं के द्वारा आवेदन फॉर्म भरा गया था। वहीं राज्य में ऐसे लाखों महिलाएं हैं जो पहले चरण में आवेदन किसी कारण नहीं कर पाई थी, पहले चरण में आवेदन न कर पाने वाली महिलाएं दूसरे चरण में फ्रॉम भर योजना का लाभ ले सकती है।

बता दे की सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना के दुसरे चरण का शुरूआत जल्द ही किया जाएगा जिसमें राज्य की वे सभी महिलाएं फॉर्म भर सकती है जो पहले चरण में किसी कारण फ्रॉम नहीं भर पाई थी। राज्य की ऐसी महिलाएं जो इस योजना के लिए पात्र है और उन्हें लाभ नहीं मिल रहा है तो वह दूसरे चरण में आवेदन कर योजना का लाभ ले सकती है। आज के इस पोस्ट में आपको महतारी वंदन योजना दुसरे चरण के आवेदन की संपूर्ण जानकारी प्राप्त होने वाला है तो आप आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महतारी वंदन योजना दूसरा चरण शुरू

महतारी वंदन योजना का शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा विधानसभा चुनाव के दौरान किया गया था जिसके पश्चात इस योजना का आवेदन फार्म 5 फरवरी से 20 फरवरी के बीच भरा गया था वही इस योजना का पहला किस्त सरकार द्वारा 10 मार्च को महिलाओं के बैंक खाते में डाली गई थी। वर्तमान समय में इस योजना का लाभ राज्य की 70 लाख से भी अधिक महिलाओं को प्राप्त हो रहा है।

महतारी वंदन योजना का लाभ राज्य की उन महिलाओं को प्राप्त हो रहा है जिन्होंने आवेदन फॉर्म भरा था। राज्य में ऐसी लाखों महिलाएं हैं जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। बता दे कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के द्वारा जल्द ही इसके दूसरे चरण का शुरूआत किया जाएगा जिसमें राज्य की वंचित महिलाएं आवेदन कर लाभ ले पाएगी।

महतारी वंदन योजना का उद्देश्य

छत्तीसगढ़ सरकार का महतारी वंदन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। दरअसल महिलाओं को अपनी छोटी-छोटी आवश्यकताओं को पूर्ण करने में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पढ़ता है महिलाओं की इन्हीं परेशानियों का समाधान निकालते हुए छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा इस योजना का शुरूआत किया गया है।

जिसमें राज्य की पात्र महिलाओं को प्रत्येक महीने ₹1000 की राशि प्राप्त होती है। इस योजना का लाभ वर्तमान समय में राज्य की 70 लाख से भी अधिक महिलाओं को सरकार द्वारा दिया जा रहा है। इस योजना के लाभ से महिलाएं अपने आप को आत्मनिर्भर पाती है तथा वह अपनी छोटी-छोटी आवश्यकताओं को आसानी से पूर्ण कर रही है।

महतारी वंदन योजना के लाभ

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा महतारी वंदन योजना का शुरुआत राज्य की विवाहित महिलाओं के लिए किया गया है। इस योजना से महिलाओं को प्रत्येक महीने 1000 रुपए प्राप्त होते है।

सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि महिलाओं के बैंक खाते में सीधे DBT के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। इस योजना का लाभ राज्य की शादीशुदा, तलाक, विधवा, परित्यागिता जैसी महिलाओं को प्राप्त होता है।

Mahtari Vandana Yojana Gramin List

महतारी वंदन योजना दूसरे चरण के लिए पात्रता

महतारी वंदन योजना दूसरे चरण में वहीं महिलाएं आवेदन कर सकती है जो सरकार के सभी पात्रता को पूर्ण कर रही है, दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ राज्य की मूल निवासी महिलाएं केवल आवेदन कर सकती है।

राज्य की ऐसी महिला जो विवाहित, विधवा, तलाकशुदा है वही योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होती है। ऐसी महिला जिसके परिवार का वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम है वहीं दूसरे चरण में आवेदन कर सकती है।

इसके अलावा छत्तीसगढ़ राज्य की 21 से 60 वर्ष के बीच की महिलाएं इस योजना का आवेदन कर सकती है। योजना का लाभ राज्य की उन महिलाओं को मिलेगा जिनका बैंक खाता आधार से लिंक है।

महतारी वंदन योजना दूसरे चरण के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

महतारी वंदन योजना दुसरे चरण में आवेदन कैसे करें?

छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाएं महतारी वंदन योजना के दूसरे चरण में आवेदन ऑफलाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकती हैं। ऑनलाइन आवेदन में आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा जबकि ऑफलाइन आवेदन में आपकों नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर फॉर्म भरना होगा।

महतारी वंदन योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • महतारी वंदन योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक पोर्टल https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ में जाना है।
  • यहां आपको मुख्य पेज पर लॉगिन का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आएगा यहां को सबसे नीचे लॉगिन का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको यूजर आईडी और पासवर्ड को डालकर पोर्टल में लॉगिन करना है।
  • अगर आपके पास यूजर आईडी और पासवर्ड नहीं है तो सबसे पहले जनरेट करना होगा।
  • इसके पश्चात आपके सामने महतारी वंदन योजना का आवेदन फार्म खुलकर आएगा जिसको आपको भरना है।
  • इसके पश्चात आपको आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर सबमिट करना है।
  • इस प्रकार से आपका महतारी वंदन योजना दूसरे चरण में आवेदन संपूर्ण होगा।

महतारी वंदन योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • महतारी वंदन योजना ऑफलाइन आवेदन के लिए आपको नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, पंचायत भवन या फिर ब्लॉक में जाना है।
  • यहां आपको महतारी वंदन योजना का आवेदन फार्म प्राप्त होगा, आवेदन फार्म प्राप्त करने के बाद ध्यानपूर्वक भरना है।
  • इसके बाद सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संग्रह कर संबंधित कार्यालय में जमा करना है।
  • जमा करने की बाद आपके आवेदन का जांच किया जाएगा।
  • अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते है तो आपकों योजना का लाभ अवश्य ही दिया जाएगा।

महतारी वंदन योजना दूसरा चरण कब शुरू होगा?

महतारी वंदन योजना दूसरे चरण का शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कब किया जाएगा इसको लेकर अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं आई है लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार अगले महीने दूसरे चरण के आवेदन का शुरुआत करेगी, जैसे ही महतारी वंदन योजना के दूसरे चरण का शुरूआत किया जाएगा इसकी पूरी जानकारी हम आपके यही उपलब्ध करा देंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon