Lado Protsahan Yojana : बेटियों के लिए नई योजना शुरू मिलेंगे 2 लाख रुपए, अभी करे ऐसे आवेदन

Lado Protsahan Yojana : राजस्थान सरकार के द्वारा हाल ही में गरीब परिवार की बेटियों को सहायता प्रदान करने के लिए लाडो प्रोत्साहन योजना का शुरूआत किया है। बता दे कि इस योजना के तहत सरकार राज्य की गरीब परिवार की बेटियों को ₹200000 उपलब्ध कराने वाली है। सरकार की तरफ से दिए जाने वाले राशि प्राप्त कर बेटियां उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकती हैं।

ऐसे में यदि आप राजस्थान सरकार के इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन पूरे राज्य में किया जाएगा जिसका लाभ राज्य की अधिक से अधिक गरीब परिवार की बेटियों को दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ सरकार एससी, एसटी, पिछड़े वर्ग, ईडब्ल्यूएस वर्ग के बेटियों को दिया जाएगा। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े। इस पोस्ट की मदद से आप बड़े ही आसानी से लाड़ो प्रोत्साहन योजना का लाभ ले सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Lado Protsahan Yojana

लाडो प्रोत्साहन योजना को राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही में राज्य की वैसे परिवार की बेटियों के लिए किया गया है जो गरीबी में जीवन यापन कर रही है। सरकार ऐसे परिवार की बेटियों को 2 लाख रुपए तक सहायता जन्म से लेकर विवाह तक देगी सरकार द्वारा दिए जाने वाला ये पैसा बेटियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए किस्तों के रूप में दिया जाएगा।

सरकार लाडो प्रोत्साहन योजना में आखिरी किस्त का पैसा बेटी के जब 21 वर्ष की हो जाएगी तब उसे 1 लाख रुपए के रूप में मिलेग। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले राज्य की गरीब परिवार की बेटियों को फॉर्म भरना होगा, फॉर्म भरने की संपूर्ण जानकारी नीचे है।

Lado Protsahan Yojana Aim

लाडो प्रोत्साहन योजना को शुरू करने के पीछे राजस्थान सरकार का उद्देश्य राज्य बेटियों की भविष्य को उज्जवल बनाना है। अक्सर हमारे समाज के लोग बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच रखते हैं और कम उम्र में ही बेटी का विवाह करा देते है जिससे बाल विवाह को भी बढ़ावा मिलता है और बेटियां उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाती है।

Lado Protsahan Yojana

परंतु इस योजना के संचालन से सरकार बेटी के जन्म होने से लेकर 21 वर्ष पूरे हो जाने तक ₹200000 उपलब्ध कराएगी साथ ही इस योजना का संचालन होने से राज्य में बाल विवाह में भी कमी आएगा।

सरकार इस योजना के तहत 2 लाखों की राशि किस्तों में बेटियों के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। पहली किस्त जब बेटी 6 कक्षा में प्रवेश करेगी तब मिलेगा, वही आखिरी किस्त का पैसा 21 वर्ष पूरे हो जाने के पश्चात 1 लाख रुपए के रूप में मिलेगा।

Kanya Shadi Sahyog Yojana 

Lado Protsahan Yojana Installment

जैसा कि ऊपर हमने आपको बताया राजस्थान सरकार लाडो प्रोत्साहन योजना के तहत राज्य की गरीब परिवार की बेटियों को जन्म से लेकर शिक्षा पुरा हो जानें से 21 वर्ष पूरे हो जाने तक बेटियों को 2 लाख रुपए उपलब्ध कराएगी। ये ₹200000 बेटियों को किस्तों में रूप में सरकार देगी। सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाला किस्त का विवरण नीचे है –

  • लाडो प्रोत्साहन योजना में पहली किस्त छठी कक्षा में प्रवेश के दौरान सरकार बेटियों ₹6000 के रूप में देती है।
  • दूसरी किस्त जब बेटी 9वी कक्षा में प्रवेश कर लेती है उस दौरान ₹8000 के रूप में उपलब्ध कराएगी।
  • वही 10वीं कक्षा में प्रवेश के दौरान ₹10000 बेटियों को दिए जाते हैं। जबकि 11वीं कक्षा में जब बेटी प्रवेश कर लेती है तो ₹12000 मिलेंगे।
  • इसके अलावा 12वीं कक्षा में प्रवेश पर सरकार ₹14000 बेटियों के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी।
  • इसके अलावा जब बेटी स्नातक की पढ़ाई कर रही होगी तब उसे ₹50000 का प्रोत्साहन राशि मिलेगा।
  • वहीं आखिरी किस्त का पैसा 21 वर्ष पूरे हो जाने के बाद ₹100000 के रूप में मिलेगा।

Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana

Lado Protsahan Yojana Benefits

इस योजना का संचालन से राज्य में बाल विवाह में कमी आएगी। सरकार द्वारा इस योजना के तहत राज्य की बेटियों को जन्म से लेकर 21 वर्ष पूरी हो जाने तक किस्तों में 2 लाख रुपए प्रदान करेगी।

इसके अलावा इस योजना के संचालन से राज्य की बेटियों के साक्षरता दर में भी सुधार आएगा। बेटियां सरकार से मिलने वाले प्रोत्साहन राशि से उच्च शिक्षा प्राप्त करने को लेकर प्रोत्साहित भी होंगी।

इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार शैक्षणिक संस्थानों में बेटियों के लिए सीटे भी आरक्षित करेगी। इस योजना के लाभ से बेटियां उच्च शिक्षा प्राप्त कर समाज में अपना अलग पहचान बन सकेगी।

Lado Protsahan Yojana Eligibility

  • इस योजना का लाभ सरकार राज्य की गरीब परिवार की बेटियों को देगी जिनका जन्म गरीबी रेखा के नीचे हुआ है।
  • सरकार इस योजना में बेटी के जन्म से लेकर 21 वर्ष पूरे हो जाने तक 2 लाख रुपए किस्तो में उपलब्ध कराएगी।
  • इस योजना का लाभ राजस्थान सरकार द्वारा केवल राज्य की मूल निवासी बेटियों को दिया जाएगा। इसके अलावा अगर बेटी गरीब परिवार से है तो ही उसे लाभ मिलेगा।
  • लाडो प्रोत्साहन योजना में राजस्थान सरकार राज्य की एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस वर्ग के बेटियों को लाभ के लिए पहले प्राथमिकता देगी।
  • इसके अलावा लाडो प्रोत्साहन योजना के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की भी पूर्ति करनी होगी।

Rajasthan Free Tablet Yojana List

Lado Protsahan Yojana Documents

  • राशन कार्ड
  • भामाशाह कार्ड
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन आधार कार्ड

Lado Protsahan Yojana Online Registration

लाडो प्रोत्साहन योजना का शुरुआत राजस्थान सरकार के द्वारा राज्य की गरीब परिवार की बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के उद्देश्य से किया गया है जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होता है। अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले नजदीकी ई मित्र केंद्र में सभी दस्तावेजों के साथ चले जाना है।

क्योंकि इस योजना के लिए सरकार द्वारा अभी तक कोई आधिकारिक पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। जब लाडो प्रोत्साहन योजना का ऑनलाइन आवेदन सरकार द्वारा शुरू किया जाएगा तब इसके आधिकारिक पोर्टल को भी लांच किया जाएगा तब आप घर बैठे भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। घर बैठे ऑनलाइन आवेदन के लिए आप नीचे बताएं स्टेप को फॉलो कर सकते हैं –

  • लाडो प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सरकार द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक पोर्टल में सबसे पहले विजिट करना है।
  • इसके पश्चात एक नया पेज खुलकर आएगा यहां आपको आवेदन का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद इस योजना से संबंधित आवेदन फ्रॉम खुलकर आएगा जिसको आपको भरना है।
  • फिर आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना है और एक बार आवेदन को दोबारा चेक कर फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • सबमिट के पश्चात आपके आवेदन का सत्यापित किया जाएगा और आपको लाभ दिया जाएगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon