लाड़ली बहना आवास योजना पहली किस्त का पैसा इस दिन मिलेगा, फाइनल तिथि जारी, जाने ताजा अपडेट

Ladli Behna Awas Yojana 1st Kist Ka Paisa Kab Milega : मध्य प्रदेश राज्य की लाडली बहनों जो लाड़ली बहना आवास योजना के पहले किस्त का इंतजार कर रही है उनके लिए बड़ी खुशखबरी आज हम लेकर आए हैं। बता दे की मध्य प्रदेश सरकार राज्य की महिलाओं को पक्के मकान की सुविधा देने के लिए लाडली बहना आवास योजना का संचालन कर रही है जिसके तहत महिलाएं लंबे समय से इसके पहले किस्त का इंतजार कर रही है।

जल्द ही सरकार पहले किस्त की राशि राज्य की महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। महिलाएं पहले किस्त का पैसा प्राप्त कर घर बनाने का कार्य शुरू कर सकती है तथा जो गरीबी में जीवन यापन कर रही है उन्हें बेहतर जिंदगी जीने का मौका भी प्राप्त होगा। लाड़ली बहना आवास योजना को लेकर पहले किस्त का डेट जारी हो चुका है जिसकी पूरी जानकारी नीचे पोस्ट में मौजूद है।

लाड़ली बहना आवास योजना पहली किस्त का पैसा कब मिलेगा?

“लाड़ली बहना आवास योजना” मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका आवेदन राज्य की लाखों महिलाओं के द्वारा किया गया है। वहीं रजिस्ट्रेशन के बाद से राज्य की महिलाएं इसके पहले किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रही है। पहले किस्त में सरकार ₹25000 उपलब्ध कराएगी। इस ₹25000 की राशि को प्राप्त करने के पश्चात महिलाओं को घर बनाने का कार्य शुरू करना होगा। इसके पश्चात दूसरे किस्त की राशि सरकार जारी करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Ladli Behna Awas Yojana 1st Kist Ka Paisa Kab Milega

मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश सरकार लाड़ली बहना आवास योजना पहली किस्त की राशि जुलाई महीने में जारी करेगी। सरकार द्वारा ये राशि महिलाओं के बैंक खाते में DBT के माध्यम से ट्रांसफर किए जाएंगे हालांकि ये खबर मीडिया रिपोर्ट के अनुसार है सरकार द्वारा इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है।

Ladli Behna Awas Yojana List

लाड़ली बहना आवास योजना में कितने पैसे मिलेंगे?

लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा शुरू किया गया गरीब परिवार की महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण योजना है जिसके तहत सरकार घर बनाने में आर्थिक मदद देने वाली है। इस योजना में सरकार ₹120000 से ₹130000 उपलब्ध कराएगी।

जिन महिलाओं ने इस योजना के लिए आवेदन किया हुआ है उन्हें सरकार 3 किस्तों में इसकी पूरी राशि उपलब्ध कराएगी। पहले किस्त में राज्य की महिलाओं को ₹25000 दिए जाएंगे। वहीं दुसरे किस्त में ₹85000 मिलेंगे जबकि तीसरे किस्त में ₹20000 प्राप्त होंगे। इस प्रकार से लाडली बहना आवास योजना में कुल ₹130000 मकान निर्माण में सरकार उपलब्ध कराएगी।

लाड़ली बहना आवास योजना की पात्रता

लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ सरकार केवल उन महिलाओं को देगी जिन्होंने इसका फॉर्म भरा है। अगर आपने लाड़ली बहना आवास योजना के लिए फॉर्म भर दिया है और आपका नाम सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लाभार्थी सूची में मौजूद है तो ऐसी स्थिति में आपको सरकार आवास योजना की पहली किस्त जरूर उपलब्ध कराएगी।

राज्य की ऐसी महिला जिसका परिवार गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहा है एवं जिनके परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना, इंदिरा आवास योजना या फिर अन्य कोई आवास योजना का लाभ नहीं मिला है उन्हें सरकार लाड़ली बहना आवास योजना के लाभ देगी। आपको लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ मिलेगा या नहीं? सरकार द्वारा जारी की गई सूची में अपना नाम चेक कर आप पता कर सकती हैं।

Ladli Laxmi Yojana e-KYC

लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट चेक कैसे करें?

  • योजना लिस्ट चेक करने हेतु सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा।
  • यहां आपको मुख्य पेज पर Stakeholders का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको अपना पंजीयन क्रमांक संख्या दर्ज करना है।
  • अगर आपके पास क्रमांक संख्या नहीं है तो वैसे स्थिति में आप Advanced Search पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आपको राज्य, जिला, तहसील, ब्लाक इत्यादि का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपको योजना में लाड़ली बहना आवास योजना का चयन करना है और Search पर क्लिक कर करना है।
  • फिर आपके सामने इस योजना के लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी।

लाड़ली बहना आवास योजना की पहली किस्त

लाड़ली बहना आवास योजना की पहली किस्त जल्द ही मध्य प्रदेश सरकार राज्य की महिलाओं के बैंक के खाते में ट्रांसफर करेगी। बता दे कि पहले किस्त में महिलाओं को ₹25000 दिए जाएंगे वे पैसे राज्य के उन महिलाओं के बैंक के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे जिनका डीबीटी सक्रिय है।

अगर आपका डीबीटी सक्रिय नहीं है तो वैसे स्थिति में आप अपना डीबीटी करवा ले, अन्यथा आप लाड़ली बहना आवास योजना की पहली किस्त से वंचित रह सकती है क्योंकि पहली किस्त की राशि मिलने के पश्चात ही आप आवास का कार्य शुरू कर सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon