Jharkhand 200 Unit Free Bijli Yojana : CM चंपई सोरेन का बड़ा ऐलान, अब सभी बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा 200 यूनिट फ्री बिजली

Jharkhand 200 Unit Free Bijli Yojana : झारखंड सरकार के द्वारा हाल ही में राज्य के गरीब परिवारों को बिजली के बिलों से छुटकारा दिलाने के लिए एक नई पहल का शुरुआत किया है। बता दे की झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा हाल ही में राज्य के गरीब परिवारों को बिजली के बिल से राहत दिलाने के लिए एक बड़ी घोषणा की गई है।

झारखंड सरकार अब राज्य के प्रत्येक परिवार को 200 यूनिट फ्री बिजली के सुविधा देने जा रही है इस योजना के तहत पहले राज्य के बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट फ्री बिजली दिया जाता था जिसमें अब बढ़ोतरी सरकार 200 यूनिट कर रही है यानी कि सरकार द्वारा किए गए घोषणा के अनुसार जल्द ही अब प्रत्येक परिवारों को 200 यूनिट फ्री बिजली का लाभ प्राप्त होगा।

अगर आप झारखंड सरकार के इस 200 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट में आपको 200 यूनिट फ्री बिजली योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलेगा तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jharkhand 200 Unit Free Bijli Yojana

जैसा कि आपको पता है झारखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री चंपई सोरेन है और उनके द्वारा राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए कई कल्याणकारी योजना का घोषणा किया जा रहा है। अब मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए भी एक नया घोषणा किया गया है जिसके अनुसार गरीब परिवारों को 200 यूनिट फ्री बिजली मिलेगा।

Jharkhand 200 Unit Free Bijli Yojana

वर्तमान समय में झारखंड सरकार 125 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा का लाभ हर गरीब परिवार को दे रही है जिसमें बढ़ोतरी कर 200 यूनिट तक किया जाएगा। इस योजना का लाभ सरकार द्वारा झारखंड राज्य के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं को दिया जाएगा।

अबुआ आवास योजना समेत 3 योजना पर मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की बड़ी घोषणा

झारखंड 200 यूनिट फ्री बिजली के लाभ

झारखंड 200 यूनिट फ्री बिजली योजना का लाभ झारखंड राज्य के वैसे सभी गरीब परिवारों को दिया जाएगा जो बिजली का बिल भुगतान करने में असमर्थ है। अगर परिवार बीपीएल राशन कार्ड धारक है तो उन्हें इस योजना का लाभ आसानी से प्राप्त होगा, अगर परिवार 200 यूनिट से अधिक बिजली का उपयोग हर महीने करता है तो उस स्थिति में बिजली बिल का भुगतान करना होगा।

वही इस योजना का लाभ के लिए सरकार द्वारा जाति एवं धर्म के आधार पर कोई भी भेदभाव नहीं किया जाएगा योजना का लाभ प्रत्येक पात्र परिवारों को दिया जाएगा। इस योजना के तहत झारखंड सरकार पहले 100 यूनिट फ्री बिजली देती थी जिसमें बढ़ोतरी कर 125 यूनिट किया गया था अब सरकार इसे बढ़ाकर 200 यूनिट तक करने जा रही है।

झारखंड 200 यूनिट फ्री बिजली के लिए पात्रता

  • झारखंड सरकार के इस योजना का लाभ राज्य के मूल निवासी परिवारों को दिया जाएगा।
  • वैसा परिवार जो बिजली उपभोक्ता है वही लाभ लेने के लिए पात्र है।
  • इस योजना का लाभ सरकार ग्रामीण एवं शहरी सभी क्षेत्र के सभी परिवार को देगी।
  • जिसका लाभ लेने के लिए परिवार के पास बिजली कनेक्शन होना जरूरी है।
  • वही इस योजना मे सरकार 200 यूनिट से कम बिजली खपत पर ही लाभ देगी।

झारखंड 200 यूनिट फ्री बिजली के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासवर्ड साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बिजली बिल

Abua Awas Yojana Amount

झारखंड 200 यूनिट फ्री बिजली योजना आवेदन कैसे करें?

यदि आप झारखंड राज्य के रहने वाले निवासी हैं और आप मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा किए गए घोषणा के अनुसार 200 यूनिट फ्री बिजली का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कहीं जा कर आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना का लाभ सरकार उन सभी परिवारों को देगी जिनके पास बिजली कनेक्शन मौजूद है।

हालांकि वर्तमान समय में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा इस योजना को शुरू करने का घोषणा किया गया है जल्द ही सरकार इस योजना को पूरे राज्य में लागू भी कर देगी। जैसे ही सरकार इस योजना को राज्य में लागू करती है इसकी संपूर्ण जानकारी आपको से प्राप्त हो जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon