Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana PDF Form : महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रुपए, ऐसे भरे फॉर्म

Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana PDF Form : झारखंड सरकार के द्वारा हाल ही में राज्य की महिलाओं की कल्याण के लिए मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना का शुरुआत करने का घोषणा किया गया जिसके तहत राज्य की 45 लाख महिलाओं को हर महीने ₹1000 मिलेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य की महिलाओं को ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन करना होगा।

आवेदन कर ही इस योजना का लाभ महिलाएं ले सकती है। सरकार द्वारा इस योजना का लाभ झारखंड राज्य की 21 से 50 वर्ष के बीच की महिलाओं को दिया जाएगा। मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए राज्य की बेटियों को सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रताओं को पूर्ण करना होगा तथा आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी।

इसके अलावा आप अगर इस योजना का लाभ ऑफलाइन आवेदन कर लेना चाहती है तो उसके लिए आपको फॉर्म की आवश्यकता होगी। इस पोस्ट में आपको योजना के फॉर्म प्राप्त करना होगा। इस पोस्ट में आपको Bahan Beti Swavalamban Protsahan PDF Form के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलेगा तो आर्टिकल में अंतर तक बन रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana 2024

हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना का शुरूआत किया गया है। इस योजना के तहत 45 लाख महिलाओं को हर महीने सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा। योजना का लाभ राज्य की 21 से 50 वर्ष के बीच की महिलाओं को दिया जाएगा जो किसी भी प्रकार के पेंशन योजना का लाभ नहीं ले रही है।

Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana PDF Form

झारखंड सरकार इस योजना का संचालन राज्य की गरीब महिलाओं के आर्थिक स्थिति में सुधार लाने हेतु कर रही है जिसका लाभ पा कर महिलाएं अपने आप को आत्मनिर्भर पाएगी। योजना का शुरुआत झारखंड सरकार बंगाल के “लक्ष्मी भंडारी योजना के तर्ज पर कर रही है जिसके तहत राज्य की गरीब महिलाओं की केवल लाभ मिलेगा। इसके अलावा इस योजना का लाभ पाने हेतु सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रता को पूर्ण करना होगा।

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana Online Apply List Check

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Benefits

  • मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के तहत सरकार द्वारा राज्य की गरीब महिलाओं को हर महीने ₹1000 दिया जाएगा।
  • योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है जिसके लिए इस योजना से महिलाओं को हर महीने ₹1000 मिलेंगे।
  • सरकार द्वारा इस योजना का लाभ राज्य की 45 लाख महिलाओं को दिया जाएगा जो योजना के सभी पात्रता को पूर्ण करती है।
  • योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य की महिलाओं को ऑनलाइन या ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा जिसकी संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में नीचे दी गई है।

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Eligibility

  • मुख्यमंत्री योजना का लाभ लेने हेतु राज्य की महिला झारखंड राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • इसके अलावा अगर महिला 21 से 50 वर्ष की उम्र की है तो ही वह योजना का लाभ ले सकती है।
  • अगर महिला कोई सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत है या फिर टैक्स का भुगतान करती है तो फिर वह महिला लाभ नहीं ले सकती है।
  • इसके अलावा झारखंड राज्य की रहने वाली वैसी महिला जो किसी भी प्रकार के पेंशन को प्राप्त करती है वह इस योजना के लिए पात्र नहीं है।

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Documents

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर

Jharkhand 3 New Scheme Big Update

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Apply From

मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना का आवेदन आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कर सकती है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना है। वहीं अगर आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहती है तो उसके लिए आपको इस योजना के आवेदन फार्म को प्राप्त करना है।

आवेदन फार्म प्राप्त आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर कर सकती हैं। आवेदन फार्म को प्राप्त करने के पश्चात आपको फॉर्म को भरना है और फिर पंचायत कार्यालय में जाकर फ्रॉम को जमा कर देना है। इस प्रकार से आपका मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन संपूर्ण हो जाएगा।

Bahan Beti Swavalamban Protsahan PDF Form Download : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon