Abua Awas Yojana 2nd Kist Bad News: अबुआ आवास योजना नई गाइडलाइन जारी, इनको नहीं मिलेगी 50 हजार रुपए की दूसरी किस्त

Abua Awas Yojana 2nd Kist Bad News – अबुआ आवास योजना की दुसरी किस्त इन लोगों को नहीं मिलेगी सरकार ने जारी किया नया गाइडलाइन, जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना का संचालन कर रही है जिसके तहत गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को 3 कमरों वाला पक्के मकान बनाने में सरकार आर्थिक मदद प्रदान करती है।

वर्तमान समय में अबुआ आवास योजना को लेकर एक बुरी खबर निकलकर आ रही है। बता दे की झारखंड सरकार द्वारा अबुआ आवास योजना को लेकर नया गाइडलाइन जारी किया गया है। नए गाइडलाइन के अनुसार जो भी लाभुक सरकार के सभी पात्रता को पूर्ण नहीं कर रहे है उन्हें अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त 50 हजार रुपए नहीं मिलेगा।

ऐसे में अगर आप भी अबुआ आवास योजना के दूसरे किस्त का इंतजार कर रहे है तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट में आपको अबुआ आवास योजना दूसरी किस्त मिलेगी या नहीं? इससे जुड़े संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है तो आर्टिकल में अंत तक बन रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jharkhand Abua Awas Yojana

झारखंड सरकार द्वारा आवास हिन परिवारों के लिए चलाई जा रही है सबसे महत्वपूर्ण योजना “अबुआ आवास योजना” जिसके तहत गरीब एवं निम्न वर्ग के परिवारों को सरकार 3 कमरों वाला पक्का मकान बनाने में आर्थिक मदद देती है। झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना के तहत केवल पात्र परिवारों को ही 2 लाख रुपए 3 कमरों वाला पक्का मकान बनाने में देती है।

अबुआ आवास योजना के पहली किस्त की राशि झारखंड सरकार के द्वारा जारी की जा चुकी है। पहली किस्त के बाद अब राज्य के लाखों लाभुकों को दूसरे किस्त का इंतजार है। दूसरी किस्त का इंतजार कर लाभुकों के लिए एक बुरी खबर सामने आ रही है जिसमें बताया जा रहा है कि सरकार ने अबुआ आवास योजना के लाभुको के लिए दूसरी किस्त पाने के लिए नई गाइडलाइन जारी किया है जिसके सभी पात्रताओं को पूर्ण करने वाले लोगों को ही अगली क़िस्त केवल मिलेगा।

Abua Awas Yojana 2nd Kist Bad News

झारखंड सरकार ने अबुआ आवास योजना के अंतर्गत सभी जिलों के जिला अधिकारियों को आवास योजना के दूसरे किस्त की राशि लाभुकों के बैंक खाते में ट्रांसफर करने के लिए भेज दिया है। दूसरे किस्त की राशि जिला अधिकारियों के पास भेजने के साथ ही सरकार ने अबुआ आवास योजना को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है जिसकी जानकारी नीचे है। अगर आप इन सभी पात्रताओं को पूर्ण कर रहे हैं तभी आपको अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त 50 हजार रुपए मिलेगी।

1. वैसे लाभुक जिन्हे अबुआ आवास योजना की पहली किस्त की राशि किसी कारण प्राप्त नहीं हुई है उन्हें दूसरे किस्त के 50 हजार रुपए प्राप्त नहीं होंगे। अगर आपको पहले किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई तो उस स्थिति में आप अपने ग्राम प्रधान या पंचायत सेवक से संपर्क कर पहली किस्त की राशि न मिलने की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2. यदि पहले किस्त को लेकर आपके खाता का FTO हो गया था और किसी तकनीकी प्रॉब्लम के कारण अगर आपको पहले किस्त का 30 हजार रुपए नहीं मिला है तो उस स्थिति में दूसरे किस्त का भी 50 हजार रुपए आपको नहीं मिलेगा। अगर आपको पहले किस्त की 30 हजार रुपए नहीं मिला है तो यह राशि आपको जुलाई महीने तक प्राप्त हो जाएगी।

3. वहीं अगर आपको पहले किस्त की राशि प्राप्त हो चुकी है लेकिन आपने घर बनाने का काम शुरू नहीं किया है या फिर अगर आपने राशि प्राप्त करने के पश्चात जमीन से जुड़े सभी कार्यों को पूरा नहीं किया है तो उस स्थिति में भी आपको दूसरी किस्त 50 हजार रुपए नहीं प्राप्त होगा। ऐसी स्थिति में आपको जल्द से जल्द जमीन से जुड़े कार्यों को पूरा कर लेना चाहिए।

4. इसके अलावा अगर आपको पहले किस्त की राशि 30 हजार रुपए प्राप्त हो चुकी है और आपने जमीन से जुड़े सभी कार्यों को पूरा कर लिया है लेकिन आपने जिओ टेक नहीं करवाया है तो उस स्थति में भी आपको दूसरी किस्त 50 हजार रुपए प्राप्त नहीं होगा। ऐसी स्थिति में आपको जिओ टेक करने के लिए अपने ग्राम प्रधान या ग्राम पंचायत सेवक से संपर्क कर जांच करवा कर जिओ टेक करवा करवा लेना है।

अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त कब मिलेगी?

अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त की राशि का इंतजार कर रहे हैं लाभुको को बता दे की सरकार जल्द ही आपके बैंक खाते में अबुआ आवास योजना के दूसरे किस्त की राशि भेजने वाली है। वर्तमान समय में देश में चुनाव का माहौल ख़त्म हो कर आचार संहिता हट चुकी है, जल्द ही सरकार अबुआ आवास योजना दूसरी किस्त आपके बैंक खाते में भेज देगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 thought on “Abua Awas Yojana 2nd Kist Bad News: अबुआ आवास योजना नई गाइडलाइन जारी, इनको नहीं मिलेगी 50 हजार रुपए की दूसरी किस्त”

  1. Jharkhand goverment sri champayi soren se niwedan he ki july mahine tak hi sara kist dal de nahi to barsat a jayegi or kam chah kar bhi hamlog nahi kar payenge thank you .

    Reply

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon