अबुआ आवास योजना समेत 3 योजना पर मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की बड़ी घोषणा, जाने क्या क्या लाभ मिलेगा

यदि आप झारखंड राज्य के रहने वाले निवासी हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है। जैसा कि आपको पता है सरकार अबुआ आवास योजना का संचालन कर रही है जिसके तहत प्रत्येक पात्र परिवारों को सरकार 2 लाख रुपए देती है।

राज्य सरकार द्वारा वर्तमान समय में अबुआ आवास योजना समेत 3 योजनाओं पर बड़ी घोषणा किया गया है जिसका लाभ राज्य के हर एक गरीब परिवारों को जल्द ही सरकार द्वारा दिया जाएगा। झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन राज्य के गरीब परिवारों को क्या सौगात देने जा रहें हैं चलिए इसके बारे में इस पोस्ट में जानते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की 3 बड़ी घोषणा

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा राज्य के गरीब परिवारों के लिए 3 योजनाओं पर बड़ी अपडेट दिया गया है। सरकार द्वारा जारी अपडेट के अनुसार जल्द ही झारखंड राज्य में अबुआ आवास योजना का नया आवेदन शुरू होगा साथ ही राज्य के प्रत्येक गरीब परिवारों को सरकार अब प्रति महीना 200 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा देगी है।

इसके अलावा 25 से 49 वर्ष के महिलाओं को सरकार अब हर महीने ₹1000 सहायता प्रदान करेगी। झारखंड सरकार की इन योजनाओं का लाभ आप कैसे ले सकते हैं? इसकी विस्तृत जानकारी नीचे है।

अबुआ आवास योजना का नया आवेदन शुरू होगा

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा किए गए घोषणा के अनुसार झारखंड सरकार फिर से एक बार अबुआ आवास योजना का आवेदन शुरू करने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार जल्द ही पूरे राज्य में अबुआ आवास योजना का नया आवेदन “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत होने जा रहा है जिसको लेकर मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा सभी जिला अधिकारियों को निर्देश भी दे दिए गए हैं।

अबुआ आवास योजना का नया आवेदन राज्य के वैसे परिवार कर सकते हैं जो पिछले बार किसी कारणवश नही आवेदन नहीं कर पाए थे। इसके अलावा राज्य के ऐसे पात्र परिवार जिन्होंने पिछली बार आवेदन किया था लेकिन उनका नाम सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में नहीं आया है।

गरीबों को 200 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा मिलेगा

झारखंड सरकार द्वारा किए गए घोषणा के अनुसार अब झारखंड राज्य के प्रत्येक गरीब परिवारों को सरकार 200 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा सरकार देने जा रही है। बता दे की वर्तमान समय में झारखंड सरकार 125 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा हर परिवार को दे रही है जिसमें बढ़ोतरी कर 200 यूनिट तक किया जाएगा।

200 यूनिट फ्री बिजली का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है इसका लाभ वैसे सभी परिवारों को दिया जाएगा जिनके पास बिजली कनेक्शन मौजूद है।

महिलाओं को हर महीने ₹1000 मिलेंगे

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा किए गए घोषणा के अनुसार अब राज्य की 25 से 49 वर्ष की महिलाओं को हर महीने ₹1000 प्राप्त होंगे। जैसा कि आपको पता है झारखंड राज्य के 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सरकार हर महीने ₹1000 दे रही है लेकिन अब सरकार राज्य के 25 से 49 वर्ष के भी महिलाओं को हर महीने ₹1000 देने जा रही है।

जिसका आवेदन भी सरकार द्वारा जल्द ही शुरू किया जाएगा। ₹1000 का लाभ राज्य के उन महिलाओं को प्राप्त होगा जो गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे होते है एवं जो बीपीएल राशन कार्ड धारक होंगी। इसके अलावा आवेदन के समय महिलाओं को कुछ दस्तावेज को की पूर्ति करनी होगी जैसे आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड इत्यादि।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon