Abua Awas Yojana List 2024 : अबुआ आवास योजना की लाभार्थी सूची जारी, केवल इनको मिलेगा 2 लाख रुपए

Abua Awas Yojana List: अबुआ आवास योजना की फाइनल लिस्ट हुई जारी केवल इन परिवारों को मिलेगा ₹200000, यहां से देखे सूची में अपना नाम। जैसा कि आपको पता है झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रहे हैं और इनके द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर एवं बेसहारा परिवारों जो कच्चे मकान या झोपड़पट्टी में रहा करते हैं उनके लिए अबुआ आवास योजना का शुरूआत किया गया है।

इस योजना का शुरुआत करने की घोषणा झारखंड सरकार ने 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया गया था जिसमें राज्य के 8 लाख परिवारों को लाभ देने की बात रखी गई थी। इसके पश्चात सरकार द्वारा राज्य के आवास हीन परिवारों से आवेदन की मांग भी की गई थी जिसमें राज्य के 30 लाख से भी अधिक परिवारों ने आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत फॉर्म भरा था।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आवेदन फॉर्म भरने की पश्चात इसकी सारी जरूरी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है जिसके बाद सरकार द्वारा इसकी फाइनल लिस्ट को जारी कर दिया गया है जिसमें नाम आने वाले परिवारों को ही केवल 3 कमरों वाला पक्के मकान के लिए 2 लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

अगर आपने भी अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो आप के लिए यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। आप इस पोस्ट में बताए गए जानकारी के तहत अबुआ आवास योजना की सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अबुआ आवास योजना की फाइनल सूची चेक करने के लिए आप इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े।

Abua Awas Yojana List Overview

पोस्ट का नाम Abua Awas Yojana List
योजना अबुआ आवास योजना झारखंड
किसके द्वारा शुरू किया गया?पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा
लाभ 2 लाख रुपए
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://aay.jharkhand.gov.in/

Abua Awas Yojana List 2024

झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत राज्य के 8 लाख परिवारों को पक्के मकान के लिए ₹200000 की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। इस योजना को सफलतापूर्वक संचालन करने के लिए सरकार ने 1500 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है साथ में आवश्यकता पढ़ने पर इस बजट को आगे बढ़ाया भी जाएगा।

आवास योजना का शुरुआत करने के साथ ही सरकार द्वारा इसके आवेदन की मांग की गई थी जिसमें राज्य के 30 लाख से भी अधिक परिवारों ने फॉर्म भरा था। आवेदन करने के पश्चात इसकी सारी जरूरी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है और इसका फाइनल लिस्ट जारी कर दिया गया है जिसमें नाम आने वाले परिवारों को 3 कमरों वाला पक्का मकान बनाने के लिए ₹200000 की राशि उपलब्ध कराई जाएगी आप नीचे बताए जानकारी के तहत सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Abua Awas Yojana Manrega Payment

अबुआ आवास योजना की सूची में नाम आने के फायदे

झारखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं अबुआ आवास योजना की फाइनल सूची में अगर आपका नाम आता है तो आपको तीन कमरों वाला पक्के मकान का निर्माण के लिए सरकार द्वारा ₹200000 की राशि 4 किस्तों में उपलब्ध कराई जाएगी।

पहले किस्त समय आपको ₹30000 की राशि यानी 15% प्राप्त होंगे, जबकि दूसरे किस्त में ₹50000 यानी 25% मिलेगी वहीं तीसरे किस्त में 50% यानी 1 लाख मिलेगा और आखिरी किस्त में 10% यानी ₹20000 की राशि प्राप्त होगी।

अबुआ आवास योजना पात्रता

अगर अपने आवास योजना के लिए आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आवेदन फॉर्म भरा है तो आपका सूची में नाम आ सकता है। इसके अलावा सूची में नाम आपका तभी आएगा जब आप सरकार के सभी पात्रता को पूर्ण कर रहे होंगे। जैसे अगर आप ही आपके परिवार में से किसी सदस्य को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पहले से मिल चुका है तो ऐसी स्थिति में अबुआ आवास योजना का लाभ नहीं मिलता है।

जबकि परिवार का भी वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम होने पर ही अबुआ आवास योजना का लाभ सरकार द्वारा दिया जाएगा। वहीं अगर आपके पास पहले से ही पक्का मकान मौजूद है तो ऐसी स्थिति में भी आवास योजना का लाभ नहीं मिलता है। आपको अबुआ आवास योजना का लाभ मिलेगा या नहीं, आप सरकार द्वारा जारी की गई फाइनल सूची चेक कर पता कर सकते हैं।

अबुआ आवास योजना में कितने पैसे मिलते है?

Abua Awas Yojana List Check

अबुआ आवास योजना की लाभार्थी सूची चेक करने के लिए आप नीचे बताएं की स्टेप को फॉलो करें –

  • अबुआ आवास योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के अंदर आपको Awaassoft का लिंक मिलेगा इसके अंदर रिपोर्ट पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात एक नया पेज खुलेगा यहां आपको Beneficiary Details For Verification का चयन करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा यहां आपको राज्य, जिला, ब्लाक गांव का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने अबुआ आवास योजना की फाइनल लिस्ट खुलकर आ जाएगी।

इसमें अगर आपका नाम होता है तो सरकार द्वारा आपको 3 कमरों वाला पक्के मकान बनाने के लिए 2 लाख की राशि 4 किस्तों में उपलब्ध कराई जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2 thoughts on “Abua Awas Yojana List 2024 : अबुआ आवास योजना की लाभार्थी सूची जारी, केवल इनको मिलेगा 2 लाख रुपए”

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon