Ladli Behna Awas Yojana 1st Kist Big Update : बड़ी खुशखबरी, इस दिन जारी होगी लाड़ली बहना आवास योजना की पहली क़िस्त

Ladli Behna Awas Yojana 1st Kist Big Update : बड़ी खुशखबरी, इस दिन जारी होगी लाड़ली बहना आवास योजना की पहली क़िस्त, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की लाडली बहनों के लिए लाडली बहना आवास योजना का शुरुआत किया गया है। इस योजना का शुरूआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार की महिलाओं को पक्के मकान के निर्माण में सहायता प्रदान करने के लिए किया गया था।

योजना का शुरुआत करने के बाद राज्य की लाखों महिलाओं के द्वारा इसका आवेदन फॉर्म भर गया था जिसके बाद सरकार ने इसकी लिस्ट को भी जारी किया गया है। लिस्ट में मौजूद नाम वाली लाडली बहनों को जल्द ही इसकी पहली किस्त प्राप्त होने वाली है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा राज्य के बहनों के लिए एक बड़ी खुशखबरी जारी की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दें कि जो भी महिला लंबे समय से लाडली बहना आवास योजना के पहले किस्त की राशि का इंतजार कर रही थी उनका ये इंतजार जल्द ही खत्म होने को है क्योंकि सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना को लेकर बड़ी अपडेट जारी किया गया है जिसकी जानकारी आपको इस पोस्ट में नीचे विस्तार पूर्वक मिलेगा तो आप आर्टिकल में अंत तक बने रहे।

Ladli Behna Awas Yojana 2024

लाडली बहना आवास योजना का शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है जिसके तहत राज्य की गरीब परिवार की महिलाओं को सरकार पक्के मकान के निर्माण में 120000 रुपए की राशि प्रदान करने वाली है। इस योजना के पहले किस्त में राज्य की महिलाओं के बैंक खाते में सरकार 25000 रुपए ट्रांसफर करेगी।

Ladli Behna Awas Yojana 1st Kist Big Update
Ladli Behna Awas Yojana 1st Kist Big Update

खबर निकल कर आ रहा है कि जल्द ही मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त जारी करने वाली है। ऐसे में यदि आपका नाम सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में मौजूद है तो जल्द ही आपको आवास योजना के पहली किस्त 25000 रुपए प्राप्त होगी।

Ladli Laxmi Yojana e-KYC

Ladli Behna Awas Yojana 1st Kist Big Update

जैसा कि आपको पता है 4 जून को लोकसभा चुनाव का परिणाम आया है और मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनी है। मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने की खुशी में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा लाडली बहना आवास योजना को लेकर बड़ा फैसला लेने जा रही है। जल्दी ही राज्य की लाडली बहनों को आवास योजना की पहली किस्त 25000 रुपए प्राप्त होगी।

बीजेपी की सरकार बनने के पश्चात राज्य की महिलाओं को और भी कई योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा। सरकार कुछ ही हफ्तों के अंदर लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त ट्रांसफर करेगी। पहली किस्त की राशि आपको मिलेगी या नहीं? आप सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर पता कर सकती हैं।

केवल इन महिलाओं को मिलेगा 25000 रुपए पहली किस्त

लाडली बहना आवास योजना पहली की किस्त की राशि का इंतजार कर रही महिलाओं को बता दे कि इस योजना का लाभ सरकार उन महिलाओं को देने जा रही है जो इसके सभी पात्रता को पूर्ण करती है। अगर आप लाडली बहना आवास योजना के सभी पात्रताओं को पूर्ण कर रही है तो आपको इसकी पहली किस्त अवश्य ही प्राप्त होगी।

लाडली बहना आवास योजना के लिए पात्रता

लाडली बहना आवास योजना का लाभ मध्यप्रदेश राज्य की उन महिलाओं को प्राप्त होगा जिन्होंने इसका आवेदन फॉर्म भरा है। अगर आपका नाम लाडली बहना आवास योजना के लाभार्थी सूची में मौजूद है तो जल्द आपको इसकी पहली किस्त 25000 रुपए मिलेगी।

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त सरकार राज्य की उन महिलाओं को देने वाली है जिनके परिवार को अभी तक कोई भी आवास योजना का लाभ नहीं मिला है। आपको लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त मिलेगी या नहीं, आप लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर पता कर सकती हैं।

Ladli Behna Yojana List

लाडली बहना आवास योजना लिस्ट चेक कैसे करें?

  • लाडली बहना आवास योजना का लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले तो आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा।
  • यहां मुख्य पेज पर आपको Stakeholders में क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज में IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करना है।
  • फिर अगले पेज में आपको Advance Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद सबसे पहले आपको राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत का चयन करना है।
  • फिर योजना में लाडली बहना आवास योजना का चयन करना है और फिर सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची में अगर आपका नाम है तो जल्द ही आपको इसकी पहली किस्त मिलेगी।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon