Abua Awas Yojana 1st Installment Release: अबुआ आवास योजना की पहली किस्त ₹30 हजार मिलना शुरू, ऐसे चेक करें अपना स्टेटस

Abua Awas Yojana 1st Installment Release: अबुआ आवास योजना की पहली किस्त के पैसे मिलने शुरू हो चुके हैं, पहली किस्त में राज्य के पात्र लोगों को ₹30 हजार प्राप्त हो रहे हैं। इस योजना संचालन झारखंड ग्रामीण विकास विभाग के द्वारा किया जा रहा है, जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा 3 कमरों का घर बनाने के लिए ₹2 लाख की वित्तीय सहायता दी जाती है।

वित्तीय वर्ष 2024-25 के अंतर्गत राज्य के 4.5 लाख लोगों का चयन किया गया है, चयनित लोगों को पहली किस्त के पैसे मिलने शुरू हो चुके हैं। यदि आपने भी वर्ष 2024-25 के अंतर्गत अबुआ आवास योजना के लिए पंजीकरण किया है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है, पहली किस्त के पैसे ₹30 हजार मिलने शुरू हो चुके हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पहली किस्त के पैसे की मदद से अब आपको जल्द से जल्द घर बनाने के कार्य शुरु करना है और इस राशि से आपको प्लिंथ लेवल तक के कार्य को पूरा करना होगा। अबुआ आवास योजना की पहली किस्त (Abua Awas Yojana 1st Kist) से संबंधित संपूर्ण अपडेट पाने के लिए आप लेख में अंत तक बन रहे।

Abua Awas Yojana 1st Installment Release Overview

आर्टिकल का नाम Abua Awas Yojana 1st Installment Release
योजना का नामअबुआ आवास योजना
शुरू किसने किया सीएम हेमंत सोरेन जी के द्वारा
राज्यझारखंड
लाभार्थी राज्य के गरीब नागरिक
लाभ ₹2 लाख की वित्तीय सहायता मिलेगी
किस्त संख्या पहली किस्त
आधिकारिक वेबसाइटhttps://aay.jharkhand.gov.in/

Jharkhand Mukhyamantri Abua Awas Yojana 2024-25

जैसा कि आपको पता है पिछले वर्ष ही सीएम हेमंत सोरेन जी के द्वारा 15 अगस्त दिन अबुआ आवास योजना का शुरुआत करने की घोषणा की गई थी। योजना की घोषणा होने के पश्चात इसका पंजीकरण प्रक्रिया भी शुरू हुआ था, जिस दौरान राज्य के 20 लाख से भी अधिक पात्र लोगों ने आवेदन किए थे।

आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के पश्चात वृत्तीय वर्ष 2023-24 में राज्य के 2 लाख पात्र लोगों को सरकार द्वारा घर बनाने हेतु लाभ प्रदान किया गया था, जबकि वृत्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख लोगों को सरकार लाभ दे रही है। वृत्तीय वर्ष 2024-25 के अंतर्गत चयनित लोगों को पहली किस्त के पैसे ₹30,000 मिलना शुरू हो चुका हैं।

वृत्तीय वर्ष 2024-25 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया लगभग 1 महीने पहले समाप्त हो चुकी है। अब पहली किस्त के पैसे ₹30,000 मिलने शुरू हो चुके हैं। आपको पहली किस्त के पैसे मिले हैं या नहीं? आप बड़े ही आसानी से चेक कर सकती हैं।

अबुआ आवास योजना की तीसरी किस्त 1 लाख रुपए मिलना शुरू

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा ₹2 लाख की वित्तीय सहायता घर बनाने हेतू उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा अबुआ आवास योजना में सरकार मनरेगा के अंतर्गत ₹25840 अलग से जारी करती है जो 95 दिनों की मजदूरी के लिए उपलब्ध कराई जाती है।

जैसे-जैसे अबुआ आवास योजना के घर बनने का कार्य आगे बढ़ता जाता हैं मनरेगा के अंतर्गत किस्त के पैसे मिलते जाते हैं। इसके अलावा अबुआ आवास योजना के ₹2 लाख की राशि सरकार 4 किस्तों में जारी करती है। पहली किस्त में ₹30 हजार मिलते हैं जबकि दूसरे किस्त में ₹50 हजार मिलते है, वहीं तीसरी किस्त में 1 लाख रुपए मिलते जबकि चौथी और आखिरी किस्त में ₹20 हजार मिलते हैं।

Abua Awas Yojana 1st Installment Status Check कैसे करें

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त के पैसे राज्य के 4.5 लाख पात्र लोगों को मिलने शुरू हो चुके हैं। पहली किस्त में ₹30 हजार राज्य सरकार जारी कर रही है। आपको ₹30 हजार की पहली किस्त मिली है या नहीं? इसे आप ऑफलाइन तरीके से चेक कर सकते हैं। बता दे की अबुआ आवास योजना में पेमेंट स्टेटस चेक करने का ऑनलाइन, कोई भी तरीका भी मौजूद नहीं है।

ऐसी स्थिति में आप नजदीकी बैंक में जाकर अबुआ आवास योजना की पहली किस्त मिली है या नहीं? पता कर सकते हैं। साथ ही साथ आप बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले टोल फ्री नंबर पर कॉल कर बैलेंस की जानकारी निकाल सकते हैं। इन सब के अलावा यदि आप नेट बैंकिंग, फोन पे, गूगल पे का इस्तेमाल करते हैं तो इसके जरिए भी आप पहली किस्त के ₹30 हजार की जानकारी निकाल सकते हैं।

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त नहीं मिलने पर क्या करें

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त किसी कारण वश यदि आपको अभी तक नहीं मिले हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं। सबसे पहले तो आप ग्राम पंचायत कार्यालय या अपने पंचायत के जनप्रतिनिधि से संपर्क कर कंफर्म करें कि आपका वृत्तीय वर्ष 2024-25 के अंतर्गत पंजीकरण हुआ है या नहीं।

और यदि आपका पंजीकरण हो गया है फिर भी यदि आपको किस्त के पैसे नहीं मिले हैं तो आपका DBT Active नहीं होगा, डीबीटी एक्टिव न होने की स्थिति में आप पहली किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। ऐसे में आप बैंक जाकर अपना डीबीटी सक्रिय करें, जैसे ही आप अपना डीबीटी सक्रिय कर लेंगे आपको पहली किस्त के ₹30 हजार प्राप्त हो जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon