Jharkhand Abua Awas Yojana Big Update : अबुआ आवास में 8 लाख नही 20 लाख लोगो मिलेगा लाभ, जाने ताजा अपडेट

Jharkhand Abua Awas Yojana Big Update : अबुआ आवास योजना झारखंड राज्य के रहने वाले गरीब परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें सरकार द्वारा 3 कमरों का पक्का मकान निर्माण में आर्थिक मदद दिया जाता है। सरकार द्वारा वर्तमान समय में अबुआ आवास योजना को लेकर बड़ी अपडेट जारी किया है।

जारी अपडेट के अनुसार अब राज्य के प्रत्येक गरीब परिवारों को अबुआ आवास योजना का लाभ मिलेगा, अबुआ आवास योजना को लेकर झारखंड सरकार द्वारा क्या अपडेट जारी किया गया इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी के लिए आप आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Jharkhand Abua Awas Yojana Big Update

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा अबुआ आवास योजना का शुरूआत किया गया है इस योजना में सरकार राज्य के गरीब परिवार जो किराए के घर या झोपड़पट्टी में रहा करते हैं उन्हें पक्के मकान बनाने के लिए 2 लाख देती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना का शुरुआत के समय पूर्व मुख्यमंत्री पूर्व हेमंत सोरेन जी के द्वारा राज्य के 8 लाख परिवारों को मार्च 2026 तक लाभ देने का घोषणा किया गया था जिसके बाद इस योजना का आवेदन “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम हुआ था।

आवेदन में राज्य के 30 लाख लोगों के द्वारा फॉर्म भर गया था जिसके पश्चात सरकार द्वारा 20 लाख परिवारों की लाभार्थी सूची जारी की गई थी। वर्तमान समय में अबुआ आवास योजना में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा बड़ा बदलाव किया गया है। बता दे की मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा अबुआ आवास योजना के टारगेट को बढ़ा दिया गया है।

यानी कि पहले राज्य के केवल 8 लाख परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाता था लेकिन अब अबुआ आवास योजना के लिस्ट में शामिल सभी 20 लाख परिवारों को सरकार लाभ देगी। लिस्ट में शामिल इन 20 लाख परिवारों को सरकार वित्तीय वर्ष 2027-28 तक लाभ प्रदान करेगी जिसकी घोषणा भी हो चुकी है।

Abua Awas Yojana 2nd Kist Update

20 लाख लोगो को मिलेगा अबुआ आवास का लाभ

झारखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं अबुआ आवास योजना का लाभ अब झारखंड सरकार राज्य के 20 लाख परिवारों को देने जा रही है। अबुआ आवास योजना राज्य के 20 लाख परिवारों को वित्तीय वर्ष 2027-28 तक प्राप्त होगा जिसकी घोषणा झारखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा कर दिया गया है जिसकी जानकारी सरकार द्वारा ट्विटर (X) के माध्यम से साझा किया गया है।

सरकार द्वारा जारी किए गए अपडेट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2023-24 में राज्य के 2 लाख परिवारों को अबुआ आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है। वही इसके बाद वित्तीय वर्ष 2024-25 में राज्य के 4.5 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। इसी प्रकार से वित्तीय वर्ष 2025-26 में राज्य 4.5 लाख परिवार लाभ मिलेगा। इसके बाद वृत्तीय वर्ष 2026-27 में भी राज्य के 4.5 लाख को लाभ मिलेगा इसी प्रकार से वित्तीय वर्ष 2027-28 में भी राज्य के 4.5 लाख परिवारों को आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

Jharkhand Abua Awas Yojana Big Update

अबुआ आवास योजना के पात्रता

झारखंड सरकार द्वारा जारी किए गए अपडेट के अनुसार राज्य के 20 लाख परिवारों को अबुआ आवास योजना का लाभ मिलेगा। ऐसे परिवार जिन्होंने इसका फॉर्म भरा हुआ है एवं जिनका नाम वाला अबुआ आवास योजना सूची में शामिल है उन्हें सरकार लाभ प्रदान करेगी।

इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना, इंदिरा आवास योजना या अन्य किसी आवास योजना का लाभ न मिलने वाले परिवारों को लाभ दिया जाएगा। अगर परिवार में से कोई भी सदस्य सरकारी जॉब या फिर टैक्स पेमेंट करता है तो अबुआ आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

ऐसा परिवार जो झोपड़पट्टी या किराए के घरों में रहकर जीवन यापन कर रहा है वही इस सूचना का लाभ लेने के लिए पात्र है। अगर परिवार के पास पहले से पक्का मकान मौजूद थे वैसे स्थिति में सरकारी इस योजना का लाभ नहीं देगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon