Maiya Samman Yojana Kist Not Received: मंईयां सम्मान योजना से आपको ₹1000 की किस्त नहीं मिली, जाने कारण और कैसे मिलेगा लाभ

Maiya Samman Yojana Kist Not Received: यदि आपने मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत आवेदन कर दिया है और अब तक इस योजना से पहली और दूसरी किस्त की राशि आपको नहीं मिली है या फिर आपको पहली किस्त मिली है लेकिन दूसरी किस्त नहीं मिली है तो ऐसी स्थिति में पैसे नहीं मिलने के कई कारण हो सकते हैं।

मंईयां सम्मान योजना किस्त के पैसे आपको किस कारण से नहीं मिल रहे हैं और आप किन कार्यों को पूरा करके किस्त की राशि को पा सकती है? इससे संबंधित सभी जानकारी के लिए आप लेख में अंत तक बन रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Maiya Samman Yojana Kist Not Received

मंईयां सम्मान योजना झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही महिलाओं एवं बेटियों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है जिसके लाभ से महिलाओं एवं बेटियों में अलग से उत्साह का माहौल देखने को मिल रहा है। दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही आवेदनों की संख्या को देखते हुए सरकार ने अंतिम तिथि को बढ़ाकर (Last Date Extended) दिसंबर 2024 तक कर दिया है।

लेकिन अभी भी इस योजना के लाभ से लाखों महिलाएं वंचित है। बता दे की लाखों महिलाओं ने मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत आवेदन कर दिया है लेकिन उन्हें अभी भी पहली और दूसरी किस्त नहीं मिली है, साथ ही राज्य में ऐसे भी लाखों महिलाएं हैं जिन्हें पहली किस्त मिल चुकी है लेकिन दूसरी किस्त नहीं मिली है तो अगर आप भी मंईयां सम्मान योजना से किस्त वंचित है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना रांची जिले की लाभार्थी सूची जारी

मंईयां सम्मान योजना किस्त नहीं मिलने के मुख्य कारण

मंईयां सम्मान योजना के किस्त यदि आपको नहीं मिले हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं –

  • आपका आवेदन सफलतापूर्वक न होना।
  • बैंक खाता आधार से लिंक न होना।
  • आवेदन अप्रूव न होना।
  • पात्र महिलाओं की लिस्ट में नाम नहीं होना।

इन सबके अलावा मंईयां सम्मान योजना के किस्त आपको नहीं मिलने के और भी कई कारण हो सकते हैं।

पहली किस्त मिली लेकिन दूसरी किस्त नहीं मिली

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं को पहली किस्त की राशि मिल चुकी है और जिन्हें दूसरी किस्त की राशि नहीं मिली है उन्हें ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपको पहली किस्त मिली है तो दूसरी किस्त की राशि भी अवश्य ही प्राप्त होगी, वश इसके लिए आपको कुछ समय प्रतीक्षा करनी है।

मंईयां सम्मान योजना का लाभ इन बहनों को नहीं मिलेगी, रिजेक्ट लिस्ट जारी

मंईयां सम्मान योजना के पैसे नहीं मिले क्या करें

मंईयां सम्मान योजना किस्त के पैसे यदि आपको अभी तक नहीं मिली तो ऐसी स्थिति में आपको किन कार्यों को करना है इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं –

  • यदि आपको मंईयां सम्मान योजना के एक भी किस्त के पैसे नहीं मिले हैं तो सबसे पहले आपको अपना स्टेटस चेक करना है।
  • स्टेटस चेक करने के अलावा महिलाएं नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय से अप्रूवल महिलाओं की लिस्ट में अपना नाम चेक करें।
  • स्टेटस चेक करने पर यदि महिला के आवेदन को स्वीकृति मिली है और यदि किस्त के पैसे नहीं मिले हैं तो महिलाएं सबसे पहले अपना DBT Status चेक करें।
  • और यदि महिला का आवेदन रिजेक्ट हो चुका है तो उस स्थिति में महिला फिर से आवेदन फार्म भरे।
  • यदि सब कुछ सही होने के पश्चात भी आपको मंईयां सम्मान योजना के किस्त की राशि नहीं मिल रही है तो आप सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर शिकायत दर्ज करें।

वंचित महिलाएं ऐसे भरे मंईयां सम्मान योजना का फ्रॉम

वंचित महिलाएं जो मंईयां सम्मान योजना का फॉर्म भरकर लाभ लेना चाहती है उन्हें सबसे पहले आवेदन नजदीकी सीएससी केंद्र में जाकर करना है। फॉर्म भरते दौरान आपको उस बैंक खाते को उपयोग करना है जिसका डीबीटी एक्टिव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon