Jharkhand 8 Scheme Big Update: झारखंड की 8 सरकारी योजनाओं पर बड़ी घोषणा, जाने योजना का नाम और कैसे मिलेगा लाभ

Jharkhand 8 Scheme Big Update: जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार राज्य के नागरिकों के कल्याण के लिए कई कल्याणकारी योजना का संचालन कर रही है उन्ही योजनाओं में मुख्य 8 योजना जिस पर सरकार प्रति वर्ष 25000 करोड रुपए खर्च करने वाली है। राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं का नाम क्या है तथा राज्य के नागरिक योजनाओं का लाभ कैसे ले सकते हैं? इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं।

Jharkhand 8 Scheme Big Update

झारखंड सरकार राज्य के नागरिकों के लिए कई कल्याणकारी योजना का संचालन कर रही है उन्ही योजनाओं में से कुछ मुख्य 8 योजना योजना पर राज्य सरकार ने महत्वपूर्ण जानकारी साझा किया है। बता दे की हाल ही में IPRD Jharkhand ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट साझा किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिसके अनुसार हेमंत सोरेन झारखंड की 8 विशेष योजनाओं पर प्रतिवर्ष 25000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च करेगी। झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं का नाम क्या है? तथा आप इनका लाभ कैसे ले सकते हैं? चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

200 यूनिट तक बिजली बिल माफ योजना

जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार गरीबों को बिजली के बिलों से राहत दिलाने हेतु 200 यूनिट फ्री बिजली योजना का संचालन कर रही है जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के सभी घरेलू बिजली उपभोक्ता जो प्रति महीना 200 यूनिट तक बिजली का उपयोग करेंगे उन्हें बिजली बिल का भुगतान नहीं करना होगा।

झारखंड सरकार इस योजना के अंतर्गत राज्य के 41.5 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ता को 200 यूनिट फ्री बिजली की सुविधा उपलब्ध कराएगी जिसमें प्रतिवर्ष 4132.32 करोड़ रुपए खर्च की संभावना जताई जा रही है।

यदि आप राज्य सरकार की 200 यूनिट फ्री बिजली योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप बिजली उपभोक्ता है तो और आप 200 यूनिट प्रति महीना से कम बिजली खपत करते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत 0 बिजली बिल आएगा।

200 यूनिट तक बिजली उपयोग करने वाले सभी घरेलू उपभोक्ताओं का बकाया बिल माफ

झारखंड सरकार के द्वारा हाल ही में बिजली बिल माफी योजना का शुरूआत किया गया है जिसके अंतर्गत राज्य के सभी गरीब घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के बिल को माफ किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के 39.5 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को लाभ सरकार द्वारा दिया जा रहा है जिसके अंतर्गत कुल 3584 करोड रुपए खर्च आए हैं।

बिजली बिल माफी योजना का लाभ पाने के लिए घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है साथ ही किसी भी प्रकार का कहीं भी शुल्क भुगतान नहीं करना है। झारखंड सरकार बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत 31 अगस्त 2024 तक के सभी बकाया बिल को माफ कर दिया है, जिसका स्टेटस आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए चेक कर सकते हैं।

सर्वजन पेंशन योजना

सर्वजन पेंशन योजना झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही वृद्ध नागरिकों के लिए एक बेहतरीन योजना है इस योजना के अंतर्गत सरकार हर महीने योजना के लाभुकों को ₹1000 प्रति महीना उपलब्ध कराती है। सर्वजन पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य की वैसी महिला जिसका उम्र 50 वर्ष से अधिक हो जाता है उन्हें लाभ मिलते हैं।

इसके अलावा ऐसे पुरुष जिनका उम्र 60 वर्ष से अधिक होता है उन्हें इस योजना में लाभ झारखंड सरकार दे रही है। सर्वजन पेंशन योजना के अंतर्गत राज्य के 23.5 लाख लोगों को लाभ दिया जा रहा है जिसमें प्रतिवर्ष 3107.40 करोड़ खर्च होनी है।

मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना

झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं में सबसे चर्चित योजना “मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना” जिसके अंतर्गत राज्य की 18 से 50 वर्ष की महिलाओं एवं बेटियों को सरकार द्वारा हर महीने ₹1000 सहायता राशि दी जा रही है, इस योजना के अंतर्गत करीबन 56 लाख महिलाओं में बेटियों को सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा जिसमें प्रतिवर्ष 6720 करोड रुपए खर्च होनी है।

यदि आप मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो दिसंबर 2024 तक नजदीकी किसी CSC केंद्र के जरिए फॉर्म भरवा सकती है या फिर आप नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय में इस योजना का फॉर्म भरकर आवेदन जमा कर सकती हैं।

कृषि ऋण माफी योजना

कृषि ऋण माफी योजना झारखंड सरकार ने मुख्य तौर पर राज्य के किसानों के लिए शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों के द्वारा लिए गए ₹200000 तक के कर्ज को माफ किया जाता है। कृषि ऋण माफी योजना के अंतर्गत अब तक राज्य के 4.62 लाख किसानों के कर्ज को माफ किया जा चुका है जिसमें 1858 करोड़ खर्च आई है।

यदि आप कृषि ऋण माफी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ई केवाईसी प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी, जिसके लिए आप नजदीकी सीएससी केंद्र या बैंक जा सकते हैं।

मुख्यमंत्री अबुआ स्वास्थ्य योजना

मुख्यमंत्री अबुआ स्वास्थ्य योजना झारखंड सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें सरकार द्वारा एक स्वस्थ कार्ड बनवाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत गरीबों को 15 लाख रुपए तक का स्वास्थ बीमा प्रतिवर्ष उपलब्ध कराया जाता है। अबुआ स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत राज्य के 33.44 लाख लोगों को लाभ दिया जाएगा जिसमें कुल 200 करोड रुपए खर्च की संभावना है।

यदि आप अबुआ स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत स्वस्थ कार्ड बनाने को लेकर इच्छुक है तो इसके लिए आप नजदीकी सीएससी केंद्र जा सकते हैं या फिर आप आधिकारिक वेबसाइट के जरिए खुद से आवेदन कर सकते हैं।

अधिवक्ताओं को पेंशन

झारखंड सरकार की इस पेंशन योजना के अंतर्गत 14000 लोगों को लाभ मिलेगा जिसमें के लिए सरकार ने 1000 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया है।

फ्री राशन योजना

इन सब योजनाओं के अलावा झारखंड सरकार राज्य के नागरिकों को मुक्त में अनाज उपलब्ध करा रही है। 20 लाख गरीब परिवारों को मुक्त में राशन सरकार द्वारा दिया जाता है जिसमें चना, दाल, नमक इत्यादि शामिल होते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon