Maiya Samman Yojana List Dumka District PDF Download: मंईयां सम्मान योजना दुमका जिले की लाभार्थी सूची जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

Maiya Samman Yojana List Dumka District PDF Download: झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना से राज्य की महिलाओं को हर महीने ₹1000 की सहायता राशि सरकार द्वारा दी जा रही है। जिन महिलाओं के द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया गया है उन्हें बता दे की आवेदन करने के बाद संबंधित अधिकारियों के द्वारा आवेदन का जांच किया जा रहा है।

आवेदक जांच होने के पश्चात जो भी महिला पात्र होती है तथा जिन महिलाओं ने मंईयां सम्मान योजना के फॉर्म को सही तरीके से भरा है उन्हें इस योजना से लाभ दिया जा रहा है। यदि आपने मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत आवेदन कर दिया है तो अब आपको बता दे की सरकार द्वारा प्रत्येक जिले की लाभार्थी सूची को जारी कर दिया गया है। इसी प्रकार से दुमका जिले की लिस्ट को सरकार ने जारी किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दुमका जिले से लाखों महिलाओं के द्वारा आवेदन किया गया है, आवेदन के पश्चात जिन महिलाओं के आवेदन को रिजेक्ट किया गया है उनका नाम सूची में शामिल नहीं है और जिन महिलाओं के आवेदन को अप्रूवल मिला है उनका नाम लिस्ट में शामिल है। Maiya Samman Yojana List Dumka District PDF Download संबंधित सभी जानकारी के लिए आप लेख में अंत तक बन रहे।

Maiya Samman Yojana List Dumka District PDF Download Overview

पोस्ट का नामMaiya Samman Yojana List Dumka District PDF Download
योजनामुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना
राज्यझारखंड
जिलादुमका
लाभार्थी दुमका जिले की गरीब महिलाएं
लाभ दुमका जिले की महिलाओं को ₹1000 हर महीने मिलेंगे
लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mmmsy.jharkhand.gov.in/

Jharkhand Mukhyamantri Maiya Samman Yojana List

जैसा की मंईयां सम्मान योजना में दुमका जिले की लाखों महिलाओं ने आवेदन किया है। आवेदन करने के पश्चात इस योजना से संबंधित अधिकारियों के द्वारा आवेदन का जांच किया जा रहा है, जांच के दौरान लाखों महिलाओं के आवेदन को अप्रूव किया गया है जबकि हजारों महिलाओं के आवेदन को रिजेक्ट कर दिया गया है।

जिन महिलाओं के आवेदन को रिजेक्ट किया गया है उन्हें इस योजना से लाभ नहीं मिलेंगे। और जिन महिलाओं के आवेदन को अप्रूव किया गया है उन्हें इस योजना से हर महीने ₹1000 की किस्त प्राप्त होगी। यदि आप दुमका जिले की लाभार्थी सूची को चेक करने को इच्छुक है तो इसे आप घर बैठे बड़े ही आसानी से चेक कर सकती हैं जिसकी प्रक्रिया भी बहुत ही आसान है।

Maiya Samman Yojana Reject List

Maiya Samman Yojana List Dumka District के लिए पात्रता

  • दुमका जिले की लाभार्थी सूची में मूल निवासी महिलाओं के नाम है।
  • यदि महिला झारखंड की है तो ही उसका नाम लिस्ट में होगा।
  • 21 से 50 वर्ष के बीच की महिलाओं के नाम लिस्ट में शामिल है।
  • यदि महिला की आवेदन को अप्रूवल मिल गया है तो भी उसका नाम लिस्ट में शामिल होगा।

Maiya Samman Yojana Beneficiary List Dumka District PDF Download कैसे करें

दुमका जिले के जिन महिलाओं ने मंईयां सम्मान योजना से आवेदन कर दिया है यह ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से लिस्ट चेक कर सकती है। आप मंईयां सम्मान योजना के लिस्ट को किस प्रकार से चेक कर सकती है इसकी विस्तृत जानकारी हमने नीचे दिया है।

Maiya Samman Yojana 6 Big Update

Maiya Samman Yojana List Dumka District Online कैसे चेक करें

  • दुमका जिले की सूची को ऑनलाइन माध्यम से चेक करने हेतु सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना है।
  • मुख्य पेज पर मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद सबसे पहले आपको पूछे जाने वाले आवश्यक जानकारी को भरना है।
  • इसके बाद अगले पेज में सबसे पहले आपको अपने जिले का चयन करना है।
  • जिले का चयन करने के पश्चात प्रखंड, ग्राम पंचायत इत्यादि का चयन करना है।
  • इसके बाद “Get Beneficiary” पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने Maiya Samman Yojana List Dumka District खुलकर आ जाएगी जिसे आप चेक कर PDF के रूप मे डाउनलोड भी कर सकती हैं।

Maiya Samman Yojana List Dumka District Offline कैसे चेक करें

दुमका जिले की जो भी महिलाएं ऑफलाइन माध्यम से Maiya Samman Yojana List को चेक करना चाहती हैं उन्हें बता दे कि इसके लिए आपको नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय, नगर निगम या ब्लॉक में जाना होगा जहां से आपको इसके लिस्ट प्राप्त होगी।

या फिर आप इस योजना से संबंधित किसी अधिकारी से संपर्क कर मंईयां सम्मान योजना की लिस्ट प्राप्त कर सकती हैं। क्योंकि सरकार ने हाल ही में सभी जिले की लिस्ट को प्रत्येक पंचायत में भेज दिया है।

Maiya Samman Yojana From Edit Online

दुमका जिला की लिस्ट में नाम नहीं होने पर क्या करें

मंईयां सम्मान योजना दुमका जिले की लाभार्थी सूची में यदि आपका नाम नहीं है तो आपको ज्यादा घबराने की तो आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना स्टेटस चेक कर कंफर्म कर लेना है कि आपका आवेदन हुआ है या नहीं।

आवेदन हो जाने के बाद सबसे पहले आपको अपना स्टेटस चेक कर चेक करना है कि आपका आवेदन को अप्रूवल मिला है या नहीं। क्योंकि जिन महिलाओं के आवेदन को अप्रूवल मिल रहा है उन्हें ही सरकार लाभ देगी तथा लिस्ट में नाम शामिल कर रही है।

यदि आपके आवेदन को अप्रूवल मिल गया है फिर भी आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो ऐसी स्थिति में आप सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 1800-890-0215 पर कॉल कर अपने समस्या का समाधान पा सकती हैं या फिर आप इस योजना से संबंधित अधिकारियों से भी संपर्क कर भी लिस्ट में नाम चेक कर सकती है।

अन्य जिले की लाभार्थी सूची

रांचीClick Here
बोकारोClick Here
धनबादClick Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon