Jharkhand Bijli Bill Mafi Yojana Big Update: 200 यूनिट फ्री बिजली के साथ पूरा बकाया बिल माफ, लेटर जारी

Jharkhand Bijli Bill Mafi Yojana Big Update: गरीबों को बिजली के बिलों से राहत दिलाने हेतु झारखंड सरकार के द्वारा बिजली बिल माफी योजना का शुरुआत करने की घोषणा हाल ही में किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक बिजली उपभोक्ता जो 200 यूनिट से कम प्रति महीना बिजली खपत करते हैं उन्हें फ्री बिजली की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, साथ ही सभी बकाया बिजली बिल को माफ किया जाएगा।

इस पर हाल ही में झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के द्वारा एक लेटर जारी किया गया है। यदि आप झारखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आज का ये पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बिजली बिल माफी योजना आवेदन कैसे करें? आवेदन के लिए आपको किन पात्रता को पूर्ण करना होगा तथा आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ेगी? इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं तो लेख में अंततक बन रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jharkhand Bijli Bill Mafi Yojana Big Update Overview

आर्टिकल का नामJharkhand Bijli Bill Mafi Yojana Big Update
योजना का नामबिजली बिल माफी योजना
किसने शुरू किया झारखंड सरकार के द्वारा
कब घोषणा की गई 27 अगस्त 2024
लाभ200 यूनिट फ्री बिजली के साथ सभी बकाया बिजली बिल माफ
लाभार्थी झारखंड के सभी बिजली उपभोक्ता
आवेदन के तरीके ऑफलाइन/ऑनलाइन
संबंधित लेटरClick Here

Jharkhand Bijli Bill Mafi Yojana Big Update

झारखंड बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत हाल ही में झारखंड बिजली निगम वितरण निगम लिमिटेड के द्वारा एक लेटर जारी किया गया है जिसके अनुसार 31 अगस्त 2024 तक जितने भी लोगों का बकाया बिजली बिल है उन्हें पूरा माफ किया जाएगा साथ ही 200 यूनिट तक फ्री बिजली प्रति महीना उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराएं जाएंगे।

इस योजना के अंतर्गत 200 यूनिट प्रतिमाह मुक्त बिजली का लाभ प्राप्त करने वाले झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के घरेलू उपभोक्ताओं के अगस्त 2024 तक का बकाया विद्युत विपत्र राशि 3620.09 करोड रुपए माफ करने की स्वीकृति झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड को बकाया राशि दो वृत्तीय वर्ष में विमुक्त करने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

ऐसे में यदि आप बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको विशेष कुछ कार्य करने की आवश्यकता नहीं है। बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए आपको वश सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता को पूर्ण करने होंगे, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

Maiya Samman Yojana Reject Form List

इन लोगों का होगा पूरा बिजली बिल माफ

बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य के प्रत्येक वैसे बिजली उपभोक्ता जिनका अगस्त 2024 तक जितना बकाया बिल है पूरा माफ किया जाएगा, साथ ही 200 यूनिट प्रति महीना बिजली उपयोग करने वाले लोगों के बिजली बिल भरने की आवश्यकता नहीं होगी और यदि उपभोक्ता 200 यूनिट से अधिक बिजली का उपयोग करता हैं तो उस स्थिति में बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल का भुगतान करना होगा।

27 अगस्त को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया घोषणा

बता दे की बिजली बिल माफी योजना को शुरू करने की घोषणा झारखंड के वर्तमान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा 27 अगस्त को किया गया है। सरकार ने मंईयां सम्मान योजना के एक विशेष कार्यक्रम के दौरान झारखंड के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली के बिलों से राहत दिलाने हेतु बिजली बिल माफी योजना का शुरू करने का ऐलान किया गया था।

Abua Awas Yojana District Wise Target

बिजली माफी योजना के लिए पात्रता

  • बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य के मूल निवासी नागरिकों के बिजली बिल को माफ किया जाएगा।
  • यदि परिवार गरीब रेखा के अंतर्गत आता है तो उनके पूरे बिल को माफ किया जाएगा।
  • इसके अलावा यदि बिजली उपभोक्ता 200 यूनिट तक प्रति महीना बिजली का उपयोग करता है तो उसे बिजली बिल का भुगतान करना नहीं होगा।
  • बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत या आयकर दाता का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

बिजली बिल माफी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

बिजली बिल माफी योजना का का लाभ आप लेने के लिए आपको आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप बिजली उपभोक्ता है तो आपको इस योजना से प्रति महीना 200 यूनिट फ्री बिजली दिया जाएगा और आपका जितना भी बकाया बिल है पूरा माफ कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon