माझी लाडकी बहीण योजना के ₹3000 नहीं मिलने की सरकार ने बताएं 2 मुख्य कारण

Majhi Ladki Bahin Yojana महाराष्ट्र की महिलाओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना से राज्य की महिलाओं को पहली और दूसरी किस्त की राशि प्राप्त हो चुकी है लेकिन अभी भी लाखों महिलाएं इसके लाभ से वंचित है। बता दे की सरकार ने राज्य की पात्र महिलाओं के बैंक खाते में जुलाई और अगस्त महीने की किस्त को एक साथ ट्रांसफर कर दिए गए है।

जिन महिलाओं को इस योजना के किस्त की राशि नहीं मिली है उस पर हाल ही में सरकार ने 2 कारण बताए हैं। बता दे की महिलाओं की एक लापरवाही के कारण से उन्हें अभी तक पैसे नहीं मिले है। चलिए जानते हैं आखिर महिलाओं के द्वारा किन गलतियों को किया गया है साथ ही महिलाएं अपने किए गए गलती को सुधार करके कैसे ₹3000 की किस्त को पा सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना 2024

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के तहत राज्य की महिलाओं को प्रति महीने ₹1500 सरकार द्वारा दिए जाने हैं जिससे महिलाएं परिवार के पालन पोषण में अपना सहयोग भी दे सकती है। इस योजना के लाभ से महिला के परिवार को दैनिक खर्चों में हो रही कठिनाइयों से राहत मिलेगा। योजना को वित्त मंत्री अजित पवार ने 2024-25 का बजट पेश के दौरान शुरू करने का निर्णय लिया था।

हाल ही में रक्षाबंधन के अवसर पर सरकार ने महिलाओं के बैंक खाते में जुलाई और अगस्त महीने की किस्त एक साथ ट्रांसफर किए है लेकिन अभी भी इस योजना के लाभ से लाखों महिलाएं वंचित है। मिली जानकारी के अनुसार ₹3000 की किस्त अब तक राज्य की 1.5 करोड़ से भी अधिक महिलाओं को प्राप्त हो चुकी है, वही 2 करोड़ से भी अधिक महिलाओं ने आवेदन कर दिए हैं।

इन महिलाओं को मिल रहे लाभ

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के तहत महाराष्ट्र राज्य की मूल निवासी महिलाओं को सरकार द्वारा लाभ दिया जा रहा है साथ ही ऐसी महिला जिसका उम्र 21 से 65 वर्ष के बीच है उन्हें इस योजना का लाभ दिए जा रहा है। जिन महिलाओं ने आवेदन किया हैं और जिनके आवेदन को अप्रूवल मिला है सरकार उन्हें लाभ प्रदान कर रही है।

लाडकी बहीण योजना की अगली किस्त कब मिलेगी

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना की अगली किस्त सरकार सितंबर महीने में महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी हालांकि सरकार ने अभी भी इसके फाइनल तिथि का अनाउंसमेंट नहीं किया है लेकिन 15 सितंबर तक सभी महिलाओं को तीसरी किस्त प्राप्त हो जाएगी। पहली और दूसरी किस्त की राशि नहीं मिलने वाली महिलाओं को तीसरी किस्त में सभी पैसे एक साथ प्राप्त हो जाएंगे लेकिन उससे पहले महिलाओं को अपनी गलती में सुधार करने होंगे।

सरकार ने बताएं ₹3000 नहीं मिलने 2 कारण

मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहीण योजना के आवेदन को स्वीकृत मिलने के पश्चात भी लाखों महिलाओं को ₹3000 की किस्त नहीं मिली है, जिस पर सरकार ने कुछ कारण बताए हैं। महिलाओं का बैंक खाता आधार से लिंक न होने के कारण पात्र महिलाओं के बैंक खाते में भी पैसे जमा नहीं किए गए हैं।

साथ ही आवेदन करते समय महिला ने गलत बैंक खाता डाला है जिसके कारण भी पैसे नहीं मिले हैं जिन महिलाओं का DBT एक्टिव है उन महिलाओं के बैंक खाते में सरकार द्वारा पैसे ट्रांसफर किए गए हैं, तो इन कुछ कारणों की वजह से महिलाओं को ₹3000 की किस्त नहीं मिली है। इन गलतियों को सुधार कर महिलाएं अगली किस्त में सभी पैसे प्राप्त कर सकती है।

इन्हे भी पढ़े

ऑनलाइन आवेदन करें क्लिक हेयर
डीबीटी स्टेटस चेकक्लिक हेयर
अप्रूवल लिस्ट चेकक्लिक हेयर
डिस्ट्रिक्ट वाइज लिस्ट चेकक्लिक हेयर
रिजेक्ट फॉर्म री अप्लाईक्लिक हेयर
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon