Maiya Samman Yojana Status Check Official Website: मंईयां सम्मान योजना का स्टेटस आधिकारिक वेबसाइट से सिर्फ 2 मिनट में चेक करें

Maiya Samman Yojana Status Check Official Website : मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत झारखंड राज्य की 48 लाख से अधिक महिलाओं एवं बेटियों ने आवेदन किया गया है। आवेदन करने के पश्चात महिलाओं एवं बेटियों को अपना स्टेटस अवश्य ही चेक करना चाहिए क्योंकि आवेदन को अप्रूवल मिलने के पश्चात ही इस योजना से लाभ मिलेंगे।

यदि आपने भी मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत आवेदन कर दिया है तो आप अब आप अपना स्टेटस सिर्फ 2 मिनट में चेक कर सकती हैं। जी हां आप इस पोस्ट की मदद से अपना स्टेटस बढ़े ही आसानी से चेक कर सकती हैं। आवेदक को स्वीकृति मिल जाने के पश्चात ही महिलाओं एवं बेटियों को इस योजना से लाभ मिलेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार मंईयां सम्मान योजना के पात्र महिलाओं एवं बेटियों को हर महीने ₹1000 की किस्त प्रदान करेगी। मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत महिलाओं को किस्त की राशि भी मिलना शुरू हो चुका है, ऐसे में जल्द से जल्द आपको अपना स्टेटस चेक करना चाहिए। स्टेटस चेक करने की जानकारी संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी।

Maiya Samman Yojana Jharkhand

मंईयां सम्मान योजना झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई महिलाओं एवं बेटियों के लिए एक कल्याणकारी योजना है जिसमें सरकार 18 से 50 वर्ष की महिलाओं एवं बेटियों को ₹1000 सहायता राशि देगी। योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन करने होते हैं, आवेदन करने के पश्चात यदि महिलाओं एवं बेटियों के आवेदन को अप्रूवल मिलता है तो ही लाभ मिलेगा।

यदि आप आवेदन का स्टेटस चेक करना चाहती हैं तो इसे आप बड़े ही आसानी से चेक कर सकती हैं। महिलाओं एवं बेटियों लंबे समय से मंईयां सम्मान योजना का स्टेटस चेक करने को लेकर परेशान है तो बता दे कि आप आधिकारिक वेबसाइट में विजिट कर अपना स्टेटस चेक कर सकती है।

मंईयां सम्मान योजना का आवेदन 3 अगस्त से ही शुरू हुआ था और इसके आवेदन की अंतिम तिथि सरकार ने दिसम्बर 2024 तक निर्धारित किया है अब तक इस योजना में राज्य की लाखों महिलाओं एवं बेटियों ने आवेदन किया है। वहीं वर्तमान समय में महिलाओं के द्वारा ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन किया जा रहे हैं।

इसे भी पढ़े :- झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना जिलेवार लाभार्थी सूची जारी, ऐसे चेक करें अपना नाम

मंईयां सम्मान योजना से मिलने वाले लाभ

मंईयां सम्मान योजना से झारखंड सरकार राज्य की महिलाओं एवं बेटियों को हर महीने ₹1000 की सहायता राशि दे रही है यानी कि इस योजना से महिलाओं एवं बेटियों को प्रतिवर्ष ₹12000 प्राप्त होंगे। सरकार से मिलने वाले पैसे की मदद से महिलाएं अपनी आवश्यकताओं को पूर्ण कर सकती है सरकार ये राशि महिलाओं एवं बेटियों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर रही है।

इन महिलाओं एवं बेटियों को मिलेंगे लाभ

मंईयां सम्मान योजना के अंतर्गत जिन महिलाओं एवं बेटियों ने आवेदन किया है यदि वह महिला और बेटी झारखंड की है तो ही वह इससे लाभ के लिए पात्र है। इसके अलावा महिला अगर गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करती है तो उसे लाभ मिलेगा साथ ही महिला के परिवार में कोई सदस्य सरकारी नौकरी और आयकर दाता के साथ जुड़ा हुआ नहीं होना चाहिए।

इसके अलावा जिन महिलाओं एवं बेटियों ने आवेदन किया है और जिनके आवेदन को स्वीकृति मिली है उन्हें ही इस योजना से प्रतिवर्ष 12000 रुपए प्राप्त होंगे। दिसंबर 2024 के बाद सरकार महिलाओं एवं बेटियों के बैंक खाते में DBT के तहत राशि ट्रांसफर करेगी तो उसके लिए महिलाओं एवं बेटियों का DBT Active भी होना भी आवश्यक है।

इसे भी पढ़े :- मंईयां सम्मान योजना स्वीकृति अब देखे SMS से

Maiya Samman Yojana Status Check Official Website

राज्य की जिन महिलाओं एवं बेटियों के द्वारा मंईयां सम्मान योजना का आवेदन किया गया है वे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना स्टेटस चेक कर सकती है। स्टेटस आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो कर चेक कर सकती हैं –

  • मंईयां सम्मान योजना का स्टेटस चेक करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट में विजिट सबसे पहले करना है।
  • मुख्य पेज पर मंईयां सम्मान योजना का विकल्प मिलेगा जिसमें क्लिक करना है।
  • इसके बाद पूछे जाने वाले आवश्यक जानकारी को भरना है और स्टेटस चेक के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपका स्टेटस खुलकर आ जाएगा जिसे आप देख सकती हैं।

Note : जो भी महिलाओं एवं बेटियों खुद से ऑनलाइन माध्यम से लिस्ट चेक करने में असमर्थ है वह CSC केंद्र में विजिट कर चेक कर सकती हैं या फिर जहां से महिला ने फॉर्म भरा है वहां से भी अपना स्टेटस चेक कर सकती है।

संपर्क विवरण

मंईयां सम्मान योजना को लेकर सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जिसमें कॉल कर महिलाए एवं बेटिया इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकती है।

  • हेल्पलाइन नंबर : 1800 890 0215
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon