Bijali Bil Mafi Yojana Jharkhand: सभी गरीबों का बकाया बिजली बिल होने लगा माफ, CM हेमंत सोरेन का नया आदेश

Bijali Bil Mafi Yojana Jharkhand : गरीब परिवारों को बिजली के बिलों से छुटकारा दिलाने हेतु हाल ही में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा बिजली बिल माफी योजना का शुरूआत किया गया है जिसके अंतर्गत राज्य के गरीब बिजली उपभोक्ताओं के सभी बिजली बिल को माफ किया जाएगा। इस बात की घोषणा सीएम हेमंत सोरेन जी के द्वारा 27 अगस्त को दुमका में हुए विशेष कार्यक्रम के दौरान किया गया है।

अगर आप राज्य सरकार द्वारा शुरू किया जा रहे बिजली बिल माफी योजना का लाभ आप लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा तथा सरकार के कुछ पात्रता को पूर्ण करना होगा। बिजली बिल माफी योजना का लाभ पाने के लिए आपको आवेदन भी करने होंगे, जिसकी संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में हम आपको देने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bijali Bil Mafi Yojana Jharkhand Overview

पोस्ट का नाम Bijali Bil Mafi Yojana Jharkhand
योजना बिजली बिल माफी योजना
शुरू किसने किया CM हेमंत सोरेन जी ने
घोषणा कब की गई 27 अगस्त 2024 को
लाभ किसे मिलेगाझारखंड के बिजली उपभोक्ताओं को
लाभबकाया बिजली बिल माफ + 200 यूनिट फ्री बिजली प्रति महीना
आवेदन का तरीका ऑनलाइन/ऑफलाइन

Bijali Bil Mafi Yojana Jharkhand

झारखंड सरकार के द्वारा गरीब परिवारों को बिजली के बिलों से छुटकारा दिलाने हेतु ही बिजली बिल माफी योजना को शुरू करने की तैयारी की जा रही है। हाल ही में इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा 27 अगस्त को दुमका में हुए विशेष कार्यक्रम के दौरान दिया गया।

बता दे की बिजली बिल माफी योजना का लाभ सरकार द्वारा सभी गरीब बिजली उपभोक्ताओं को सीधा दिया जाएगा। इस योजना में बिजली उपभोक्ताओं के जितने बकाया बिल रहेंगे उन्हें माफ किया जाएगा। झारखंड राज्य के गरीब बिजली उपभोक्ताओं के लिए ये एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है जिसके लाभ से गरीबों के आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।

गरीबों को मिलेगा 200 यूनिट तक फ्री बिजली

झारखंड सरकार अब प्रत्येक बिजली उपभोक्ताओं के बिजली बिल को माफ करने की तैयारी कर रही है, साथ ही प्रत्येक बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल माफ होने के पश्चात 200 यूनिट तक फ्री बिजली की सुविधा दी जाएगी। इसके लाभ से गरीबों के आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा साथ ही उन्हें बिजली बिल के झंझटों से छुटकारा मिल जाएगा।

बिजली बिल माफी योजना के लिए पात्रता

बिजली बिल माफी योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु आपको सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता को पूर्ण करने होंगे। हाल ही में झारखंड सरकार ने इस योजना का शुरुआत करने के दौरान निर्धारित पात्रताओं पर भी संकेत दिया है जो कुछ नीचे इस प्रकार है –

  • इस योजना से झारखंड राज्य के वैसे परिवारों को सरकार द्वारा लाभ दिय जाएगा जो राशन कार्ड धारक है।
  • इसके अलावा राज्य के ऐसे परिवार जो गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करते हैं उन्हें सरकार द्वारा लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • झारखंड राज्य के वैसे बिजली के उपभोक्ता जो टैक्स का भुगतान नहीं करते हैं उन्हें लाभ मिलेगा।
  • इसके अलावा परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।

इसे भी पढ़े :- सिर्फ 1 रुपए में कराए अपने फसल का बीमा, ऐसे करे आवेदन

बिजली बिल माफी योजना के लिए दस्तावेज

बिजली बिल माफी योजना का आवेदन करने हेतु आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ेगी –

  • आधार कार्ड
  • बिजली का स्लिप
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड

झारखंड बिजली बिल माफी योजना आवेदन कैसे करें

झारखंड राज्य के रहने वाले मूल निवासी लोग जो बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता को पूर्ण करना होगा, साथ ही उन्हें आवेदन करना होगा। हाल ही में झारखंड सरकार ने इस योजना को शुरुआत करने की घोषणा दुमका में हुए विशेष कार्यक्रम के दौरान दिया है।

अभी तक बिजली बिल माफी योजना को शुरू नहीं किया गया है लेकिन जल्द ही सरकार इस योजना का शुरुआत करेगी। जैसे ही झारखंड सरकार बिजली बिल माफी योजना का शुरुआत करेगी आपको आवेदन की संपूर्ण जानकारी हम इसी वेबसाइट में उपलब्ध करा देंगे तो आप हमारे साथ टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप के माध्यम से जुड़े रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon