PM Kisan Beneficiary List Village Wise: पीएम किसान ग्रामीण नई लिस्ट जारी, यहां से देखें अपना नाम

PM Kisan Beneficiary List Village Wise: पीएम किसान ग्रामीण लिस्ट हुई जारी, केवल इन किसानों के खाते में आएंगे ₹2000 की अगली किस्त, केंद्र सरकार किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना को चला रही है इस योजना से किसानों को प्रत्येक किस्त में ₹2000 की राशि प्राप्त होती है। सरकार द्वारा इस योजना के तहत प्रतिवर्ष किसानों को ₹6000 की राशि उपलब्ध कराती है जो 3 किस्तों में किसानों को मिलता है।

सरकार द्वारा दिए जाने वाला यह राशि उन किसानों को प्राप्त होता है जिनका नाम सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लाभार्थी सूची में होता है। वर्तमान समय तक सरकार ने पीएम किसान योजना के 17वीं किस्त की राशि जारी की है, 17वीं किस्त के बाद अब 18वीं किस्त की बारी है जिसे सरकार जल्द ही जारी करेगी। 18वीं किस्त की राशि जारी करने से पहले सरकार द्वारा योजना का लाभार्थी सूची जारी किया गया है, इस सूचि में जिन किसानों का नाम होगा है उन्हें केवल अगली किस्त की राशि प्राप्त होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं, इसे आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। 18वीं किस्त की सूची में अगर आपका नाम होता है तो आपको ₹2000 की अगली किस्त प्राप्त होगी। इस पोस्ट में आपको पीएम किसान ग्रामीण लिस्ट चेक करने संबंधित सभी जानकारी मिलने वाला है तो आप आर्टिकल में अंत तक बन रहे।

PM Kisan Beneficiary List Village Wise

केंद्र सरकार के द्वारा पूरे देश भर के किसानों के लिए चलाई जा रही सबसे महत्वपूर्ण योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना जिसके तहत सरकार प्रत्येक 4 महीने में किसानों को ₹2000 की किस्त देती है यानी कि सरकार इस योजना में किसानों को कुल ₹6000 प्रति वर्ष लाभ प्रदान करती है।

सरकार द्वारा दिए जाने वाला ये लाभ उन किसानों को प्राप्त होता है जिनका नाम सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लिस्ट में होता है। अगर आप एक किसान है और आपको इस योजना का लाभ मिल रहा तो आपके लिए बड़ी खबर है सरकार द्वारा 18वीं किस्त की लिस्ट कर दी गई है जिसमें नाम होने पर ही आपको अगली किस्त की राशि मिलेगी।

पीएम किसान ग्रामीण लिस्ट के लिए पात्रता

पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में उन किसानों का केवल नाम आता है जो सरकार के सभी पात्रता को पूर्ण कर रहे होते हैं। अगर आप इस योजना के सभी पात्रताओं को पूर्ण कर रहे हैं तो आपका नाम पीएम किसान योजना ग्रामीण लिस्ट में अवश्य आएगा। इस योजना का लाभ वैसे किसानों को प्राप्त होता है जिनका उम्र 18 वर्ष से अधिक होता है एवं जिनके पास कृषि के लिए आवश्यक भूमि होता है।

इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा दिए जाने वाली राशि को प्राप्त करने के लिए किसानों को ई केवाईसी तथा भू सत्यापन जैसे जरूरी कार्यों को भी पूरा करना होता है। अगर आप सरकार के इन सभी पात्रताओं को पूर्ण कर रहे हैं तथा सभी जरूरी कार्य को पूर्ण कर लिया है तो आपका नाम सूची में अवश्य ही होगा।

PM Kisan Yojana e-KYC

पीएम किसान ग्रामीण लिस्ट चेक कैसे करें?

पीएम किसान ग्रामीण लिस्ट चेक आप नीचे बताए जानकारी के तहत कर सकते हैं –

  • पीएम किसान ग्रामीण लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • यहां आपको फार्मर कॉर्नर में बेनिफिशियरी लिस्ट का विकल्प मिलेगा जहां आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको सबसे पहले अपने राज्य का चयन करना है।
  • इसके पश्चात जिला, फिर तहसील और ब्लॉक एवं गांव जैसे जानकारी को चयन करना है।
  • सारी जानकारी को चयन करने के पश्चात अंत में आपको गेट रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपके सामने आपके गांव की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची में अगर आपका नाम मौजूद होता है तो आपको इस योजना की अगली किस्त मिलेगी।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon