Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana Update : महिलाएं ऐसे भरे बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना का आवेदन फार्म

Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana Update : झारखंड सरकार द्वारा महिलाओं के लिए बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना का शुरुआत कर रही है। लंबे समय से राज्य की महिलाएं इस योजना में आवेदन का इंतजार कर रही है अब फाइनली बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना का आवेदन कैसे होगा? तथा योजना का आवेदन कैसे लिया जाएगा? इससे जुड़ी महत्वपूर्ण अपडेट निकाल कर आ चुकी है।

तो अगर आप झारखंड राज्य के रहने वाली महिला है और आप राज्य सरकार द्वारा शुरू किया जा रहे हैं मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने को लेकर इच्छुक है तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट में आपको बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना से जुड़े संपूर्ण महत्वपूर्ण अपडेट की जानकारी प्राप्त होगी तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana 2024

मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना में सरकार राज्य की 21 से 50 वर्ष के बीच की महिलाओं को हर महीने ₹1000 सहायता प्रदान करेगी। झारखंड सरकार इस योजना का शुरुआत बंगाल के “लक्ष्मी भंडार योजना” के तर्ज पर कर रही हैं जिसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना का शुरुआत महिला बाल विकास विभाग एवं समाजिक सुरक्षा विभाग के के द्वारा किया जा रहा है जिसके अंतर्गत राज्य की महिलाओं को ₹1000 महीना यानी प्रति वर्ष ₹12000 प्राप्त होंगे। योजना का लाभ सरकार द्वारा राज्य की 50 लाख महिलाओं को दिया जाएगा।

झारखंड बेरोजगार युवाओं हर साल मिलेंगे 5 हजार रुपए, अभी करे आवेदन

Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana Update Overview

पोस्ट का नामBahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana Update
योजना Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana
किसने शुरू किया?पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी ने
संबंधित विभाग महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग  
लाभार्थीराज्य की 21 से 49 वर्ष की महिलाएं  
लाभप्रतिमाह 1000 रुपए मिलेंगे
आवेदन का तरीकाऑनलाइन/ऑफलाइन  
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच होगी

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana Update

झारखंड सरकार द्वारा शुरू किया जा रहे हैं मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण अपडेट सरकार द्वारा जारी किया गया है जो नीचे निम्नलिखित है –

1. मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत झारखंड सरकार द्वारा पहले 45 लाख महिलाओं का लाभ देने का टारगेट जारी किया गया था, परंतु हाल ही में सरकार द्वारा जारी किए गए अपडेट के अनुसार राज्य की 50 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा।

2. मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना आवेदन ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से होगा इसको लेकर राज्य की महिलाएं लंबे समय से परेशान थी। जारी अपडेट के अनुसार इस योजना का आवेदन पंचायत में ऑनलाइन माध्यम से लिया जाएगा।

Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana Update

3. मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से पंचायत कार्यालय में होगा जहां सिर्फ 7 से 10 दिन शिविर लगने की संभावना है जिस दौरान महिलाओं को इस योजना का फॉर्म भरना होगा इसके अलावा महिलाएं बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना का आवेदन CSC के माध्यम से भी कर सकती है।

4. मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को इस योजना की पहली किस्त सितंबर महीने में प्राप्त होगी। आखिरी अगस्त तक इस योजना का आवेदन चलेगा, इसके पश्चात सरकार बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना के वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा करेगी फिर पात्र लाभार्थी महिलाओं की सूची जारी होगी और 15 सितंबर तक महिलाओं के बैंक खाते में ₹1000 की पहले किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी।

5. मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरते समय महिलाओं को स्व घोषणा पत्र की आवश्यकता तथा आवेदन फार्म की आवश्यकता होगी जो महिलाओं को नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र से प्राप्त होगी।

Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana PDF Form

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana Eligibility

झारखंड सरकार द्वारा शुरू किया जा रहे मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना में आवेदन करने हेतु महिलाओं को सरकार के निर्धारित पात्रता को पूर्ण करने होंगे जो नीचे है –

  • योजना का लाभ झारखंड सरकार द्वारा राज्य की मूल निवासी महिलाओं को दिया जाएगा।
  • ऐसी महिला जिसके परिवार का वार्षिक आय ₹200000 से कम है वह इस योजना के लिए पात्र है।
  • एवं अगर महिला गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन कर रही है एवं वह बीपीएल राशन कार्ड धारक है तो उसे लाभ अवश्य ही प्राप्त होगा।
  • मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना का लाभ झारखंड राज्य की 21 से 50 वर्ष के बीच की महिलाओं को मिलेगी।
  • अगर महिला किसी भी प्रकार के पेंशन का लाभ उठा रही है तो वह योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं है।

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana Documents

  1. वोटर आईडी कार्ड
  2. आधार कार्ड
  3. राशन कार्ड
  4. आधार से लिंक बैंक पासबुक
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. स्व घोषणा पत्र

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Protsahan Yojana Online Apply

मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वालंबन प्रोत्साहन योजना का आवेदन सरकार द्वारा ऑनलाइन माध्यम से लिया जाएगा, जिसके लिए हर पंचायत में कैंप लगाए जाएंगे जहां से महिलाएं अपना आवेदन फॉर्म भर सकती है। इसके अलावा महिलाएं CSC केंद्र के माध्यम से भी इस योजना का फॉर्म भरवा सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon