Ladli Bahna Awas Yojana 1st Installment Raksha Bandhan : रक्षाबंधन पर लाडली बहनों को मिलेगी आवास योजना की पहली किस्त, पूरी जानकारी देखें

Ladli Bahna Awas Yojana 1st Installment Raksha Bandhan : मध्य प्रदेश राज्य की लाडली बहनों के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है। जो भी महिलाएं लाडली बहना आवास योजना के पहले किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रही है यह अपडेट उनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इन महिलाओं के लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त जल्द ही मिलेगी जिसकी अपडेट भी जारी हो चुकी है। इस पोस्ट में आपको Ladli Bahna Awas Yojana 1st Installment Raksha Bandhan के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी तो आर्टिकल में अंत तक बने है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Bahna Awas Yojana 1st Installment Raksha Bandhan

लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही गरीब परिवार की महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है इस योजना में सरकार द्वारा पक्का घर बनाने हेतु 1 लाख 20 हजार रुपए का सहायता प्रदान किया जाएगा। सरकार ये सहायता राशि 3 किस्तों में उपलब्ध कराएगी।

पहले किस्त में ₹25000 की राशि सरकार द्वारा जारी की जाएगी जिसका इंतजार राज्य की लाखों महिलाएं लंबे समय से कर रही है। इस योजना का आवेदन फार्म पिछले वर्ष विधानसभा चुनाव से पहले भरा गया था तब से लेकर महिलाएं अब तक इसका इंतजार कर रही है।

Ladli Bahna Awas Yojana 1st Installment Raksha Bandhan

अगर आप भी लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त का इंतजार कर रही है तो आपको जल्द ही इसकी पहली किस्त मिलेगी जिसकी तिथि भी निकलकर आ चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार सरकार लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त रक्षाबंधन के अवसर पर जारी करेगी।

Ladli Behna Yojana 3rd Round Date

लाडली बहनों को रक्षाबंधन पर मिलेगी पहली किस्त

जैसा कि रक्षाबंधन 19 अगस्त को है ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार रक्षाबंधन के अवसर पर राज्य की महिलाओं को बड़ी सौगात देने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार सरकार लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त ₹25000 राज्य की महिलाओं की बैंक खाते में रक्षाबंधन के अवसर पर जारी करेगी।

हालांकि यह खबर मीडिया रिपोर्ट के अनुसार है सरकार ने अब तक इस पर कोई अपडेट नहीं दिया है लेकिन माना जा रहा है कि सरकार रक्षाबंधन के अवसर पर महिलाओं के बैंक खाते में पहली किस्त के ₹25000 ट्रांसफर कर देगी।

मुख्यमंत्री महान यादव का लाडली बहना आवास योजना पर बयान

मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के द्वारा लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत बड़ी अपडेट जारी किया है। सरकार द्वारा जल्दी ही महिलाओं के बैंक खाते में पहली किस्त ट्रांसफर की जाएगी क्योंकि महिलाएं लंबे समय से महिलाएं इसके पहले किस्त का इंतजार कर रही है। यह सभी बातें मीडिया रिपोर्ट के अनुसार है इस पर सरकार ने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगी पहली किस्त

  • लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त की राशि मध्यप्रदेश सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ न मिलने वाले परिवार की महिलाओं को देने वाली है।
  • इसके अलावा ऐसी महिला जिसका उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच है वह केवल इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • अगर आपने इस योजना के लिए आवेदन कर दिया है तो ही आपको इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • लाडली बहना आवास योजना का लाभ पाने हेतु महिलाओं का नाम लिस्ट में होना जरूरी है।

Ladli Behna Yojana List

लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट चेक कैसे करें?

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त राज्य की महिलाओं के बैंक खाते में रक्षाबंधन के अवसर पर जारी करेगी। ऐसे में पहली किस्त की राशि आपको तभी प्राप्त होगी जब आपका नाम इस योजना की लिस्ट में शामिल होगा। लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट चेक करने हेतु आप नीचे बताएं स्टेप को फॉलो कर सकते हैं –

  • लाडली बहना आवास योजना लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • मुख्य पेज पर आपको स्टेकहोल्डर का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद बेनिफिशियरी सर्च पर क्लिक करना है। और अगले पेज में आपको अपने क्रमांक संख्या को दर्ज करना है।
  • वहीं अगर आपके पास आवेदन संख्या मौजूद नहीं है तो उस स्थिति में आप एडवांस सर्च पर क्लिक करे।
  • अगले पेज में आप जिला, ब्लाक, तहसील इत्यादि का चयन कर लाडली बहना आवास योजना की सूची देख सकती है।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon