Abua Awas Yojana From Download: अबुआ आवास योजना का नया आवेदन शुरू, ऐसे भरे फ्रॉम

Abua Awas Yojana From Download : अबुआ आवास योजना का संचालन झारखंड सरकार गरीबों को 3 कमरों का पक्का मकान देने के लिए कर रही है। जल्द ही अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण का शुरुआत होगा जिसमें राज्य के वंचित लोग आवेदन कर लाभ ले सकेंगे।

अबुआ आवास योजना का फॉर्म राज्य के लोग दूसरे चरण में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत लगे शिविर में भर कर जमा कर सकते हैं। इस पोस्ट में आपको झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही अबुआ आवास योजना फॉर्म डाउनलोड से जुड़ी संपूर्ण जानकारी मिलेगा तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abua Awas Yojana From Download

अबुआ आवास योजना में झारखंड सरकार 3 कमरों के पक्के मकान निर्माण में 2 लख रुपए उपलब्ध कराती है। इसके अलावा अबुआ आवास योजना में सरकार मनरेगा के तहत अलग से 95 दिनों की मजदूरी के लिए राशि जारी करती है।

अगर आप सरकार के इस योजना का लाभ पाना चाहते हैं और किसी कारणवश पिछले वर्ष आप आवेदन नहीं कर पाए थे तो आपको बता दे कि झारखंड सरकार अब फिर से इसके आवेदन का शुरुआत करने जा रही है जिसकी तैयारी वर्तमान समय में चल रही हैं।

Abua Awas Yojana From Download

अगले महीने अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण का शुरुआत सरकार द्वारा किया जाएगा। दूसरे चरण में अगर आप आवेदन करना चाहती हैं तो उसके लिए आपको कुछ पात्रताओं को पूर्ण तथा आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करनी होगी, इसके अलावा आपको फॉर्म भरना होगा जिसकी संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में नीचे दी गई है।

Jharkhand Abua Awas Yojana Big Update

अबुआ आवास योजना के लाभार्थी परिवार

  • अबुआ आवास योजना का लाभ सरकार द्वारा केवल वैसे परिवारों को दिया जाता है जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर अन्य किसी आवास योजना का लाभ अब तक नहीं मिला है।
  • इसके अलावा राज्य के ऐसे परिवार जो इस योजना का लाभ लेने के लिए हकदार हैं लेकिन किसी कारणवश उन्हें अब तक लाभ नहीं मिला है उन्हें सरकार लाभ देगी।
  • अगर आप गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के से आते हैं तो आप दूसरे चरण में आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।

अबुआ आवास योजना से मिलने वाले लाभ

अबुआ आवास योजना में सरकार तीन कमरों के पक्के मकान निर्माण में ₹200000 जारी करती है जो लाभुको को 4 किस्तों में मिलेगा। इसके अलावा सरकार मनरेगा के तहत 95 दिनों की मजदूरी के लिए 25840 रुपए अलग से जारी करेगी।

हाल ही में सरकार द्वारा जारी किए गए अपडेट के अनुसार अब अबुआ आवास के साथ लाभुकों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय योजना का भी लाभ मिलेगा।

अबुआ आवास योजना दूसरे चरण में कौन आवेदन कर पाएंगे?

  • झारखंड सरकार जल्द ही अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण का शुरुआत करने वाली है। दूसरे चरण में वैसे लोग आवेदन कर पाएंगे जो पहले चरण में किसी कारण वश आवेदन नहीं कर पाए थे।
  • इसके अलावा वैसे लोग जिनका नाम सरकार द्वारा जारी की गई वेटिंग लिस्ट में शामिल नहीं है वे भी दूसरे चरण में आवेदन के लिए पात्र है।
  • दूसरे चरण को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य पात्र परिवारों को आवास योजना का लाभ देना है जो पिछले वर्ष किसी कारण आवेदन नहीं कर पाए थे।

अबुआ आवास योजना के लिए दस्तावेज

अबुआ आवास योजना आवेदन के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ने वाली है जैसे –

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जॉब कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक

Abua Awas Yojana DBT Status Check

अबुआ आवास योजना फॉर्म डाउनलोड कैसे करें?

अबुआ आवास योजना का फॉर्म अगर आप डाउनलोड या प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दे की अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण का शुरुआत होने के साथ ही आपको “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत लगे शिविर में इस योजना का फार्म प्राप्त हो जाएगा।

इसके अलावा अबुआ आवास योजना का फॉर्म आप ऑनलाइन माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर अबुआ आवास योजना का फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

Abua Awas Yojana From Download : Click Here

अबुआ आवास योजना आवेदन कैसे करें?

अबुआ आवास योजना का लाभ अगर आप लेना चाहते हैं और आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ समय प्रतीक्षा करना होगा क्योंकि जल्द ही झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण का शुरुआत करेगी जिसमें राज्य के वंचित लोग आवेदन कर लाभ ले पाएंगे।

सरकार द्वारा जारी किए गए अपडेट के अनुसार अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण का शुरुआत जुलाई महीने से हो जाएगा। इसके बाद झारखंड के लगभग सभी पंचायत में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत शिविर लगेंगे, जहां आप अबुआ आवास योजना का फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon