Abua Awas Yojana Waiting List : अबुआ आवास योजना की नई सूची जारी, केवल इन 20 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ

Abua Awas Yojana Waiting List : अबुआ आवास योजना का संचालन झारखंड सरकार द्वारा किया जा रहा है, इस योजना में सरकार द्वारा राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को घर बनाने में आर्थिक मदद दिया जाता है। सरकार द्वारा इस योजना का लाभ मुख्यतः वैसे परिवारों को दिया जाता है जिनके पास पक्का मकान नहीं है।

हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना को लेकर एक बड़ा ऐलान किया गया है जिसके अनुसार राज्य के 20 लाख परिवारों को वर्ष 2028 तक लाभ मिलेगा। अगर आपने भी अबुआ आवास योजना का पहले से ही आवेदन कर दिया है तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जैसा कि पिछले वर्ष अबुआ आवास योजना का आवेदन “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत लिया गया था जिसमें 30 लाख के आसपास लोगो के द्वारा फ्रॉम भरा गया था, आवेदन के बाद सरकार द्वारा राज्य के 20 लाख पात्र परिवारों की सूची जारी की गई थी। इस पोस्ट में हम आपको अबुआ आवास योजना वेटिंग लिस्ट चेक कैसे करें? से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Abua Awas Yojana Jharkhand

अबुआ आवास योजना झारखंड राज्य के गरीब एवं जरूरतमंद परिवारों को आवास की सुविधा प्रदान करने हेतु एक महत्वपूर्ण योजना है जिसका संचालन वर्तमान समय में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा किया जा रहा है, हालांकि इस योजना का शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा किया गया है।

योजना का शुरुआत होने के समय सरकार द्वारा राज्य के 8 लाख लोगो को लाभ देने की घोषणा की गई थी लेकिन हाल ही में इस टारगेट में बढ़ोतरी कर झारखंड सरकार द्वारा 20 लाख कर दिया गया है। इस योजना का लाभ वैसे लोगो को सरकार दे रही है जो इस योजना के लिए पात्र हैं।

Abua Awas Yojana Waiting List

सरकार द्वारा आवेदन के बाद राज्य के 20 लाख लोगो की सूची जारी की गई थी जिन्हें लाभ देने का लक्ष्य सरकार द्वारा रखा गया है। आपका नाम सरकार द्वारा जारी की गई वेटिंग लिस्ट में नाम है या नहीं? आप नीचे बताएं जानकारी के तहत चेक कर सकते हैं।

Abua Awas Yojana 2nd Kist Update 

मार्च 2028 तक 20 लाख परिवारों को मिलेगा

अबुआ आवास योजना का संचालन मुख्यमंत्री चंपई सोरेन जी के द्वारा वर्तमान समय में किया जा रहा है। सरकार द्वारा जारी अपडेट के अनुसार मार्च 2028 तक राज्य के 20 लाख परिवारों को अबुआ आवास का लाभ दिया जाएगा। वर्तमान समय में झारखंड राज्य के 2 लाख लोगो को अबुआ आवास का लाभ मिल रहा है।

वहीं वित्तीय वर्ष 2024-25 में झारखंड सरकार 4.5 लाख अबुआ आवास का कार्य शुरू करने जा रही है। इसी प्रकार से वित्तीय वर्ष 202526 में राज्य के 4.5 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा, फिर वित्तीय वर्ष 2026-27 में 4.5 लाख और अंत में वित्तीय वर्ष 2027-28 में भी 4.5 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा।

इस प्रकार से सरकार राज्य के कुल 20 लाख परिवारों को लाभ प्रदान करेगी। इन 20 लाख की लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं? आपको अबुआ आवास का लाभ मिलेगा या नहीं? आप वेटिंग लिस्ट में अपना नाम चेक कर पता कर सकते हैं।

अबुआ आवास योजना वेटिंग लिस्ट के लिए पात्रता

अबुआ आवास योजना की वेटिंग लिस्ट में केवल वैसे लोगों का नाम शामिल है जिन्होंने पिछले वर्ष “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत आवेदन फॉर्म भरा था। अगर आपने आवेदन फॉर्म भरा है तो आप सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा झारखंड राज्य के ऐसे परिवार जिन्हे प्रधानमंत्री आवास योजना या भारत सरकार की अन्य कोई आवास योजना का लाभ मिला है तो फिर उन्हे लाभ नहीं मिलेगा। अगर परिवार में से कोई सदस्य सरकारी नौकरी करता है या टैक्स पेमेंट करता है तो भी अबुआ आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Jharkhand Abua Awas Yojana Big Update

Abua Awas Yojana Waiting List Check कैसे करें?

अबुआ आवास योजना की वेटिंग लिस्ट अगर आप चेक करना चाहते हैं तो उससे पहले सबसे पहले आपको बता दें कि झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना की कोई भी सूची ऑनलाइन माध्यम से जारी नहीं किया गया है। अबुआ आवास योजना का आवेदन होने के बाद सरकार द्वारा 20 लाख परिवारों की लाभार्थी सूची जारी की गई है। आप अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची अपने पंचायत कार्यालय में जाकर देख सकते हैं।

सरकार द्वारा जारी की गई सूची में अगर आपका नाम मौजूद है तो आपको मार्च 2028 तक अबुआ आवास का लाभ प्राप्त होगा, वहीं अगर आपका नाम अबुआ आवास योजना की लाभार्थी सूची में नहीं है तो ऐसी स्थिति में आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जल्द ही झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण का शुरुआत करने जा रही है।

अबुआ आवास योजना का दूसरा चरण

अबुआ आवास योजना का दूसरा चरण झारखंड सरकार जल्द ही शुरु करने का रही है। मिली जानकारी के अनुसार झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण का शुरुआत जुलाई महीने में कर देगी। अबुआ आवास योजना के दूसरे चरण का आवेदन फार्म “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत भरे जाएंगे।

इस दौरान अबुआ आवास योजना समेत 36 प्रकार की योजना का फॉर्म भरा जाएगा जिसमें राज्य की वैसे लोग फ्रॉम भर पाएंगे जो इस योजना के लाभ से से वंचित है या फिर जिनका नाम अबुआ आवास योजना की वेटिंग सूची में नहीं है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon