Pradhan Mantri Awas Yojana From Apply | प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन कैसे करें

Pradhan Mantri Awas Yojana From Apply : केंद्र सरकार गरीब एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को पक्के मकान की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना का संचालन कर रही है। इस योजना का शुरुआत 25 जून 2015 को किया गया है।

योजना को पहले इंदिरा आवास योजना के नाम से जाना जाता था, बाद में नरेंद्र मोदी जी के द्वारा इसके नाम में बदलाव कर प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया। सरकार द्वारा इस योजना में गरीब एवं मध्यम वर्ग के लोग को जो घर बनाने में असमर्थ होते हैं उन्हें आर्थिक मदद प्रदान किया जाता है।

आज के इस पोस्ट में हम प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े ताजा अपडेट पर चर्चा करने वाले हैं। यदि आपको Pradhan Mantri Awas Yojana का लाभ नहीं मिला है तो आज का ये पोस्ट आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण तथा प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी आवेदन कैसे करे? के बारे में संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार द्वारा गरीबों के लिए चलाई जा रही सबसे महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना में सरकार घर बनाने हेतु 1 लाख 20 हजार रुपए से लेकर 1 लाख 30 हजार रुपए जारी करती है। सरकार ये राशि लाभुकों के बैंक के खाते में 3 किस्तों में भेजती हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ पाने हेतु वे सारे लोग आवेदन कर सकते हैं जो इस योजना के लाभ से वंचित हैं। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के तीसरे कार्यकाल का शुरुआत हुआ और तीसरे कार्यकाल का शुरुआत होने के साथ ही कैबिनेट में 3 करोड़ आवास पर मंजूरी मिली है।

Pradhan Mantri Awas Yojana From Apply

जल्द ही सरकार Pradhan Mantri Awas Yojana के अवेदन का शुरुआत पुरे भारत देश में करेगी। इस योजना में वे लोग आवेदन कर पाएंगे जिन्हें अब तक किसी भी आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।

PM Awas Yojana Waiting List

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार का प्रधानमंत्री आवास योजना को संचालन करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य वैसे लोग जो झोपड़पट्टी, किराए के घर में संघर्ष कर रहे हैं वैसे लोगों को घर बनाने के लिए सहायता प्रदान करना है जिसके लिए सरकार इस योजना में 1 लाख 30 हजार रुपए तक उपलब्ध कराती है।

जिसकी मदद से लोग अपने लिए पक्के मकान का निर्माण कर सके। योजना का लाभ सरकार द्वारा वैसे लोगो को दिया जाता है जो इसके लिए आवेदन करते हैं। अगर आपने इस योजना के लिए अब तक आवेदन नहीं किया है तो आप इस पोस्ट की मदद से आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रकार

प्रधानमंत्री आवास योजना दो प्रकार के होते हैं जिसमें से एक प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) होता है जिसमें सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र गरीब एवं मध्यम वर्ग के लोगो को लाभ दिया जाता है जो घर निर्माण करने में असमर्थ होते हैं।

वही दूसरी और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAY-U) होता है जिसमें सरकार द्वारा गरीब या मध्यम वर्ग के परिवारों को जो शहरी क्षेत्र में निवास करते हैं उन्हें आर्थिक मदद प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सरकार द्वारा गरीब एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को दिया जाता है जिनके पास 2 या उससे अधिक कमरों का पक्का मकान नहीं है। इसके अलावा ऐसे लोग जिन्हे सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं किसी भी प्रकार के आवास योजना का लाभ नहीं मिला है वे भी इस योजना में आवेदन कर लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रता को पूर्ण करना होता है जैसे –

  • इस योजना का लाभ सरकार द्वारा भारत के रहने वाले मूल निवासी परिवारों को दिया जाता है।
  • सरकार द्वारा इस योजना का लाभ आवास हीन बेघर परिवार जो झोपड़पट्टी, किराए के घरों में रहकर जीवन यापन कर रहे हैं उन्हे दिया जाता है।
  • ऐसा परिवार जिनके पास 2 कमरों वाला मिट्टी घर है वह भी इस योजना में आवेदन के लिए पात्र होते हैं।
  • अगर आवेदक के पास किसी भी प्रकार का पक्का मकान पहले से नहीं है तो भी वह आवेदन कर सकता है।
  • इसके अलावा परिवार का वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम होने पर सरकार लाभ प्रदान करती है।
  • ऐसा आवेदक जिसका उम्र 18 वर्ष से अधिक हो चुका है वही भी आवेदन कर योजना का लाभ ले सकता है।
  • इसके अलावा अगर आवेदक के परिवार का कोई सदस्य 25 वर्ष से अधिक उम्र का शिक्षित यूवा है तो वह परिवार लाभ लेने के लिए पात्र नहीं होता है।
  • अगर परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत है तो भी लाभ नहीं मिलता है।
  • सरकार द्वारा इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक समुदाय से संबंध रखने वाले परिवारों को दिया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए दस्तावेज

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन के समय आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ेगी जैसे –

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन भारत के गरीब मध्यम वर्ग के परिवार कर सकते हैं जो ऊपर बताएं सभी पात्रताओं को पूर्ण कर रहे हैं। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा।

अगर आप प्रधानमंत्री योजना ग्रामीण (PMAY-G) के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके नजदीकी ग्राम पंचायत कार्यालय में जाना होगा जहां से आपको इस योजना का आवेदन फार्म प्राप्त होगा।

आवेदन फार्म प्राप्त कर आपको भरकर जमा करना है। इसी प्रकार से यदि आप शहरी क्षेत्र के गरीब या मध्यम वर्ग के नागरिक है तो वैसे स्थिति में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी (PMAY-U) का फॉर्म नगर पालिका से भरना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण Click Here
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी Click Here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon