PM Kusum Solar Subsidy Yojana: किसानों को खेतों में सोलर पंप लगाने पर मिलेगा 90% अनुदान, अभी करें आवेदन

PM Kusum Solar Subsidy Yojana – केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को कृषि में सहायता प्रदान करने के लिए पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना का शुरूआत किया गया है। इस योजना में सरकार किसानों को सोलर सिंचाई पंप पर 90% का सब्सिडी प्रदान करती है बता दे की इस योजना के तहत सरकार 35 लाख से भी अधिक किसानों को लाभ देने जा रही हैं जिसकी आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

इस योजना का लाभ लेने के बाद किसानों को बिजली से चलने वाली सिंचाई पंप का इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं पढ़ेगी साथ ही उन्हें बिजली के बिलों से छुटकारा मिलेगा। अगर आप सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पंजीकरण करना होगा।

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना का पंजीकरण कर आप अपने खेतों में सोलर पंप लगवा सकते हैं। आज के इस पोस्ट में आपको केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना की संपूर्ण जानकारी मिलने वाली है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Kusum Solar Subsidy Yojana 2024

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना का संचालन भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है, इस योजना में किसानों को खेतों में सोलर पंप लगाने पर सरकार सब्सिडी उपलब्ध कराती है। सरकार द्वारा इस योजना में किसानों को 90% की सब्सिडी दिया जाता है जिसमें केवल किसानों का 10% का स्वयं का खर्चा आता है।

सरकार की तरफ से दिए जाने वाला यह सोलर पंप 2 HP से लेकर 5 HP का होता है जिसका लाभ देश के 35 लाख किसानों को प्राप्त होगा। पहले चरण में सरकार डीजल पेट्रोल से चलने वाले 17.5 लाख पंपों का आधुनिकरण करके उन्हें सोलर पंप में बदलने वाली है।

यानी कि वैसे किसान जो अब तक पेट्रोल और डीजल से चलने वाले सिंचाई पंप का इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें सरकार सोलर पंप में प्रदान करेगी। इस योजना का से किसानों को ईंधन और बिजली के बिलों से भी छुटकारा मिलेगा, अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पंजीकरण करना होगा जिसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगी।

PM Kusum Solar Subsidy Yojana Overview

आर्टिकल का नाम PM Kusum Solar Subsidy Yojana 2024
योजना PM Kusum Solar Subsidy Yojana
शुरू किसने किया?केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा
लाभ सोलर पंप लगाने पर 90% की सब्सिडी
लाभार्थीदेश के किसान
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkusum.mnre.gov.in/

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना का उद्देश्य

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना का शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए किया गया है इस योजना में सरकार किसानों को सोलर पंप पर सब्सिडी प्रदान करेगी। दरअसल हमारे समाज में ऐसे बहुत से किसान है जो अपने फसलों की सिंचाई ईंधन के माध्यम से कर रहे हैं।

आज के समय डीजल एवं पेट्रोल इतने महंगे हो गए हैं कि हर किसान इसकी खरीदी नहीं कर पाता और अपने फसलों को समय पर सिंचाई नहीं कर पाते है। फसलों को समय पर सिंचाई न करने के कारण अक्सर फसल बर्बाद हो जाता है किसानों को इन्हीं समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना का संचालन सरकार कर रही है।

PM Awas Yojana Gramin New List 2024

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना आवेदन शुल्क

प्रत्येक वह इच्छुक किसान है जो अपने खेतों में सोलर पंप सेट लगाने की इच्छा रखता है उसे इस योजना के अंतर्गत आवेदन करते समय प्रति मेगावाट ₹5000 और GST दर पर आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना पढ़ता है। यह भूगतान प्रबंध निर्देशक राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के नाम से डिमांड ड्राफ्ट के रूप में किया जाएगा। पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए 0.5 मेगावाट से 2 मेगावाट तक का आवेदन शुल्क कुछ इस प्रकार से हैं –

मेगा वाट (MW)आवेदन शुल्क
0.5 मेगावाट₹2500 + GST
1 मेगावाट₹5000 + GST
1.5 मेगावाट₹7500 + GST
2 मेगावाट₹10000 + GST

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना के लाभ

केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना के तहत कई प्रकार के लाभ मिलते हैं जो इस प्रकार से है –

  • पीएम किसान सोलर सब्सिडी योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को जो अपने खेतों में पंपसेट लगवाना चाहते हैं उन्हें विशेष मूल्य पर सिंचाई पंप प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ देश का प्रत्येक इच्छुक किसान आवेदन कर ले सकता है।
  • सरकार द्वारा इस योजना में सिंचाई पंप पर 90% की सब्सिडी दी जाती है जिसमें केवल किसानों का 10% का ही खर्च आता है। इस योजना में सरकार द्वारा पहले चरण में 17.5 लाख सिंचाई पंप को सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा।
  • योजना का लाभ लेने के पश्चात किसानों को ईंधन का बचत होगा तथा सौर ऊर्जा का विकास होगा।इसके अलावा किसान इसमें अतिरिक्त मेगावाट बिजली का उत्पादन भी कर सकेंगे।
  • इस योजना का लाभ मिलने के पश्चात किसान समय पर अपने फसलों को सिंचाई कर सकेंगे।

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना के कॉम्पोनेंट्स

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना में 4 कॉम्पोनेंट्स सरकार द्वारा शामिल किए गए हैं जिसका विवरण नीचे कुछ इस प्रकार से है –

सोलर पंप का वितरण: पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना के पहले चरण में सरकार लाभार्थियों किसानों तक सौर ऊर्जा के पंप का सफ़ल वितरण करेगी जिसमें केंद्र सरकार और बिजली विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका रहने वाली है।

सौर ऊर्जा कारखाने निर्माण: पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना में सरकार पर्याप्त मात्रा में बिजली उत्पादन करने के लिए सौर ऊर्जा के कारखाने का भी स्थापना कराएगी।

ट्यूबवेल कनेक्शन: सरकार द्वारा पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना के अंतर्गत पर्याप्त मात्रा में बिजली का उत्पादन के लिए ट्यूबवेल कनेक्शन भी दिया जाएगा।

आधुनिकरण: बता दे की पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना में सरकार पहले चरण में ईंधन से चलने वाले पुराने पंप को नए सौर ऊर्जा में बदला जाएगा।

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना के लाभार्थी किसान

  • किसान
  • किसानों का समूह
  • सरकारी समितियां
  • जल उपभोक्ता संगठन
  • किसान उत्पादक संगठन

PM Vishwakarma Silai Machine Yojana

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना के लिए दस्तावेज

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए आपको सरकार द्वारा निर्धारित कुछ दस्तावेजों की पूर्ति करनी पढ़ेगी जैसे –

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • भूमि से संबंधित सभी दस्तावेज
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • रजिस्ट्रेशन की फोटो कॉपी
  • ऑथराइजेशन लेटर

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना आवेदन कैसे करें?

पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना का पंजीकरण आपको ऑनलाइन तरीके से करना होगा, ऑनलाइन पंजीकरण करने की स्टेप बाय स्टेप जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं –

  • पीएम कुसुम सोलर सब्सिडी योजना आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारि वेबसाइट में जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर सबसे पहले आपको अपने राज्य का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर आएगा जहां आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर इत्यादि जैसी जानकारी को भरना है।
  • फिर आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर सबमिट करना है और पंजीकरण के रसीद को प्रिंट आउट के रूप में निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लेना है।
  • आवेदन प्रक्रिया संपूर्ण होने के पश्चात आपके आवेदन का सत्यापन किया जाएगा, अगर आप इस योजना के लिए पात्र होते हैं तो आपके खेत में सरकार द्वारा सोलर पंप लगा दिया जाएगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon