PM Awas Yojana New Update: प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्य शुरु, इन लोगों को मिलने लगे रुके हुए पैसे

PM Awas Yojana New Update : प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर वर्तमान समय में एक बड़ी अपडेट निकल कर आ रही है। जैसा कि आपको पता है चुनाव का माहौल होने के कारण लगभग सभी राज्यों में लंबे समय आवास योजना का कार्य रुका हुआ था।

सरकार अब प्रधानमंत्री आवास योजना के रुके हुए कार्य करने जा रही है जिसके निर्देश भी दे दिए गए है। राज्य में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किस्त मिल चुकी है उसके बाद वे अगले किस्त की राशि का लंबे समय से इंतजार हैं।

इसके अलावा राज्य में ऐसे भी बहुत से परिवार है जिन्हें दूसरी किस्त की राशि मिल चुकी है लेकिन उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्य को पूरा नहीं किया है। राज्य के ऐसे गरीब परिवारों को ध्यान में रखते हुए हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर एक लेटर जारी किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जिसके अनुसार अब झारखंड राज्य के पीएम आवास योजना के पैसे सभी वैसे लाभुकों के खाते में सरकार ट्रांसफर करने वाली है जिनके मकान बनाने का कार्य रुका हुआ है। सरकार द्वारा जारी किए गए लेटर में क्या बताई गई है? इससे जुड़े संपूर्ण जानकारी के लिए आप आर्टिकल में अंत तक बन रहे।

PM Awas Yojana New Update

जैसा कि आपको पता है केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना का संचालन कर रही है जिसका लाभ देश के लगभग हर एक राज्य के गरीब परिवारों को मिलता है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ इसी प्रकार से झारखंड राज्य के गरीब परिवारों को भी सरकार द्वारा दिया जाता है।

काफी लंबे समय से झारखंड राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्य रुका हुआ था अब सरकार के द्वारा राज्य में रुके हुए आवास के कार्य को पूरा करने का निर्देश जारी किया जा चुका है। सरकार द्वारा जारी किया कि निर्देशक के अनुसार अब राज्य के सभी लाभार्थी परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बकाया पेमेंट प्राप्त होने जा रहा है।

PM Awas Yojana New Update

जिसको लेकर सरकार द्वारा एक लेटर भी जारी किया गया है जिसकी पुष्टि आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर कर सकते हैं। बता दे की हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर कैबिनेट में 3 करोड़ आवास पर मंजूरी मिली है। अब लगभग सभी राज्यों में जल्द ही नए टारगेट आने वाले हैं।

इससे पहले सरकार लगभग सभी राज्यों के रुके हुए कार्य को पूरा करने जा रही है। इसी प्रकार से झारखंड राज्य के रुके हुए प्रधानमंत्री आवास योजना को कार्यों को पूरा करने का निर्देश सरकार द्वारा दिया गया है, साथ ही लाभुकों के बैंक के खाते में पीएम आवास के किस्तों की राशि ट्रांसफर करने के लिए भी सरकार द्वारा एक लेटर जारी किया गया है।

पीएम आवास योजना जारी लेटर : Click Here

पीएम आवास योजना के लेटर की मुख्य बातें

कुछ दिन पहले झारखंड सरकार ग्रामीण विकास विभाग अधिकारी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर एक लेटर जारी किया गया है, जारी लेटर के अनुसार वित्तीय वर्ष 2016-22 तक राज्य में कुल 15,92,144 आवास में से केवल 15,60,521 पूर्ण हो चुके हैं।

जबकि 31,623 आवास विभिन्न कारणों से रुका पड़ा है। जिसको पूर्ण करने का आदेश लेटर में दिया गया है यानी कि अब झारखंड राज्य के इन 31,623 प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुको रुका हुआ पैसा प्राप्त होगा।

PM Awas Yojana Online Registration

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कितने पैसे मिलते हैं?

केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे पीएम आवास योजना के तहत सरकार ₹120000 से ₹130000 रुपए जारी करती है। सरकार द्वारा यह पैसे पीएम आवास योजना के लाभों के बैंक खाते में किस्तों के रूप में ट्रांसफर किया जाता है जिसकी मदद से पक्का मकान का निर्माण करना होता है।

पीएम आवास योजना में सरकार मैदानी क्षेत्र के परिवारों को ₹120000 रुपए उपलब्ध कराती हैं जबकि पहाड़ी क्षेत्र के पीएम आवास के लाभार्थी परिवारों को ₹130000 मिलते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon