Khadya Suraksha Aadhar e-KYC Update : फ्री राशन के लिए अब सभी को करना होगा e-KYC, यहां जानें आसान तरीका

Khadya Suraksha Aadhar e-KYC Update : फ्री राशन के लिए अब सभी को करना होगा e-KYC, जैसा कि आपको पता है सरकार के द्वारा खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्रत्येक परिवारों को फ़्री राशन उपलब्ध करा रही हैं। सरकार द्वारा अब इस योजना को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है, खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत जिन भी परिवारों को फ्री में राशन प्राप्त होता हैं उन सभी को अब ई केवाईसी प्रक्रिया पूरा करना होगा।

इसको लेकर सरकार द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया है। e-KYC करने के पश्चात ही अब आगे से आपको योजना का लाभ मिलेगा। बता दे की ई केवाईसी आप घर बैठे बड़े आसानी से कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको नीचे बता रहे हैं। खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अब केवल सरकार पात्र परिवारों को ही फ्री में राशन उपलब्ध कराएगी।

जिसके लिए अब सभी को ई केवाईसी करनी होगी, तभी आगे से फ्री राशन का लाभ मिलेगा अन्यथा फ़्री राशन प्राप्त होना बंद हो जाएगा। सरकार द्वारा ई केवाईसी प्रक्रिया को शुरुआत क्यों किया है? तथा ई केवाईसी कैसे करनी है? इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको इस आर्टिकल में प्राप्त होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Khadya Suraksha Yojana e-KYC

राजस्थान सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा योजना के तहत एक बड़ी अपडेट जारी की गई है राज्य के जिन भी परिवारों को खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है उन सभी को अब ई केवाईसी करनी होगी।

खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने के लिए सभी सदस्यों को अपने राशन कार्ड को आधार से अपडेट करना पढ़ेगा, यानी कि अब सभी को आधार के माध्यम से ई केवाईसी करनी होगी ये e-KYC ओटीपी या फिंगर के माध्यम से करना होता है।

Solar Rooftop Subsidy Yojana

Khadya Suraksha Yojana e-KYC अनिवार्य क्यों है?

राज्य सरकार द्वारा खाद्य सुरक्षा योजना के तहत ई केवाईसी की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है बिना e-KYC के अब आगे से फ्री राशन की प्राप्ति नहीं होगी। दरअसल इस योजना में फ्री राशन वितरण की जाती है जिसमें गड़बड़ियों की शिकायत मिली है। इसके बाद खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के द्वारा अलर्ट मोड पर e-KYC प्रक्रिया अनिवार्य कर दिया है।

वैसे परिवार जिन्हें खाद्य सुरक्षा योजना के तहत फ्री राशन प्राप्त हो रहा है अब उन सभी को ई केवाईसी करना होगा। सरकार का ई केवाईसी प्रक्रिया को शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य गेहूं एवं अन्य सामग्रियों के वितरण में गड़बड़ियों की शिकायत का समाधान निकालना है।

दरअसल राज्य में बहुत से लोग है फर्जी तरीके से लाभ ले रहे है जिनको रोकने के लिए सरकार द्वारा e-KYC सिस्टम को लाया गया है। ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात विभाग द्वारा उचित मूल्य पर दुकानदारों के माध्यम से राज्य के पात्र परिवारों को केवल लाभ मिलेगा एवं जो फर्जी तरीके से राशन प्राप्त कर रहे है उनका नाम काट दिया जाएगा।

Nirman Shramik Sulabh Awas Yojana 2024

Khadya Suraksha Aadhar e-KYC Update कैसे करें?

खाद्य सुरक्षा योजना के तहत विभाग के द्वारा प्रदेश के सभी जिलों के अधिकारियों को इस संबंध में सूचना जारी कर दी गई है। साथ ही ई केवाईसी शुरू हो चुकी है जिसे राज्य के लोग 30 जून तक कर सकेंगे। ई केवाईसी उचित मूल्य की दुकानदार के द्वारा पोस मशीन के माध्यम से किया जाएगा जिसमें आधार एवं राशन कार्ड की आवश्यकता होगी।

अगर आप Khadya Suraksha Aadhar e-KYC करना चाहते हैं तो उचित मूल्य की दुकानदार के माध्यम से करवा सकते हैं। जहां से ई केवाईसी होने के बाद आपको फ्री में राशन प्राप्त होगा। इसके अलावा खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाले फ्री राशन को प्राप्त करने के लिए राज्य के लोग आधार ई केवाईसी ओटीपी या फिंगर के माध्यम से भी खुद से कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon