Bihar Free School Dress Yojana: कक्षा 1 से लेकर 12वीं के सभी बच्चों को मिलेंगे फ्री स्कूल रेडीमेट ड्रेस, अभी करे आवेदन

Bihar Free School Dress Yojana – बिहार शिक्षा विभाग के द्वारा राज्य के कक्षा 1 से लेकर 12वीं के छात्रों के लिए एक नई योजना का शुरूआत किया गया है जिसका नाम बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना है। इस योजना में सरकार सभी विद्यार्थियों को सिलाई वाला स्कूल ड्रेस उपलब्ध कराएगा जिसको पहनकर बच्चे स्कूल आएंगे। इस योजना की शुरुआत से गरीब परिवार के विद्यार्थियों को अधिक सहायता पहुंचेगी।

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना के तहत बिहार शिक्षा विभाग द्वारा 2024-25 के नए सत्र के छात्रों को यूनिफॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा। अगर आप सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले यूनिफॉर्म की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट में आपको बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना से संबंधित सभी जानकारी मिलने वाला है तो आप आर्टिकल में अंत तक बन रहे।

Bihar Free School Dress Yojana 2024

बिहार शिक्षा विभाग के द्वारा सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 1 से लेकर 12वीं के सभी छात्रों को शैक्षणिक सत्र 2024-25 के अंतर्गत पोशाक की राशि के बदले सरकार सिलाई वाला कपड़ा उपलब्ध कराने जा रही है। बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करने वाले लगभग 1 करोड़ 61 लाख छात्रों को मुफ्त में स्कूल ड्रेस प्राप्त होने जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बता दे कि पहले बिहार शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सभी छात्राओं को जो कक्षा 1 से लेकर 12वीं में पढ़ाई कर रहे होते हैं उन्हें प्रतिवर्ष ₹1500 की राशि स्कूल ड्रेस की खरीदी के लिए दी जाती थी लेकिन सरकार से मिलने वाले पैसे का उपयोग परिवार के लोग अन्य कामों में कर लेते है और बच्चे बिना ड्रेस के ही स्कूल आया करते थे।

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार के द्वारा इस योजना को लाया गया है जिसमें सरकार अब सभी छात्रों को स्कूल ड्रेस फ्री में उपलब्ध कराने जा रही है। अगर आप सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले इस ड्रेस की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आप अंत तक इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना का उद्देश्य

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना का शुरुआत बिहार सरकार के द्वारा किया गया है जिसको शुरू करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य राज्य के छात्रों के साथ जो ना इंसाफी हो रहा है उसे खत्म करना है। इस योजना के तहत बिहार सरकार द्वारा राज्य के 1 करोड़ 61 लाख विद्यार्थियों को जो कक्षा 1 से लेकर 12वीं में पढ़ाई कर रहे होते हैं जिनके पास यूनिफॉर्म नहीं होता उन्हें सरकार द्वारा यूनिफॉर्म उपलब्ध कराएगा।

PM Awas Yojana Gramin New List 2024

इस योजना के तहत पहले यूनिफॉर्म की खरीदी के लिए ₹600 से लेकर ₹1200 प्रदान करते थे लेकिन परिवार वाले इस पैसे की मदद से अन्य कार्यों को पूरा करते थे जिसके कारण बच्चे बिना यूनिफार्म के ही स्कूल आते थे। इन सब कार्यों को रोकने के लिए बिहार सरकार के द्वारा इस योजना का शुरूआत किया गया है जिसमें सरकार बच्चों को रेडीमेड यूनिफॉर्म उपलब्ध कराएगी।

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना के लाभ

  • सरकार द्वारा इस योजना में राज्य के सभी छात्रों को यूनिफॉर्म उपलब्ध कराएगी।
  • सरकार द्वारा दिए जाने वाले यूनिफार्म के पैसे को रोकर अब सरकार सिलाई यूनिफॉर्म उपलब्ध कराएगी।
  • इस योजना के तहत अलग-अलग कक्षा के बच्चों को अलग-अलग साइज का यूनिफॉर्म सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • राज्य के छात्र-छात्राओं को उनके स्कूल के प्रधानाध्यापक के माध्यम से लाभ प्राप्त होगा।
  • यूनिफॉर्म के साथ-साथ राज्य की छात्र-छात्राओं को 1 जोड़ी जूते और 2 जोड़ी मोज़े प्राप्त होंगे जिसको पहनकर बच्चे प्रतिदिन स्कूल आ सकेंगे।
  • इसके अलावा सरकार द्वारा इस योजना में ठंड के मौसम में छात्र-छात्राओं को स्वेटर एवं गर्म टोपी भी उपलब्ध कराएगी।

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना के लिए पात्रता

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के छात्रों को सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रता को पूर्ण करना होगा जैसे –

  • बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना का लाभ राज्य के वैसे छात्र-छात्राओं को प्राप्त होगा जो किसी सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रहे होते हैं एवं जिनके पास स्कूल यूनिफॉर्म खरीदने के लिए पैसे नहीं होते है।
  • सरकार द्वारा इस योजना में ऐसे छात्रों को यूनिफॉर्म उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा इस योजना का लाभ राज्य के वैसे छात्रों को प्राप्त होगा जो कक्षा 1 से लेकर 12वीं के बीच पढ़ाई कर रहे होते हैं।

बिहार फ्री स्कूल ड्रेस योजना आवेदन कैसे करें?

यदि आप बिहार सरकार के इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। इस योजना का लाभ कक्षा 1 से लेकर 12वीं के छात्र छात्राओं को उन्हें अपनी सरकारी स्कूल के माध्यम से प्राप्त होता है।

फ़्री स्कूल ड्रेस योजना का लाभ स्कूल के प्रधानाध्यापक के माध्यम से प्राप्त होगा जिसका लाभ लेने के लिए राज्य के छात्रों को नियमित रूप से स्कूल पढ़ाई करने जाने की आवश्यकता होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon