Abua Awas Yojana Rank : अबुआ आवास योजना की लिस्ट में अपना रैंक चेक करे, इतने रैंक वालो को मिलेगा लाभ

Abua Awas Yojana Rank : अबुआ आवास योजना का लाभ सरकार द्वारा केवल ऐसे लाभुको को दिया जाता है जिनका नाम लाभार्थी सूची में मौजूद होता है। लाभार्थी सूची में पहले स्थान में नाम रहने वाले लोगो को योजना का लाभ पहले मिलता है।

ऐसे में अगर आपने अबुआ आवास योजना के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है और आपका नाम लाभार्थी सूची आया है तो ऐसी स्थिति में अब आपको अबुआ आवास योजना की लिस्ट में रैंक कितना आया है इसे जरुर चेक कर ले।

अबुआ आवास योजना का लाभ रैंक के आधार पर ही दिया जाता है। हाल ही झारखंड सरकार के द्वारा 4.5 लाख आवास का नया टारगेट जारी किया गया है। 4.5 लाख टारगेट के तहत प्रत्येक पंचायत में फिर से नए टारगेट आने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस नए टारगेट के तहत जिनका भी लोगो का लाभार्थी सूची में पहले नाम रहेगा उन्हें सरकार पहले लाभ प्रदान करेगी। इस पोस्ट में आपको अबुआ आवास योजना रैंक कैसे देखें? के बारे में संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है तो आप आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Jharkhand Abua Awas Yojana

जैसा कि आपको पता है झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना का संचालन कर रही है इस योजना में सरकार 3 कमरों वाला पक्के मकान के निर्माण में 2 लाख रुपए उपलब्ध कराती है। ये 2 लाख रुपए उन लोगों को सरकार द्वारा दिया जाता है जिन्होंने इसका आवेदन किया है एवं जिनका नाम लाभार्थी सूची में मौजूद है।

लाभार्थी सूची में मौजूद वैसे लोगों को सरकार पहले लाभ देती है जिनका नाम लिस्ट में पहले होता है। झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना का आवेदन संपूर्ण होने के पश्चात 20 लाख परिवारों की लाभार्थी सूची जारी की गई थी इन 20 लाख परिवारों को सरकार ने लाभ देने का लक्ष्य रखा गया है।

Abua Awas Yojana Rank Kaise Dekhe

20 लाख लाभार्थी सूची में से वैसे लोगों को सरकार पहले लाभ प्रदान करेगी जिनका नाम लाभार्थी सूची में पहले है। हाल ही में झारखंड सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 202425 के लिए 4.5 लाख आवास का आवंटन किया है।

यानी कि सभी पंचायत में जल्द ही अबुआ आवास योजना के नए टारगेट आएंगे नए टारगेट में ऐसे परिवारों को लाभ दिया जाएगा जिनका नाम लाभार्थी सूची में पहले होगा। अगर आपका नाम लाभार्थी सूची में पहले है तो सरकार आपको नए टारगेट के तहत लाभ इस बार जरूर प्रदान करेगी।

Abua Awas Yojana Good News

Abua Awas Yojana Rank कैसे देखे?

अबुआ आवास योजना के 20 लाख पात्र परिवारों की लाभार्थी सूची झारखंड सरकार द्वारा जारी कर दी गई है। आपके पंचायत का लिस्ट आपको पंचायत कार्यालय से प्राप्त होगा, पंचायत कार्यालय से लिस्ट न मिलने की स्थिति में आप अपने ग्राम प्रधान या पंचायत सेवक से संपर्क कर भी अबुआ आवास योजना का लिस्ट प्राप्त कर सकते हैं।

अबुआ आवास योजना की लिस्ट मिलने के पश्चात आपको अपना नाम और अपना रैंक चेक करना है। अगर आपका रैंक 200 से पहले है तो वित्तीय वर्ष 2024-25 के नए टारगेट के तहत आपको अबुआ आवास योजना का लाभ मिल सकता है।

अबुआ आवास योजना के लाभ

अबुआ आवास योजना के तहत झारखंड सरकार 3 कमरों वाला पक्का मकान निर्माण में 2 लाख रुपये उपलब्ध कराती है। 2 लाख रुपए सरकार 4 किस्तों में लाभुकों के बैंक खाते में ट्रांसफर करती है। पहले किस्त में 30 हज़ार रुपए, दुसरे किस्त में 50 हज़ार रुपए, तीसरे किस्त में 1 लाख रुपए, चौथे किस्त में 20 हज़ार रुपए मिलते हैं।

इसके अलावा अबुआ आवास योजना में मनरेगा के तहत 95 दिनों की मजदूरी पर सरकार अलग से 25840 रुपए प्रदान करती है। वहीं अब झारखंड सरकार अबुआ आवास योजना का लाभ देने के साथ स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय योजना का भी लाभ अब दे रही है जिसमें 12 हज़ार रुपए मिलते हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon