PM Awas Yojana: 3 करोड़ आवास में किसको लाभ मिलेगा किसको नहीं? पूरी जानकारी यहां देखें

PM Awas Yojana New Target Eligibility : जैसा कि आपको पता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के तीसरे कार्यकाल का शुरुआत हो चुका है और इनके तीसरे कार्यकाल का शुरुआत होने के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के 3 करोड़ आवास निर्माण पर कैबिनेट से मंजूरी भी मिल चुका है। इन 3 करोड़ आवास का लाभ पूरे देश के लाभार्थी परिवारों को दिया जाएगा।

आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इन 3 करोड़ आवास में किन परिवारों को लाभ मिलेगा? किन्हें लाभ नहीं मिलेगा? कौन-कौन से श्रेणी वर्ग के व्यक्तियों को सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा और कौन से ऐसे वर्ग के व्यक्ति हैं जिन्हे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सरकार नहीं देगी?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साथ ही आवेदन के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों को अभी से तैयार कर रख लेना चाहिए ताकि जैसे ही इसका आवेदन शुरु हो आप बिना किसी परेशानी के आवेदन कर सके। क्योंकि जल्द ही पूरे देश के लगभग सभी राज्यों में पीएम आवास योजना के नए टारगेट आने वाले हैं। इस पोस्ट में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना नए टारगेट पात्रता जुड़े संपूर्ण जानकारी मिलने वाला है तो आप आर्टिकल में अंत तक बन रहे।

PM Awas Yojana New Target

केंद्र सरकार द्वारा पीएम आवास योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत अब तक 4.21 करोड़ परिवारों को सरकार द्वारा लाभ किया दिया गया है। वही पीएम आवास योजना के तहत फिर से सरकार द्वारा 3 करोड नए घर के निर्माण का कार्य जल्द ही शुरू करने जा रही है।

नए प्रधानमंत्री बनने के साथ ही ये प्रस्ताव कैबिनेट में पास हो चुका है जल्द ही सभी राज्यों में प्रधानमंत्री आवास योजना के टारगेट्स जारी होंगे इसके पश्चात इसके आवेदन भी शुरू होगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार ऐसे परिवारों को लाभ देगी जो इस योजना के लिए योग्य एवं जो इसके सभी पात्रता को पूर्ण करते हैं।

PM Awas Yojana New Target Eligibility
PM Awas Yojana New Target Eligibility

पीएम आवास योजना का लाभ किन्हें मिलेगा?

  • केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए 3 करोड़ आवास के नए टारगेट के तहत वैसे परिवारों को सरकार लाभ देगी जिन्हें अब तक किसी भी प्रकार के आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।
  • इसके अलावा ऐसे परिवार जिनके पास रहने के लिए खुद का पक्का मकान मौजूद नहीं है उन्हें सरकार पीएम आवास योजना के लाभ प्रदान करेगी।
  • अगर आपके परिवार के किसी सदस्य के पास सरकारी जॉब है तो वैसे स्थिति में पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • वहीं परिवार का कोई सदस्य अगर आयकर दाता के साथ जुड़ा हुआ है तो फिर ऐसी स्थिति में भी पीएम आवास योजना का लाभ सरकार नहीं देगी।
  • इस योजना का लाभ सरकार द्वारा गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन करने वाले बीपीएल राशन कार्ड धारक परिवारों को केवल प्रदान करेगी जिनके पास रहने के लिए खुद का कोई पक्का मकान पहले से मौजूद नहीं है।
  • पीएम आवास योजना नए टारगेट के तहत वैसे परिवारों को सरकार लाभ देगी जिनका वार्षिक आय 3 लाख रुपए से कम है।

पीएम आवास योजना के लिए दस्तावेज

केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे पीएम आवास योजना के तहत पूरे देश में जल्द ही 3 करोड़ आवास निर्माण का कार्य शुरूआत किया जाएगा। अगर आप भी इसका लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा। आवेदन में आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिसे आप अभी से तैयार कर ले ताकि आपको आवेदन के समय किसी भी प्रकार के परेशानियों का सामना न करना पढ़े। पीएम आवास योजना के जरूरी दस्तावेज नीचे निम्नलिखित है

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

पीएम आवास योजना आवेदन कैसे करें?

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए नए टारगेट के अनुसार जल्द ही इसके आवेदन का शुरूआत किया जाएगा। आवेदन ऑफ़लाइन तथा ऑनलाइन दोनों तरीके से होंगे। जैसे ही सरकार द्वारा पीएम आवास योजना नई टारगेट के अंतर्गत आवेदन शुरू करती है इसकी जानकारी आपको यहां से प्राप्त हो जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon