Bihar Labour Free Cycle Yojana: सरकार श्रमिकों को दे रही फ्री साइकिल, अभी करें आवेदन

Bihar Labour Free Cycle Yojana: बिहार राज्य के श्रमिकों को सहायता प्रदान करने के लिए लेबर फ्री साइकिल योजना का शुरुआत बिहार भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के श्रमिकों को सरकार फ्री साइकिल प्रदान करेगी। योजना का लाभ सरकार द्वारा श्रमिक वर्ग के लोगों को केवल देगी जिनके पास लेबर कार्ड है।

सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं लाभ को प्राप्त करने के लिए सबसे पहले तो आवेदन करना होगा, आवेदन की संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में मिलेगा। बता दे कि इस योजना का लाभ सरकार द्वारा ऐसे लोगों को दिया जाता है जो श्रमिक वर्ग से आते हैं एवं जिनके पास लेबर कार्ड होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ को पाने के लिए राज्य के श्रमिकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बाद ही सरकार द्वारा आपको लाभ दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन की संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में प्राप्त होगी।

Bihar Labour Free Cycle Yojana 2024

बिहार लेबर फ्री साइकिल योजना का शुरूआत हाल ही बिहार सरकार के द्वारा राज्य के श्रमिक वर्ग के लोगों के कल्याण के लिए किया गया है। इस योजना में सरकार बिहार राज्य के श्रमिक वर्ग के लोगों को साइकिल की खरीदी के लिए 3500 रुपए देगी।

Bihar Labour Free Cycle Yojana
Bihar Labour Free Cycle Yojana

योजना का संचालन बिहार भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा किया जा रहा है जिसका लाभ लेने के लिए सबसे पहले तो आवेदन करना होता है। आवेदन करने के अलावा सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रता को पूर्ण करना होता है एवं आवश्यक दस्तावेजों की पूर्ति करनी होती है जिसकी संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में नीचे मौजूद है।

Bihar Free Laptop Yojana

Bihar Labour Free Cycle Yojana Aim

बिहार सरकार का इस योजना का शुरुआत करने के पीछे का मुख्य उद्देश्य राज्य के श्रमिकों को सहायता प्रदान करना है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के श्रमिकों को अकसर कार्य स्थल तक पैदल चल के जानें में कई तरह के परेशानियों का सामना करना पढ़ता है। इसके अलावा पैदल जाने में श्रमिकों को थकावट हो जाता है एवं कई बार कार्य स्थल दूर होने के से देर हो जाता है।

सरकार द्वारा श्रमिकों के इन्हीं समस्या का समाधान निकलते हुए बिहार लेबर फ्री साइकिल योजना का शुरूआत किया गया है जिसके तहत राज्य के श्रमिकों के बैंक के खाते में सरकार साइकिल की खरीदी के लिए 3500 रुपए भेजती है। सरकार की तरफ से दिए जाने वाला ये लाभ श्रमिकों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है जिसका लाभ लेने के लिए आवेदक का बैंक खाता आधार तथा मोबाइल नंबर से लिंक होना जरूरी है।

Bihar Labour Free Cycle Yojana Eligibility

  • बिहार लेबर फ्री साइकिल योजना का लाभ सरकार द्वारा राज्य के मूल निवासी श्रमिको दिया जाता है।
  • राज्य के ऐसे मजदूर जिनके पास लेबर कार्ड मौजूद है उन्हें ही केवल लाभ प्राप्त होगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का बैंक खाता आधार तथा मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए।
  • अगर श्रमिक का लेबर कार्ड 1 वर्ष पुराना है तो ही लाभ मिलेगा।

PM Awas Yojana Gramin List Bihar

Bihar Labour Free Cycle Yojana Documents

बिहार लेबर फ्री साइकिल योजना का आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो नीचे निम्नलिखित है –

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ईमेल आडी
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Bihar Labour Free Cycle Yojana Online Apply कैसे करें?

दोस्तों यदि आप बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं लेबर फ्री साइकिल योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, ऑनलाइन पंजीकरण आप इसके आधिकारिक वेबसाइट में जाकर कर सकते हैं। यदि आपको ऑनलाइन पंजीकरण की जानकारी नहीं है तो आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो कर अपना पंजीकरण कर सकते हैं –

  • बिहार लेबर फ्री साइकिल योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट bocw.bihar.gov.in में जाना है।
  • यहां मुख्य पेज पर Scheme Application पर क्लिक करना है। इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको Apply For Scheme में क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको अपने लेबर कार्ड पंजीयन संख्या को दर्ज करना है और Show के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको सिलेक्ट स्कीम में फ्री साइकिल योजना का चयन करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने बिहार लेबर फ्री साइकिल योजना का एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आएगा जिसको भरना है।
  • फिर ऊपर बताए सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना है। सारी परिक्रिया पूरी होने के पश्चात अंत में आपको सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के साथ ही आपका बिहार लेबर फ्री साइकिल योजना के लिए आवेदन संपूर्ण हो जाएगा।

Bihar Free School Dress Yojana

Conclusion

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बिहार सरकार द्वारा राज्य के श्रमिकों के लिए चलाई जा रही सबसे महत्वपूर्ण योजना लेबर फ्री साइकिल योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी दिया, आप ऊपर बताएं जानकारी के तहत आवेदन कर सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं लाभ को प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्त, रिश्तेदारों के साथ शेयर करें एवं इसी प्रकार की और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया हैंडल्स को फॉलो कर ले, धन्यवाद।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon