Gaon ki Beti Yojana Online Apply: गांव की बेटियों को हर महीने मिलेंगे 500 रुपए, अभी करें आवेदन

Gaon ki Beti Yojana Online Apply : गांव की बेटियों को हर महीने मिलेंगे 500 रुपए अभी करें आवेदन, हाल ही में सरकार द्वारा गांव से पढ़ने वाले बेटियों के लिए एक नई योजना का शुरूआत किया गया है जिसका नाम गांव के बेटी योजना है। इस योजना में सरकार द्वारा बेटियों को हर साल ₹5000 की राशि उपलब्ध कराई जाएगी जो बेटियों को छात्रवृत्ति के रूप में प्राप्त होगा।

सरकार का इस योजना को शुरू करने के पीछे का मुख्य कारण ग्रामीण क्षेत्र की बेटियों को जो पढ़ाई कर रही है उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने में प्रोत्साहित करना है। अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र की बेटी है जो पढ़ाई कर रही हैं तो आज का ये पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण है। इस पोस्ट में आपको गांव की बेटी योजना से जुड़े संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगा जिसके तहत आप लाभ भी ले पाएंगे तो आप आज के इस पोस्ट में अंत तक बने रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gaon ki Beti Yojana 2024

गांव की बेटी योजना का शुरुआत हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किया गया है। इस योजना का शुरुआत करने की घोषणा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा किया गया था। योजना के तहत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र की बेटियों को जो पढ़ाई करना चाहती है उन्हें आर्थिक मदद प्रदान किया जाता है।

Gaon ki Beti Yojana Online Apply
Gaon ki Beti Yojana Online Apply

सरकार द्वारा इस योजना में गांव की बेटियों को हर साल ₹5000 की राशि उपलब्ध कराई जाएगी जो बेटियों को 10 किस्तों में प्राप्त होगा यानी कि इस योजना के तहत प्रत्येक महीने बेटियों को ₹500 की राशि प्राप्त होगी। इस योजना का लाभ सरकार द्वारा उन्ही बेटियों को दिया जाएगा जो 12वीं पास होती है एवं जो गरीब रेखा के नीचे जीवन यापन कर शिक्षा प्राप्त कर रही है।

Ladli Behna Yojana 3rd Round

गांव की बेटी योजना का उद्देश्य

गांव की बेटी योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है। दरअसल बेटियां गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से आने के कारण वह उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाती है, परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी खराब होती है कि उन्हें बीच में पढ़ाई छोड़ना पढ़ता है।

सरकार द्वारा ऐसी ग्रामीण क्षेत्र की बेटियों को हर महीने ₹500 उपलब्ध कराए जाएंगे, इस योजना से बेटियों को प्रतिवर्ष ₹5000 की राशि मिलेगी। अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा, आवेदन की पूरी जानकारी नीचे मौजूद है।

इस तरह से बेटियों को ₹5000 मिलेंगे

गांव की बेटी योजना के तहत सरकार द्वारा कुल ₹5000 की राशि उपलब्ध कराई जाएगी सरकार की तरफ से दिए जाने वाला ये राशि बेटियों को प्रति महीना ₹500 के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटियों को सबसे पहले तो स्कॉलरशिप पोर्टल में जाकर आवेदन करना होता है। आवेदन के बाद सरकार द्वारा बेटियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।

गांव की बेटी योजना के लिए पात्रता

मध्यप्रदेश राज्य की रहने वाली गांव की बेटी जो सरकार के इस योजना का लाभ लेना चाहती है उनको सरकार द्वारा कुछ निर्धारित पात्रता को पूर्ण करना होगा जो निम्नलिखित है

  • गांव की बेटी योजना का लाभ मध्य प्रदेश राज्य के रहने वाले ग्रामीण क्षेत्र की बेटियों को केवल दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ सरकार केवल उन बेटियों को प्रदान करेगी जो 12वीं पास है।
  • इसके अलावा 12वीं में कम से कम 60% अंक लाने सरकार लाभ प्रदान करेगी।
  • 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात अगर बेटी ने आगे की पढ़ाई के लिए एडमिशन करवाया है तो ही वह लाभ लेने के लिए पात्र है।
  • गांव की बेटी योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्र की बेटियों को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा।

Ladli Laxmi Yojana Certificate Download

गांव की बेटी योजना के लिए दस्तावेज

यदि आप मध्य प्रदेश राज्य के रहने वाली बेटियां हैं और आप सरकार द्वारा चलाई जा रही हैं गांव की बेटी योजना का लाभ ऑनलाइन पंजीकरण कर लेना चाहती हैं तो उसके लिए आपको आवेदन में कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पढ़ने वाली है जो निम्नलिखित है –

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • 12वीं का मार्कशीट
  • नामांकन राशि
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

नोट : गांव की बेटी योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र की उन बेटियों को प्राप्त होगा जिन्होंने 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के पश्चात आगे की पढ़ाई के लिए एडमिशन करवाया है। सरकार की तरफ से दिए जाने वाला ये राशि बेटियों के बैंक खाते में सीधे DBT के माध्यम से ट्रांसफर किए जायेंगे। अगर आपने 12वीं की पढ़ाई के बाद नामांकन करवाया है तो ही आप गांव की बेटी योजना का फॉर्म भर सकती हैं।

Gaon ki Beti Yojana Online Apply कैसे करें?

मध्य प्रदेश राज्य की रहने वाली बेटियां जो सरकार द्वारा चलाई जा रही गांव की बेटी योजना का लाभ लेना चाहती हैं उनको आवेदन करना होगा, आवेदन आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो कर कर सकती हैं –

  • गांव की बेटी योजना आवेदन के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट में आपको योजना के लिए आवेदन का लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • उसके पश्चात आवेदन फार्म खुलकर आएगा जिसको अच्छे से भरना है।
  • फिर ऊपर बताएं सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना है अंत में सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के साथ आपका आवेदन संपूर्ण हो जाएगा।

Gaon ki Beti Yojana Important Links

Official WebsiteClick Here
Home PageClick Here

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है ग्रामीण क्षेत्र की बेटियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण योजना “गांव की बेटी योजना” की जानकारी दिया। आप ऊपर बताए गए जानकारी के तहत गांव की बेटी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और सरकार द्वारा दिए जा रहे हैं ₹500 की राशि हर महीने प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्त, रिश्तेदारों के साथ शेयर करें एवं इसी प्रकार की और जानकारी पाने के लिए आप हमारे सोशल मीडिया हैंडल को फॉलो कर लें, धन्यवाद

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon