Bijli Bill Mafi Yojana List: बिजली बिल माफी योजना की नई लिस्ट जारी, यहां से देखें अपना नाम

Bijli Bill Mafi Yojana List – बिजली बिल माफी योजना की नई लिस्ट जारी, यहां से देखें अपना नाम, बिजली बिल माफी योजना का शुरुआत सरकार द्वारा किया गया है जिसके अंतर्गत गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को सहायता प्रदान किया जायेगा, इस योजना में बिजली बिल माफ किया जाता है। योजना का लाभ उन सभी परिवारों को प्राप्त होता है जिनका बिजली बिल बहुत ही ज्यादा होने के कारण उन्हें चूकता करने में परेशानियों का सामना करना पढ़ता है। इस योजना का लाभ मिलने के पश्चात बिजली के बिलों से छुटकारा मिल जाता है।

अब तक इस योजना का लाभ सरकार द्वारा कई लाख लोगों को दिया जा चुका है। इसके अलावा समय-समय पर सरकार द्वारा इस योजना की सूची जारी की जाती है सरकार द्वारा जारी की जाने वाली सूची में नाम होने पर पूरा बिजली माफ़ किया जाता है। वहीं अगर आपने अभी इसकी लाभार्थी सूची नहीं देखी है तो आप नीचे बताएं जानकारी के तहत बिजली बिल माफी योजना की सूची में चेक कर सकते हैं, अगर आपका नाम इस सूची में होता है तो आपका बिजली बिल जरूर ही माफ किया जाएगा। ‌

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bijli Bill Mafi Yojana List 2024

सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है इस योजना में सरकार गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को केवल ₹200 बिल चुकाने की सुविधा दी जा रही है। बता दे की सरकार द्वारा शुरू की गई यह योजना उन परिवारों के लिए है जो 2 किलो वाट या उससे कम बिजली का उपयोग करते हैं। इसका मतलब यह होता है कि अगर आप बिजली से चलने वाले बड़े उपकरण को उपयोग कर रहे हैं तो आप इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं है।

वहीं अगर आप छोटे उपकरण जैसे पंखा, ट्यूबवेल, टीवी जैसी चीजों का उपयोग करते हैं तो आपको इस योजना का लाभ सरकार द्वारा अवश्य ही दिया जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना के तहत सभी छोटे जिलों के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का बिल माफ किया जा रहा है आप सरकार द्वारा जारी की जाने वाली लाभार्थी सूची में नाम चेक कर सकते हैं।

घर के छत पर फ्री में लगाए सोलर पैनल

बिजली बिल माफी योजना के लाभ

सरकार के बिजली बिल माफी योजना के तहत गरीब परिवार को केवल ₹200 बिजली बिल भुगतान करना होगा। अगर किसी परिवार का ₹200 से कम बिल आता है तो उसे केवल मूल बिल को चुकाना होगा। योजना का लाभ सरकार उन सभी उपभोक्ताओं को देने वाली है जो एक पंखा, एक ट्यूबलाइट, टीवी जैसे उपकरण का केवल उपयोग करते हैं।

योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा केवल उन उपभोक्ताओं का बिजली माफ किया जा रहा है जो 2 किलो वाट या उससे कम बिजली का उपयोग कर रहे होते हैं। बता दे कि इस योजना का संचालन उत्तर प्रदेश के छोटे जिलों एवं गांव की नागरिकों को लाभ देने के लिए विशेष तौर पर शुरू की गई है। सरकार द्वारा इस योजना में 1.70 करोड़ नागरिकों का बिजली बिल माफ किया जाना है।

बिजली बिल माफी योजना के लिए पात्रता

बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित कुछ पात्रताओं को पूर्ण करना होता है जो निम्नलिखित है –

  • इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी परिवारों को दिया जाता है।
  • सरकार द्वारा इस योजना का लाभ वैसे परिवारों को दिया जाता है जो हल्के उपकरण का इस्तेमाल करते हैं जैसे पंखा, टेलीविजन, ट्यूब लाइट बल्ब इत्यादि।
  • इस योजना का लाभ सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य के शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्र के इलाकों की जरूरतमंद एवं गरीब परिवारों को दिया जाना है।
  • वही इस योजना का लाभ वैसे परिवार को दिया जाता है जिनका वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम है।
  • अगर परिवार का कोई सदस्य सरकारी कर्मचारी या आयकर दाता का हिस्सा है तो फिर लाभ नहीं मिलता है।
  • योजना का लाभ सरकार द्वारा उन उपभोक्ताओं को दिया जाता है जो प्रतिवर्ष 2 किलोवाट से कम बिजली का उपयोग कर रहे होते हैं।

बिजली बिल माफी योजना के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बिजली बिल संख्या
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

PM Kusum Solar Subsidy Yojana

बिजली बिल माफी योजना आवेदन कैसे करें?

बिजली बिल माफी योजना आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक पोर्टल में जाना है जहां से आपको आवेदन फार्म प्राप्त होगा। आवेदन फार्म प्राप्त करने के पश्चात उसको डाउनलोड कर प्रिंटआउट निकालना है। प्रिंटआउट निकालना के बाद फ्रॉम को ध्यानपूर्वक भरना है।

फिर आवश्यक दस्तावेजों की पर्ची को फॉर्म के संग्रह कर संबंधित विभाग में जाकर जमा कर देना है। इसके बाद आवेदन फार्म को विभाग द्वारा सत्यापन किया जाएगा, इसके पश्चात अगर आपका वेरिफिकेशन सफलतापूर्वक हो जाता है तो आपको बिजली बिल माफी योजना का लाभ दिया जाएगा।

बिजली बिल माफी योजना लिस्ट चेक कैसे करें?

बिजली बिल माफी योजना की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले तो पंजीकरण करना होता है, अगर आपने इस योजना के लिए पंजीकरण नहीं किया है तो आप ऊपर बताए जानकारी के तहत पंजीकरण कर ले। बिजली बिल माफी योजना के लिस्ट चेक करने के लिए आप नीचे बताएं स्टेप को फॉलो करें –

  • बिजली बिल माफी योजना लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको बिजली विभाग के आधिकारिक वेबसाइट में जाना है।
  • यहां आपको मुख्य पेज पर बिजली बिल माफ़ी की नई लिस्ट देखें का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नई लिस्ट का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको पूछे जाने वाले आवश्यक जानकारी को भरना है और फिर सबमिट करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने बिजली बिल माफी योजना की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची में अगर आपका नाम होता है तो आपका बिजली बिल अवश्य ही माफ किया जाएगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon