Abua Awas Yojana Payment Not Received: अबुआ आवास योजना किस्त के पैसे नहीं मिले, जाने कारण और कैसे मिलेगा लाभ

Abua Awas Yojana Payment Not Received: झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही अबुआ आवास योजना की पहली किस्त की राशि 10 अक्टूबर से ही राज्य के पात्र लोगो को के बैंक खाते में भेजे जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पहली किस्त की राशि राज्य के 4.5 लाख लोगों को प्राप्त होगी, लाखों लोगों को पहली किस्त के ₹30000 प्राप्त हो चुके हैं जबकि लाखों लोग अभी भी इस किस्त के लाभ से वंचित हैं।

राज्य के जो भी नागरिक इस योजना की सभी पात्रताओं को पूर्ण कर रहे हैं उन्हें पहली किस्त की राशि दी जा रही है। आज के इस पोस्ट में हम आपको अबुआ आवास योजना की पहली किस्त नहीं मिली है तो आप कैसे पा सकते हैं? साथ ही पहली की मिलने के बाद आप दूसरी किस्त की राशि को कैसे पा सकते हैं? इसकी भी जानकारी देने वाले हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इसके अलावा अबुआ आवास योजना की पहली किस्त जिन लोगों को नहीं मिली है, वह सरकार की लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं? इसकी भी जानकारी आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Abua Awas Yojana Payment Not Received Overview

आर्टिकल का नामAbua Awas Yojana Payment Not Received
योजना का नामअबुआ आवास योजना
शुरू किसने किया झारखंड सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के गरीब एवं बेघर लोग
सहायता राशि 2 लाख रुपए मिलेंगे
आवेदन का तरीकाऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://aay.jharkhand.gov.in/

Abua Awas Yojana Payment Not Received

झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना की पहली की किस्त ₹30000 राज्य के सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पहली किस्त आवास निर्माण की शुरुआती प्रक्रिया के लिए भेजी जा रही है, पहली किस्त के 30 हजार रुपए मिलने के पश्चात प्लिंथ लेवल का कार्य पूरा करने के बाद जिओ टेक हो जाने पर दूसरी किस्त की राशि मिलेगी।

अक्टूबर महीने के आखिरी तारिख तक राज्य के सभी 4.5 लाख पात्र लोगों को पहली किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी। यदि आपको अबुआ आवास योजना की पहली किस्त की राशि अभी तक नहीं मिली है तो अब आप क्या करेंगे? ताकि आपके बैंक खाते में पहली किस्त 30 हजार रुपए आ जाए, इसकी जानकारी हम आपको नीचे आगे देने वाले हैं।

इस कारण से नहीं मिला अबुआ आवास की पहली किस्त

अबुआ आवास की पहली किस्त की राशि नहीं मिलने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से सबसे पहला कारण तो अबुआ आवास योजना के अंतर्गत आपका पंजीकरण न होना हो सकता है। इसके अलावा जिनका डीबीटी एक्टिव है उन्हें अबुआ आवास की पहली किस्त प्राप्त हो रही है।

साथ ही अगर लाभार्थी परिवार को पहले से प्रधानमंत्री आवास योजना या अन्य कोई आवास योजना का लाभ मिला है तो वैसे परिवार को लाभ नहीं मिल रहे हैं। और यदि आवेदक अबुआ आवास योजना से संबंधित सभी पात्रता को पूर्ण कर रहे हैं तो उस स्थिति में भी किस्त की राशि मिल रही है।

अबुआ आवास के पैसे नहीं मिले, अब क्या करें?

अबुआ आवास योजना के पैसे नहीं मिले हैं अब आप क्या कर सकते हैं? इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं। सबसे पहले तो आप अपना पंजीकरण चेक करें कि आपका अबुआ आवास योजना के अंतर्गत पंजीकरण हुआ है या नहीं? पंजीकरण के अलावा यदि आपका जिओ टेक हो चुका है तो ही आपको पहली किस्त की राशि प्राप्त होगी।

सब कुछ सही होने के बाद भी यदि किस्त की राशि नहीं मिली है तो आप अपने बैंक खाते का DBT Status चेक करें, क्योंकि राज्य सरकार द्वारा अबुआ आवास की किस्त की राशि DBT के तहत लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जा रही है। सब कुछ सही होने पर भी यदि किस्त की राशि आपको नहीं मिल रही है तो ऐसे में आप कुछ समय प्रतीक्षा करें, कुछ समय प्रतीक्षा करने के बाद आपको अबुआ आवास की पहली किस्त जरूर ही मिल जाएगी।

अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त कैसे मिलेगी

यदि आपको अबुआ आवास योजना की पहली किस्त की राशि प्राप्त हो चुकी है और आप दूसरी किस्त की राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण कार्य पूरे करने होंगे जैसे – दूसरी किस्त पाने के लिए सबसे पहले तो आपको प्लिंथ लेवल का कार्य पूरा करना होगा।

प्लिंथ लेवल के कार्य पूरा करने के अलावा आपको जियो टेक करना होगा। जियो टेक सफलतापूर्वक करने के बाद ही आपको अबुआ आवास योजना की दूसरी किस्त की राशि मिलेगी। दूसरी किस्त में आपको ₹50000 प्राप्त होंगे, जिसकी मदद से आपको लिल्टन तक के कार्य को पूरा करना होगा।

अबुआ आवास योजना का पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें

अबुआ आवास योजना पेमेंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आप इस योजना का पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से चेक कर सकते हैं। पेमेंट स्टेटस चेक करने की पूरी का प्रक्रिया हम आपको नीचे बता रहे हैं।

पेमेंट स्टेटस ऑफलाइन चेक कैसे करें

अबुआ आवास योजना का पेमेंट स्टेटस आप ऑफलाइन घर बैठे भी चेक कर सकते हैं, साथ ही आप बैंक में जाकर भी चेक कर सकते हैं। बैंक जाकर आप पता कर सकते हैं कि आपको अबुआ आवास योजना की पहली किस्त मिली है या नहीं, और यदि आप घर में खुद से चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है।

इसके बाद आपको बैंक से बैलेंस की जानकारी प्राप्त होगी, इन सब के अलावा यदि आपके पास स्मार्टफोन मौजूद है और आप नेट बैंकिंग, फोन पे, गूगल पे इत्यादि का उपयोग करते है तो इसके जरिए भी आप अबुआ आवास योजना का पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

पेमेंट स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें

अबुआ आवास योजना का पेमेंट स्टेटस आप ऑनलाइन तरीके से यदि चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

  • ऑनलाइन पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको नरेगा के आधिकारिक वेबसाइट https://nrega.nic.in/ में विजिट करना है।
  • इसके बाद मुख्य पेज पर आपको Report पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको सबसे पहले कैप्चा कोड को फील कर वेरीफाई करना है।
  • अब सबसे पहले आपको ईयर का चयन कर लेना है और फिर अपने राज्य का चयन करना है।
  • राज्य का चुनाव करने के बाद आपकों R22 में e-Work File पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद सबसे पहले आपको जिला फिर ब्लॉक फिर ग्राम पंचायत, ईयर इत्यादि का चयन करना है।
  • इसके बाद आपको Search पर क्लिक करना है।
  • अब आप आपके ग्राम पंचायत में कितने लोगों को अबुआ आवास योजना की पहली किस्त की राशि मिली है, देख सकते हैं।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon