Maiya Samman Yojana 5th Installment: मईया सम्मान योजना की 5वी किस्त से माताओं-बहनों को हर महीने ₹2500 मिलेंगे, किस्त में हुई बढ़ोतरी

Maiya Samman Yojana 5th Installment: झारखंड सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य की माताओं-बहनों को सरकार द्वारा ₹1000 की किस्त दी जा रही है। इस योजना के लाभ से महिलाओं और बेटियों में खुशियों का माहौल है। पहली, दूसरी और तीसरी किस्त की राशि जारी होने के बाद चौथी किस्त कब जारी होगी? इसकी तिथि की घोषणा भी सरकार द्वारा कर दी गई है।

चौथी किस्त की राशि जारी होने से पहले मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना से जुड़ी एक बहुत महत्वपूर्ण अपडेट सामने आ रही है। बता दे की चौथी किस्त के पैसे राज्य सरकार छठ पूजा से पहले माताओं-बहनों के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी। उसके बाद 5वी किस्त जारी होगी, 5वी किस्त से महिलाओं को ₹1000 के स्थान पर ₹2500 मिलेंगे जिसकी आधिकारिक घोषणा हो चुकी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हाल ही में सीएम हेमंत सोरेन जी के द्वारा मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना की किस्त में बढ़ोतरी की घोषणा की गई थी। जिसमें बताया गया था कि माताओं-बहनों को ₹1000 के स्थान पर ₹2500 प्रति महीना प्राप्त होगा। यानि मईया सामान से महिलाओं को सालाना ₹30000 की वित्तीय सहायता राशि प्राप्त होगी। झारखंड सरकार के इस प्रस्ताव पर कैबिनेट में मंजूरी मिल चुकी है, दिसंबर महीने से महिलाओं को ₹2500 की किस्त मिलनी शुरू हो जाएगी।

Maiya Samman Yojana 5th Installment Overview

आर्टिकल का नामMaiya Samman Yojana 5th Installment
योजना का नाममुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना
शुरू किसने किया झारखंड सरकार द्वारा
शुरू किसने किया झारखंड सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य की महिलाएं एवं लड़कियां
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
किस्त अपडेट 5वी किस्त से ₹2500 प्रतिमाह मिलेंगे
आधिकारिक वेबसाइटhttps://mmmsy.jharkhand.gov.in/

Maiya Samman Yojana 5th Installment

झारखंड मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना राज्य की महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना बन चुकी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं को सरकार से प्रतिमाह ₹1000 की किस्त प्राप्त हो रही है। पहली किस्त की राशि रक्षाबंधन के अवसर पर जारी की गई थी, जबकि दूसरी किस्त करम पर्व में जारी किया गया था।

वहीं तीसरी किस्त के पैसे नवरात्रि पर राज्य की महिलाओं ओर बेटियों की बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा जमा की गई है, जबकि चौथी किस्त छठ पूजा से पहले राज्य की महिलाओं ओर बेटियों को प्राप्त हो जाएगी। अब तक राज्य की महिलाओं को मईया सम्मान योजना से ₹1000 की किस्त प्राप्त हो रही है।

लेकिन दिसंबर महीने से महिलाओं को मईया सम्मान योजना से ₹2500 की किस्त मिलनी शुरू हो जाएगी। मईया सम्मान योजना से राज्य की महिलाओं को ₹2500 की किस्त मिलेगी इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है, साथ ही इसकी आधिकारिक घोषणा भी हो चुकी है। हाल ही में सीएम हेमंत सोरेन ने ट्विटर (X) एक पोस्ट साझा किया गया है जिसमें इसकी आधिकारिक पुष्टि की गई है जो आप नीचे देख सकते हैं।

मईया सम्मान योजना की 5वी किस्त कब जारी होगी

मईया सम्मान योजना की 5वी किस्त की राशि राज्य की महिलाओं को जल्द ही प्राप्त होगी। हाल ही में राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए अपडेट के अनुसार 5वी किस्त के पैसे राज्य की 53 लाख से भी अधिक माताओं एवं बहनों को दिसंबर महीने में प्राप्त होगी। 5वी किस्त से महिलाओं को ₹2500 मिलना शुरू हो जाएगा।

मईया सम्मान योजना की चौथी किस्त कब जारी होगी

मईया सम्मान योजना की चौथी किस्त की राशि राज्य की महिलाओं को छठ पूजा के पावन शुभ अवसर पर मिलेंगे। छठ पूजा से पहले महिलाओं और लड़कियों के बैंक खाते में सरकार चौथी किस्त की राशि ₹1000 ट्रांसफर कर देगी, चौथी किस्त की राशि ₹1000 मिलने के बाद 5वी किस्त से महिलाओं को ₹2500 मिलेंगे।

Maiya Samman Yojana Installment Date

पहली किस्त18 अगस्त 2024रक्षा बंधन में जारी हुईं
दूसरी किस्त13 सितंबर 2024करम पर्व में जारी हुई
तीसरी किस्त8 अक्टूबर 2024 कोनवरात्र पर्व में जारी हुई
चौथी किस्त5 नवंबर से पहलेछठ महापर्व में जारी होगी
5वी किस्तदिसंबर महीने में

Maiya Samman Yojana 5th Installment की विशेषताएं

  • मईया सम्मान योजना के अंतर्गत राज्य की महिलाओं ओर लड़कियों को अब हर महीने ₹2500 की किस्त प्राप्त होगी।
  • राज्य की माताओं-बहनों को मईया सम्मान योजना की 5वी किस्त से प्रतिमाह ₹2500 मिलना शुरू हो जाएगा।
  • राज्य सरकार मुख्यमंत्री मईया समान योजना की 5वी किस्त DBT के तहत ट्रांसफर करेगी।
  • सरकार से मिलने वाले किस्त की मदद से महिलाएं अपने सभी जरूरी आवश्यकताओं को पूर्ण कर सकती है।
  • साथ ही जैसे ही महिलाओं को 5वी किस्त से ₹2500 मिलेंगे वह अपने लिए कोई छोटा-मोटा कारोबार भी शुरू कर सकती है।
  • मईया सम्मान योजना के अंतर्गत प्रतिमाह ₹2500 की किस्त मिलने से महिलाओं को कोई भी कार्य के लिए किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पढ़ेगा।

Maiya Samman Yojana 5th Installment के लिए पात्रता

  • झारखंड सरकार द्वारा संचालित की जा रही मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना की 5वी किस्त की राशि राज्य की महिलाओं एवं लड़कियों को प्राप्त होगी।
  • ऐसी महिला जो गरीब रेखा के अंतर्गत जीवन यापन कर रही है उसे योजना से लाभ मिलेंगे।
  • 5वी किस्त की राशि उस स्थिति में प्राप्त होगी जब महिला या लड़की राशन कार्ड धारक होगी।
  • साथ ही महिला का बैंक खाता में आधार लिंक होना जरूरी है।
  • अगर महिला झारखंड राज्य की मूल निवासी है तो ही उसे 5वी किस्त की राशि प्राप्त होगी।

मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना का आवेदन कैसे करें

राज्य की महिलाएं जो मुख्यमंत्री मईया सम्मान योजना का आवेदन अभी तक नहीं की है वह वर्तमान समय में इसका आवेदन CSC केंद्र के जरिए कर सकती है। यदि आपके पास CSC आईडी मौजूद है तो आप खुद से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button WhatsApp Icon